जगदलपुर। Health News : बस्तर में बहुतायत में होने वाली लघु धान्य फसल से जुड़े उत्पाद रागी, कोदो, कुटकी और वनोपज इमली, महुआ तथा काजू आदि से स्थानीय स्तर पर खाद्य सामग्री तैयार कर महिला स्वसहायता समूह आर्थिक गतिविधियों को बढ़ा रही हैं। जिला मुख्यालय के समीप स्थित रायपुर मार्ग पर ग्राम कुदालगांव की जय मां काली स्व-सहायता समूह द्वारा आमचो बस्तर बेकरी का संचालन शुरू किया गया है।

समूह की महिलाओं के द्वारा बाजार में उपलब्ध कुकीज से हटकर बस्तर के रागी, कोदो, कुटकी, महुआ, काजू, इमली आदि से कुकीज का भी निर्माण किया जा रहा है, जो कि स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थवर्धक एवं पोषक तत्वों से भरपूर है। समूह की महिलाओं का कहना है कि रागी, कोदो, कुटकी, काजू और महुआ में पोषक तत्वों की प्रचूरता होती है, जो शरीर के लिए आवश्यक तत्वों की पूर्ति करते हैं।

ये पोषक तत्व रक्तचाप, खून की कमी, लिवर से संबंधित बीमारियों, मोटापे, हृदय, स्नायु तंत्र, त्वचा, बालों, आंखों, पेट के रोगों में लाभदायक होते है। कोरोना महामारी में उक्त उत्पादों से बने कुकीज इसलिए भी महत्वपूर्णं है क्योंकि ये शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करते हैं। इसके अलावा समूह द्वारा कोकोनट, चाकलेट, जीरा, मिल्क, शुगर फ्री, नमकीन, हनी आदि कुकीज का भी निर्णय किया जा रहा है, साथ ही अनेक तरह के खाखरा, केक, महुआ और इमली चाकलेट का भी निर्माण करने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

दस प्रकार के कुकीज को किया लांच

आमचो बेकरी द्वारा उत्पादित खाद्य पदार्थों की बाजार में डिमांड बढ़ रही है। वर्तमान में अभी तक आमचो बेकरी द्वारा 10 प्रकार के कुकीज को लांच किया गया है। जय मां काली महिला स्व-सहायता समूह को फुड प्रोसेसिंग एवं बेकरी का प्रशिक्षण दिया गया है। जिस में कुकीज के अलावा खाकरा, केक, चॉकलेट एवं अन्य उत्पाद बनाने का भी प्रशिक्षण समूह की महिलाए प्राप्त कर रही हैं ताकि आगे चलकर इनका उत्पादन भी किया जा सके।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस