दंतेवाड़ा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। त्योहारी सीजन में मिठाइयों की दुकानें पूरे जिले में सजने लगी है। होटलों के साथ किराना दुकान, पान ठेले और गुमटियों में भी डिब्बा बंद और खुली सस्ती मिठाइयां बिक रही है। इसी तरह होटलों में निर्माण और एक्सपायरी तिथि के बगैर मिठाई बेचा जा रहा है, हालांकि जिला प्रशासन ने दुकानों के निरीक्षण और कार्रवाई के आदेश दिए हैं। बावजूद अब तक होटल दुकानों में साफ-सफाई सहित मिठाइयों की गुणवत्ता और अन्य व्यवस्था की ओर संबंधित अधिकारियों को ध्यान नहीं हैं।

त्योहारी सीजन के पूर्व कलेक्टर दीपक सोनी ने नगरीय निकाय सहित खाद्य सुरक्षा अधिकारी को होटल-दुकानों में निरीक्षण व नमूना एकत्र करने कहा है। इस आदेश पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुस्मित देवांगन ने दंतेवाड़ा, गीदम,बचेली, किरंदुल सभी स्थानों के होटलों एवं किराना दुकानों का सघन निरीक्षण की बात कह रहे हैं। मिठाई नमकीन एवं अन्य खाद्य सामग्रियों के सैंपल भी जब्त करना भी बताया। बावजूद बाजार में लोकल मेड मिठाइयां खुले आम बिकता देखा जा सकता है। जिला मुख्यालय के मुख्य मार्ग में ही ऐसे की दुकानें सड़क किनारे सजी हैं। जहां प्लास्टिक की झिल्लियों में लोकल मेड मिठाइयां ग्रामीण खरीद रहे हैं। बड़े होटलों की अपेक्षा यहां की मिठाई सस्ती होने से बुधवार को बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने खरीदा।

प्रयोगशाला भेजा गया सैंपल

खाद्य सुरक्षा अधिकारी के मुताबिक उनकी टीम दुकानों में निरीक्षण के बाद लिए गए सैंपल को जांच के लिए राज्य खाद्य प्रशिक्षण प्रयोगशाला रायपुर भेजा है। जहां अनियमितता पाई गई, वहां संचालकों को नोटिस जारी कर व्यवस्था तीन दिवस के भीतर सुधारने कहा गया है। होटल संचालकों को अखबारी कागजों में खाद्य सामग्री बेचना बंद करने और खाद्य पदार्थ का निर्माण सफाईपूर्वक करने को भी निर्देशित किया गया। बताया गया कि किरंदुल में मिठाई दुकान में बिना बिल वाउचर रिकार्ड के संधारित लगभग 10 किलो खोवा जब्त किया गया।

यह निर्देश जारी हुए हैं

एफएसएसएआइ नईदिल्ली तथा आयुक्त खाद्य सुरक्षा के आदेशानुसार दुकानों पर खुली मिठाई जो विक्रय हेतु ट्रे पर रखी जाती है, उस पर बेस्ट बिफोर डेट एक अक्टूबर से अनिवार्य रूप से लिखा जाना है। इस हेतु समस्त मिठाई विक्रेताओं को अनिवार्य रूप से डिस्प्ले लगाना है। खोवे से बनी मिठाइयां ज्यादा दिवस की पुरानी ना हो एवं पैक्ड नमकीन एवं अन्य खाद्य पदार्थ पर निर्माण तथा कालातीत तिथि अंकित होना जरूरी है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस