जगदलपुर (ब्यूरो)। मानसून के साथ बीमारियों का आगमन भी शुरु हो गया है। डॉक्टरों के के पास डायरिया, बुखार और सर्दी-खांसी के मरीज पहुंचने लगे हैं। शहर और कस्बाई इलाके में तो डॉक्टर मिल रहे हैं लेकिन अंदरुनी क्षेत्र में डॉक्टर-स्टॉफ की कमी है। पुरुष स्वास्थ्य कार्यकर्ता के करीब ढाई सौ पद रिक्त हैं। बावजूद सीएचएमओ ने सभी स्वास्थ्य केंद्रों में दवा और स्टॉफ की मौजूदगी के निर्देश अधिनस्थों को दिए हैं।

मानसूनी बारिश के साथ गांव-शहर में बीमारियों की आफत भी शुरू हो गई है। जिले के अनेक स्वास्थ्य केंद्रों में स्टॉफ का टोटा है। नजदीकी केंद्र के कार्यकर्ताओं का अतिरिक्त प्रभार सौंपकर व्यवस्था दुरुस्त रखने कहा है। ऐसे में मरीजों को समय पर उपचार मिलना संभव नहीं है। जिले के अनेक स्वास्थ्य केंद्रों में एमबीबीएस डॉक्टर नहीं है। आरएएमओ और नर्सों के भरोसे केंद्रों का संचालन हो रहा है। इसके चलते प्रकरणों को जिला हॉस्पिटल रिफर कर दिया जाता है। इधर स्वास्थ्य अधिकारी मानसूनी बीमारियों से निपटने पूरी तैयारी का दावा कर रहा है। विभाग के मुताबिक स्वास्थ्य केंद्रों सहित कार्यकर्ता और मितानिनों के पास पर्याप्त दवा पहुंचा दी गई है। सीएचएमओ दफ्तर से मिली जानकारी के अनुसार वर्तमान में जिले के स्वास्थ्य केंद्रों में ब्लीचिंग पाउडर, क्लोरिन गोलिया, दस्त के लिए जिंक 20 एमजी की गोलियां, ओआरएस के पैकेट, फ्यूरोनिल व मेट्रोनिडोजाल की गोलियां, आईवी फ्लूड सहित एंटी रैबीज और एंटी स्नेक इंजेक्शन उपलब्ध कराए गए हैं।

50 निगरानी दल

मानसून के दौरान अप्रिय स्थिति में मरीजों को त्वरित लाभ देने काम्बेट दल का गठन किया गया है। इसमें एक जिला मुख्यालय तो सात दल ब्लॉक और 42 सेक्टर स्तर पर कार्य करेंगे। इसके अलावा संबंधित क्षेत्र के कार्यकर्ताओं को सतर्क रहने कहा गया है। गंभीर स्थिति में मरीजों को नजदीकी उच्च स्वास्थ्य केंद्र में रिपᆬर करने के साथ उच्चाधिकारियों को सूचना देने कहा है।

'जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्र में 24 घंटे जिम्मेदार कर्मचारी-अधिकारी मौजूद रहेंगे। स्वास्थ्य कार्यकर्ता और मितानिनों के पास मलेरिया व अन्य मौसमी बीमारी से संबंधित प्राथमिक उपचार की दवाएं उपलब्ध करा दी गई है। गंभीर मरीजों को उच्च स्वास्थ्य केंद्रों में तत्काल भेजने की हिदायद दी गई है।'

-डॉ. देवेंद्र नाग

सीएचएमओ, बस्तर जिला

----

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close