जांजगीर-चांपा। बसंतपुर में चुनावी रंजिश को लेकर तोड़पᆬोड़ करने वालों को गिरफ्तार करने पहुंची पुलिस शुक्रवार शाम को बैरंग लौटी थी। वहीं आरोपी ग्रामीणों के साथ रात 12 बजे एसपी आपिᆬस पहुंच गए और कार्यालय का घेराव कर दिया। इसकी सूचना मिलते ही टीआई रश्मिकांत मिश्रा सदल बल पहुंचे और ग्रामीणों को समझाइश। एसपी के नाम ग्रामीणों ने अपनी शिकायत दी। इस तरह एक घण्टे तक ग्रामीण एसपी कार्यालय के सामने डटे रहे।

सक्ती थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत गोरखापाली के आश्रित ग्राम बसंतपुर में चुनावी रंजिश को लेकर सरपंच ने अपने लगभग 50 समर्थकों के साथ पिᆬरतराम पटेल व उसके परिजनों के तीन घरों में बुधवार की रात तोड़फोड़ किया और मारपीट की गई। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने 20 लोगों के खिलापᆬ भादवि की धारा 147, 148, 149, 294, 427, 458, 323, 336, 506 के तहत अपराध दर्ज किया है। इन आरोपियों को गिरफ्तार करने पुलिस शुक्रवार की शाम बसंतपुर पहुंची। वहां से 4-5 लोगों को पुलिस अपने साथ ला रही थी, इस दौरान ग्रामीण एकजुट हो गए और उन्हें थाने ले जाने का विरोध किया गया। ग्रामीणों का आरोप था कि पिᆬरतराम पटेल ने बेजाकब्जा की जमीन पर मकान बनाया है। इसकी शिकायत की गई है मगर कोई कार्रवाई नहीं हुई है। ग्रामीणों का कहना था कि अगर पिᆬरतराम पटेल के खिलापᆬ की गई शिकायत पर समय पर कार्रवाई हो जाती तो यह स्थिति ही निर्मित नहीं होती। ग्रामीणों ने अपनी शिकायत पर भी कार्रवाई की मांग की। इस विरोध के बाद पुलिस बैरंग लौट गई। इधर लगभग 100 ग्रामीण एकजुट हुए और रात 12 बजे जांजगीर पहुंचकर एसपी कार्यालय का घेराव कर दिया। एसपी कार्यालय घेराव की सूचना मिलते ही थाना प्रभारी रश्मिकांत मिश्रा सदल-बल पहुंचे और अपनी शिकायत देने की बात कही। ग्रामीणों ने एसपी के नाम शिकायत टीआई को दी जिसमें जिसमें उन्होंने पिᆬरतराम पटेल पर बेजकाब्जा में मकान बनाने और ग्रामीणों को परेशान करने की बात कही है। ग्रामीणों ने बताया कि यह शिकायत पहले भी स्थानीय थाने में की गई थी, मगर अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई, इसलिए उन्हें एसपी कार्यालय तक आना पड़ा। रात एक बजे ग्रामीण अपने घर लौटे।

''बसंतपुर के ग्रामीण रात में आए थे। उनके द्वारा दूसरे पक्ष की शिकायत की गई। उनका आवेदन पत्र लिया गया है। सक्ती एसडीओपी को उनकी शिकायत की जांच करने को कहा गया है। जांच के बाद उचित कार्रवाई की जाएगी। तोड़पᆬोड़ मामले में जिनके खिलापᆬ एपᆬआईआर दर्ज है, उनके खिलापᆬ भी कार्रवाई होगी।''

प्रशांत अग्रवाल

एसपी