जगदलपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। नगरनार स्टील प्लांट की कमीशनिंग की रूपरेखा तय करने गुरुवार को राष्ट्रीय खनिज विकास निगम एनएमडीसी और मेकान के बीच उच्चस्तरीय बैठक होगी। मेकान के प्रभारी अध्यक्ष सह प्रबंधक निदेशक सजिल कुमार तीन दिन पहले नगरनार आए थे लेकिन किसी जरूरी काम से अचानक उन्हें अचानक लौटना पड़ा था। वह गुरुवार को बैठक में शामिल होने फिर पहुंच रहे हैं।

एनएमडीसी के अध्यक्ष सह प्रबंधक निदेशक सुमीत देब कंपनी के निदेशक मंडल के दो सदस्यों के साथ दोपहर में नगरनार पहुंच जाएंगे। स्टील प्लांट के प्रभारी निदेशक तकनीकी सोमनाथ नंदी दो दिन पहले ही यहां आ चुके हैं। मेकान के भी एक निदेशक तीन दिनों से रूके हुए हैं। गुरुवार को होने वाली बैठक को स्टील प्लांट की कमीशनिंग (उत्पादन शुरू करना) को लेकर काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। मेकान स्टील प्लांट के निर्माण में तकनीकी सहायक कंपनी है। प्लांट के परिचालन और रखरखाव का काम भी एनएमडीसी ने मेकान को ही सौपा है।

दोनों कंपनियों के अध्यक्ष एक साथ छह माह पहले यहां आए थे। उस समय प्लांट की कमीशनिंग को लेकर समयसारिणी तय की गई थी लेकिन उसका क्रियान्वयन नहीं हो पाया। दिसंबर 2021 में कोक ओवन की चिमनी और जनवरी ओवन की हिटिंग की गई थी। तब माना जा रहा था कि बाइप्रोडक्ट प्लांट का निर्माण समय पर पूरा करके प्री-कमीशनिंग की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी लेकिन ऐसा नहीं हो पाया।

गौरतलब है कि करीब 25 हजार करोड़ रुपये की लागत से स्थापित तीन मिलियन टन सालाना उत्पादन क्षमता के इस अत्याधुनिक इंटीग्रेटेड स्टील प्लांट की कमीशनिंग में लगातार देरी हो रही है। तय समय से छह साल पीछे चल रहे स्टील प्लांट से इस साल उत्पादन शुरू करने की योजना है। गुरुवार को होने जा रही दोनों कंपनियों के बीच उच्चस्तरीय बैठक में कमीशनिंग को लेकर कोई निर्णय लिया जा सकता है।

इसी माह अंत तक कोकिंग कोल की पुशिंग प्रस्तावित

एनएमडीसी ओर मेकान के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इसी माह 24 या 27 तारीख को कोक ओवन में कोक तैयार करने कोकिंग कोल की पुशिंग की जा सकती है। गुरुवार की बैठक में चर्चा के लिए इसे भी प्रमुख विषय के रूप में एजेंडा में शामिल किया गया है। ज्ञात हो कि खनन के क्षेत्र में देश में सार्वजनिक क्षेत्र की अग्रणी व नवरत्न कंपनी एनएमडीसी ने स्टील सेक्टर में कदम बढ़ाते हुए नगरनार में स्टील प्लांट स्थापित किया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close