कोंडागांव (नईदुनिया न्यूज)। जिले में लाकडाउन के चलते शहरी क्षेत्रों में जहां सब्जी मार्केट पूरी तरह बंद है वही साप्ताहिक बाजार नहीं लगने से लोगों को साग सब्जी के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। ग्रामीण क्षेत्र में लोग साग सब्जियों के लिए साप्ताहिक बाजार पर ही निर्भर रहते हैं। ग्रामीण सब्जियों के अलावा किराने एवं अन्य जरूरत के सामानों के लिए भी हाट बाजारों पर ही आश्रित रहते हैं। लाकडाउन के बाद से हाट बाजार पूरी तरह बंद है ऐसी स्थिति में जहां लोगों को सब्जी नहीं मिल पा रही है वहीं किसानों को भी अपने खेतों में पड़ी साग सब्जियों को बेचने की चिंता सता रही है।

सिर पर टोकरी मे सब्जी लेकर निकलती हैं महिलाएं

ऐसे में बड़ेराजपुर की महिला सरिता पटेल एवं विनीता पटेल ने कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए घर-घर जाकर सब्जियां बेचने का कदम उठाया। उन्होंने बताया कि उनके खेत में टमाटर, बरबट्टी, लौकी एवं अन्य सब्जियों का उत्पादन होता है जिसे सप्ताहिक हाट बाजारों में बेचकर कुछ पैसा कमा लेती थीं। इस समय लाकडाउन के चलते पखवाड़े भर से बाजार हाट बंद होने से हरी सब्जियां खेतों में ही सूख रही है जिसके चलते सब्जियों को तोड़कर टोकनी में भरकर आस-पास के गांव में पैदल घूम कर बेच लेती हैं। वनीता एवं सरिता सिर पर सब्जी का बोझा रखकर 5-6 किमी पैदल चल लेती हैं। वे तीन सौ से चार सौ रुपये की सब्जियां बेच लेती हैं। सप्ताह में दो से तीन दिन सब्जियां बेच रही हैं जिससे बाड़ी में पड़ी सब्जियां भी खराब नहीं होती वहीं इससे आमदनी भी हो जाती है। इन दिनों ग्रामीण क्षेत्र में कई महिलाएं ऐसे ही सब्जियां बेच रही हैं।

आलू, सोया बड़ी से चला रहे काम

महिलाओं के इस प्रयास से जहां ग्रामीणों को लाकडाउन की स्थिति मे सही दाम पर घर पहुंच ताजी सब्जियां मिल रही है वहीं इससे लोगों को घर से बाहर नहीं जाना पड़ता। ग्रामीण आशाराम, जगदीश प्रसाद, इश्वरलाल आदि ने बताया कि कोरोना काल में सब्जियों के लिए बाहर जाने मे डर लगता है वहीं पुलिस से पूछताछ का भी सामना करना पड़ता है। यदि हरी सब्जियां न मिले तो लोग दाल, आलू, सोया बड़ी आदि से काम चला रहे हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags