जगदलपुर। बुधवार शाम एक नगरनार निवासी गगलू नाग नामक युवक द्वारा फेसबुक पर मां दुर्गा के आठवें स्वरूप महागौरी के संबंध में आपत्तिजनक विचार पोस्ट किया गया। इससे बवाल मचते ही एसपी जितेंद्र मीणा ने संज्ञान में लिया। आरोपित को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

ज्ञात हो कि इस पोस्ट को पप्पू चालकी ने लाइक कर वायरल किया था। इससे सनातनी आदिवासी, हिंदू भावनाओं और आस्था को ठेस पहुंची। देवी के लिए जिस तरह से गंदे शब्द का उपयोग किया गया, उससे भाजपा समेत हिंदू सर्व समाज के लोगों में नाराजगी व्याप्त है। यह विषय इंटरनेट मीडिया में वायरल हुआ और इसके पश्चात भाजपा के नगर मंडल अध्यक्ष सुरेश गुप्ता और सदस्यों ने शहर के सभी समाजों से संपर्क कर बस्तर में सामाजिक सौहार्द्र और आपसी भाईचारे का वातावरण निर्मित करने के ध्येय से उन्हें एकजुट किया। दोपहर सर्वसमाज के लोग एसपी कार्यालय पहुंचे। इस दौरान दफ्तर के सामने जमकर नारेबाजी की गई।

एसपी को सौंपे ज्ञापन में धार्मिक भावनाओं और आस्था को चोट पहुंचाने वाले व्यक्ति के विरूद्ध मामला दर्ज कर तत्काल गिरफ्तारी की मांग की गई। इस अवसर पर नगर अध्यक्ष सुरेश गुप्ता ने कहा बस्तर के सामाजिक सदभाव, शांति को भंग करने का लगातार प्रयास किया जा रहा है। बस्तर में मतांतरण के साथ-साथ हिंदू देवी-देवताओं का जिस तरह से अपमान कर स्थानीय आदिवासी समाज में, हिंदू समाज में धार्मिक वातावरण बिगाड़ने का प्रयास किया जा रहा है। समय रहते प्रशासन इस पर अंकुश लगाए और ऐसे कृत्य करने वालों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई करे, अन्यथा बस्तर का वातावरण ऐसे तत्वों से खराब होगा।

पांच से छह बार ऐसी शिकायतें

निगम में नेता प्रतिपक्ष संजय पांडे ने कहा की हमारे द्वारा पूर्व में भी लगभग पांच से छह बार ऐसी शिकायतें की जा चुकी हैं, जिस पर किसी भी प्रकार की कार्रवाई नहीं की गई। यह उसी का परिणाम है कि ऐसे लोग अपना सर उठा कर समाज में वैमनस्यता फैलाने का कार्य कर रहे हैं। इस व्यक्ति के ऊपर यदि कड़ी से कड़ी कार्रवाई नहीं की जाती तो पूरा हिंदू समाज उसके खिलाफ आंदोलन करेगा। सर्व समाज सदस्यों ने कहा कि आरोपित पप्पू चालकी ने पहले भी अपनी संकुचित मानसिकता का परिचय देते हुए हिंदू देवी-देवताओं के विषय में आपत्तिजनक कमेंट किए हैं।

इस समाजों की भागीदारी

इस अवसर पर माहेश्वरी समाज, शौण्डिक समाज, यादव समाज, साहू समाज, मिथिला समाज, मैथिल समाज, सर्व ब्राह्मण समाज, आंध्र एसोसिएशन, आदिवासी समाज, गढ़वा समाज अरण्यक ब्राह्मण समाज, बंगीय समाज, धाकड़ ठाकुर समाज, पटेल समाज, निषाद समाज, क्षत्रिय राजपूत समाज, सुंडी समाज के सदस्यों के साथ रोहित त्रिवेदी, राजेंद्र बाजपई, दिगंबर राव, राजपाल कसेर,धनसिंह नायक, योगेश शुक्ला, योगेश ठाकुर, आशुतोष पाल, राकेश तिवारी, राजा यादव, अभय दीक्षित, अतुल सिन्हा, रोशन झा, शशि पाठक, गणेश काले, सतीश बाजपेई, सुरेश कश्यप आदि मौजूद थे।

आरोपित जेल भेजा गया

मामले की संवेदनशीलता को मददेनजर एसएसपी बस्तर जितेंद्र सिंह मीणा ने उक्त आरोपित के खिलाफ मामला दर्ज कर तत्काल गिरफ्तारी के निर्देश दिए। कोतवाली पुलिस ने आरोपित गगलू नाग के विरूद्ध आईपीसी की धारा 295 के तहत मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार किया है। आरोपित को रिमांड पर जेल भेजा गया है। टीआइ एमन साहू ने बताया कि मामले में अन्य लोग, जिन्होंने उक्त आपत्तिजनक पोस्ट को वायरल किया है, उनकी भी पतासाजी की जा रही है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local