जगदलपुर। शहर में गुईवार शाम करीब डेढ़ घंटे तक झमाझम बारिश होने के चलते मौसम खुशमिजाज हो गया। दोपहर को उमस से जूझ रहे लोगों ने राहत की सांस ली। बिजली की तेज चमक के साथ तेज हवाएं भी चलीं, जिससे कई जगहों पर लोगों के टिन शेड उखड़ गए और कुछ स्थानों पर बिजली की तार टूट गई।

दिन भर तेज उमस के चलते लोग परेशान रहे। शहर में बीते तीन दिन तक शाम को हल्के बादल छाए रहे। हल्की बूंदाबादी भी हुई जिससे कुछ हद तक तापमान में गिरावट आई थी। गुरूवार को दिन भर तेज उमस देखा गया। इससे लोग हलाकान रहे।

दक्षिण-पश्चिम मानसून के पहले बस्तर में गुरूवार को प्री-मानसून जैसी स्थिति में शाम पांच बजे के बाद मौसम में एकाएक बदलाव हुआ। और देखते ही देखते झमाझम बारिश हुई। लगभग डेढ़ घंटे तक मुसलाधार बारिश के चलते पूरा शहर तरबतर हो गया और इस दौरान सामान्य जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। शहर के विभिन्ना मार्गों में जल जमाव की स्थिति निर्मित होने से लोगों को बारिश थमने के बाद आने जाने में परेशानियों का सामना करना पड़ा। खासकर शहीद पार्क तिराहा में घुटनों तक पानी जमा होने से उस मार्ग में घंटों में आवागमन बाधित रही।

हालांकि चार पहिया वाहनें गुजरते रहे, यही स्थिति शहर के धरमपुरा मार्ग, महारानी अस्पताल रोड, गीदम मार्ग, पुराना नरेन्द्र टाकिज रोड, हाईस्कूल मार्ग, कोर्ट तिराहा से हाता ग्राउंड मार्ग, अग्रसेन चौक समेत अन्य इलाके के सड़क के उपर भारी जल जमाव होने से राहगिरों और वाहन चालकों को आने जाने में असुविधा का सामना करना पड़ा। मौसम विज्ञान केंद्र रायपुर के मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा के मुताबिक वायुमंडल में एक दिन पहले बुधवार को दो अलग-अलग सिस्टम के प्रभाव से छत्तीसगढ़ में एक दो स्थानों पर बारिश होने की पूर्वानुमान जारी किया गया था।

गुरुवार को भी उत्तर-दक्षिण द्रोणिका मध्य-मध्यप्रदेश से अंदरूनी तमिलनाडु तक 0.9 किमी ऊंचाई तक विस्तारित है। इसके प्रभाव से शुक्रवार को प्रदेश के एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छिंटे पड़ने का पूर्वानुमान मौसम विज्ञान केंद्र रायपुर के द्वारा किया गया है। इसके साथ एक दो स्थानों पर गरज चमक और अंधड़ चलने की भी जानकारी दी गई है। प्रदेश में अधिकतम तापमानों में बस्तर संभाग में सामान्य से कम तापमान दर्ज किया गया।

अधिकतम तापमान 2 डिग्री नीचे खिसकर 35.9 और न्यूनतम तापमान 1 डिग्री में कम आकर 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।मौसम विज्ञान केंद्र रायपुर के द्वारा शाम 5 बजे तक जारी किए गए रेन फाल के अनुसार 19.6 एमएम डाटा दर्ज किया गया है। जबकि शाम 5 बजे के बाद संभाग मुख्यालय में हुई झमाझम बारिश का यह दौर 6.30 बजे डेढ़ घंटे जारी रहा। इससे यह अनुमान लगाया जा रहा है कि जगदलपुर में संभवतः 30 एमएम से अधिक बारिश हुई है।

बारिश का पानी घुसने से लोगों को काफी परेशानी

मूसलाधार बारिश के चलते शहर के निचली बस्तियों के घरों के भीतर बारिश का पानी घुसने से लोगों को काफी परेशानी हुई। खासकर अंबेड़कर वार्ड के तिरंगा चौक स्थित गली में बारिश का पानी घरों के भीतर आ गया था। इसी तरह मदर टेरेसा वार्ड, जवाहर नगर वार्ड, शिवमंदिर वार्ड के महादेव घाट, अटल बिहारी बाजपेयी वार्ड, वीर सावरकर वार्ड, महाराणा प्रताप वार्ड, बलीराम कश्यप वार्ड, महेन्द्र कर्मा वार्ड, संजय गांधी वार्ड, दंतेश्वरी वार्ड, गंगानगर वार्ड समेत अन्य वार्ड के निचली बस्तियों में बारिश का पानी घरों में समाने से रहवासियों को अनेक परेशानियों से सुझना पड़ा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close