अंबिकापुर Ambikapur News:। दूरस्थ इलाकों में रहने वाले विशेष पिछड़ी जनजाति लोगों को अब एक साथ कोविड टीका लगने के साथ उनका आधार कार्ड मौके पर ही बनाया जा रहा है। प्रशासन की पहल से बलरामपुर जिले में विशेष पिछड़ी पहाड़ी कोरवा तथा पंडो समुदाय के बसाहटों आधार सह कोरोना टीकाकरण शिविर लगाए जा रहे हैं। प्रशासन की पहल पर ऐसी व्यवस्था की गई है जो निश्चित रूप से इस मुहावरे को चरितार्थ कर रहा है, एक पंथ दो काज।

दरअसल पहाड़ी कोरवा तथा पंडो परिवारों के लिए किए गए सर्वे में आधार कार्ड तथा कई अन्य दस्तावेज न होने की जानकारी प्राप्त हुई थी। सर्वे को आधार मानते हुए बलरामपुर कलेक्टर कुंदन कुमार ने समाधान शिविरों के समानांतर विशेष आधार शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए थे तथा उसी स्थान पर ही कोविड का टीका लगाने की व्यवस्था करने को कहा था।

वनांचल तथा दुर्गम इलाकों में निवासरत इन पहाड़ी कोरवा तथा पंडो परिवारों को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए प्रशासन की यह पहल मील का पत्थर साबित हुई है। इसी क्रम में आधार शिविरों के आयोजन करने की पहल की गई है। आधार कार्ड बनने से इन परिवारों को शासन की योजनाओं का सीधा लाभ मिल पाएगा तथा शिविर में कोविड का टीका लगने से उन्हें कोरोना से बचाव में भी मदद मिलेगी।

250 का आधार पंजीयन, 100 को लगा टीका

विभिन्न विकासखण्डों में आज आयोजित 12 शिविरों में लगभग 250 लोगों का आधार पंजीयन किया गया तथा 100 से अधिक लोगों का कोविड टीका लगाया गया। जिले में इसी प्रकार के शिविर और आयोजित करने की योजना है।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local