जगदलपुर। Subroto Cup 2022: दिल्ली में चल रही सुब्रतो कप जूनियर गर्ल्स (अंडर-17) फुटबाल स्पर्धा में छत्तीसगढ़ क्वार्टर फायनल में पहुंच गई है। बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय अम्बेडर स्टेडियम में सुबह दिल्ली के साथ हुए प्री-क्वार्टर फायनल मुकाबले में छत्तीसगढ़ ने 9-1 के बड़े अंतर से जीत दर्ज की। मैच की हीरो रीपिका कोर्राम (जर्सी नंबर-11) रही। उसने अकेले छह गोल किए। अभी तक इस स्पर्धा में एक मैच में किसी खिलाड़ी का यह सर्वाधिक स्कोर है। छत्तीसगढ़ पूरे मैच मेें दिल्ली पर हावी रही। दिल्ली को उबरने का अवसर ही नहीं दिया।

इसके पहले सोमवार को ग्रुप डी के अपने पहले मुकाबले में छत्तीसगढ़ ने केरल की मजबूत टीम को 3-1 से हराया था। अपने ग्रुप में टाप पर रहते हुए छत्तीसगढ़ ने क्वार्टर फायनल में स्थाप पक्का कर लिया है। जहां उसका मुकाबला 23 सितंबर को ग्रुप-सी में प्रथम स्थान की टीम बिहार से होगा। छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व माता रूक्मणी सेवा संस्थान डिमरापाल (बस्तर) कर रही है। इसके पहले इस संस्थान ने सुब्रतो कप में छह बार छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व किया लेकिन एक बार भी ग्रुप लेवल से आगे नहीं बढ़ पाई थी।

इस साल टीम धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए न केवल अपने ग्रुप मे टाप पर रही बल्कि दो मैचोें में 12 गोल किए और मात्र दो गोल खाए। 19 से 28 सितंबर तक चलने स्पर्धा का फायनल 28 सितंबर को खेला जाएगा। माता रूक्मणी सेवा संस्थान डिमरापाल के संचालक एवं माता रूक्मणी महिला फुटबाल क्लब के संरक्षक 93 वर्षीय पद्मश्री धर्मपाल सैनी ने टीम की सफलता पर खुशी जताते हुए आगे सफलता के लिए शुभकामनाएं दी हैं।

मैच की शुरूआत से ही बनाया दबदबा

दिल्ली के साथ मुकाबले में छत्तीसगढ़ ने पूरे समय दबदबा बनाए रखा। मैच का पहला गोल खेल के 11 मिनट में रीपिका कोर्राम ने किया। 21 मिनट में उसने दूसरा गोल दागकर टीम को 2-0 की बढ़त दिला दी। दिल्ली की ओर से राधिका ने 26 मिनट में गोल कर अंतर को कम किया। इसके एक मिनट बाद ही रीपिका ने अपना तीसरा गोल किया। मध्यांतर के पहले आखिरी मिनट में रश्मि ने गोल कर टीम को 4-1 की बढ़त दिला दी।

मध्यांतर के बाद रीपिका ने 31, 54 व 58 मिनट पर गोल दागा, 70 वें मिनट में कप्तान पायल कवासी और मुस्कान ने गोल किया। छत्तीसगढ़ 9-1 से विजयी रही। मैच के बाद टीम के कोच योगेश जांगड़ा ने नईदुनिया से फोन पर चर्चा में कहा कि टीम काफी मेहनत कर रही है। रीपिका ने वाकई शानदार खेल दिखाया। अन्य खिलाड़ियों को भी उसे अच्छा सहयोग मिला। छत्तीसगढ़ की टीम प्रबंधक बनानी सेनगुप्ता ने बताया कि क्वार्टर फायनल में बिहार से मैच होगा। टीम के खिलाड़ी प्रशिक्षण में काफी पसीना बहा रहे हैं।

स्कूली टीमें करती हैं राज्य का प्रतिनिधित्व

देश की प्रतिष्ठित सुब्रतो कप फुटबाल स्वर्धा अलग-अलग आयु वर्ग के लिए आयोजित की जाती है। जूनियर गर्ल्स अंडर-17 में राज्य में अंदर स्कूल की टीमें जोन और फिर राज्य स्तर पर खेलती हैं। राज्य की चैंपियन स्कूल की टीम राष्ट्रीय प्रतियोगिता में अपने राज्य का प्रतिनिधित्व करती है। छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व माता रूक्मणी सेवा संस्थान डिमरापाल कर रही है। इसने बुधवार को दिल्ली राज्य का प्रतिनिधित्व कर रही मार्डन हाइस्कूल बसंत बिहार स्कूल दिल्ली को हराया। क्वार्टर फायनल में बिहार का प्रतिनिधित्व कर रही आरकेएच गर्ल्स हाइस्कूल सिवान से इस टीम का मुकाबला होगा।

Posted By: Ashish Kumar Gupta

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close