जगदलपुर। नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत बारिश का सीजन पुलिस व नक्सलियों दोनों के लिए चुनौतीपूर्ण रहा है। चार से पांच साल पहले तक संभाग के संवेदनशील इलाकों में आपरेशन करीब बंद हो जाया करता था। नक्सल मोर्चे पर तैनात डीआरजी, एसटीएफ, सीआरपीएफ व कोबरा के जवानों को प्रतिकूल मौसम में आपरेशन चलाने हेतु जंगलवार कालेज कांकेर से विशेष कैप्सूल ट्रेनिंग दी गई है। इसके तहत उन्हें मोटे रस्सों की सहायता से तेजधार नदी-नालों को पार करने, जहरीले जंतुओं से बचाव, बरसात में नक्सल टेक्टिस को समझने की बारीकियां सिखाई गई हैं।

ज्ञात हो कि बारिश के दिनों में नक्सली अपना ठिकाना तेजी से बदलते हैं। साथ ही हिंसात्मक गतिविधियों को विराम देते हुए नए कैडर बनाने हेतु नए रंगरूटों की भर्ती भी की जाती है। साथ ही नक्सल संगठन की कल्चरल यूनिट सीएनएम (चेतना नाट्य मंडली) के द्वारा गांवों में नाच-गाना के माध्यम से नक्सल विचारधारा का प्रचार-प्रसार भी किया जाता है। बारिश में अंदरूनी गांवों में नदी-नालों का जलस्तर बढ़ जाता है। उफनते नदी-नालों को पार करने में फोर्स को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

बस्तर पुलिस बीते चार-पांच सालों से 15 जून के बाद से लगातार आपशेन मानसून चला रही है। इसमें फोर्स को कामयाबी भी मिल रही है। बीते एक माह में ही सुकमा, बीजापुर, नाराणपुर व बस्तर जिलों में नक्सली गिरफ्तार किए गए हैं। साथ ही बड़ी मात्रा में हथियार भी बरामद किए गए हैं। एक दिन पहले ही कोड़ेनार पुलिस ने बास्तानार-काकलूर मार्ग से नक्सलियों के सप्लाई गु्‌रप के नौ सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है। उनके कब्जे से विस्फोटक सामान भी बरामद किया गया है। उक्त सामान आरोपित बीजापुर जिले के नक्सलियों को पहुंचाने की फिराक में थे।

जंगलवार कालेज में मिले ट्रेनिंग का मिल रहा फायदा

बरसात में नक्सलियों से निपटने के लिए पुलिस व पैरामिलिट्री फोर्स को जंगलवार कालेज कांकेर से विशेष कैप्सूल ट्रेनिंग दी जाती है। जवानों को तेज धारा नदी-नालों को मोटे रस्सियों मदद से पार करने, विषेले जंतुओं से बचाव के तरीके, नक्सलियों के ठिकानों तक पहुंचने की रणनीतिक जानकारी दी जाती है। इस प्रशिक्षा का सुरक्षा बलों को काफी लाभ मिल रहा है। इसके अलावा सीजन से पहले मोर्चे पर तैनात जवानों को मोटे रेनकोट, रस्सियां, विशेष प्रकार के जूते मलेरियारोधी दवाईयों की किट भी प्रदान की जाती है।

जवान अंदरूनी इलाकों तक पहुंच रहे

बारिश के दौरान सुरक्षा बलों द्वारा चलाया जा रहा सर्च आपरेशन जारी है। जवानों को जंगलवार कालेज से ट्रेनिंग भी दिलाई गई है। वे नक्सल ठिकानों तक बरसाती नदी-नालों को कर पहुंच रहे हैं। अभियान को काफी सफलता मिल रही है।

-सुंदरराज पी, आइजी बस्तर

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close