जांजगीर-चांपा (नईदुनिया न्यूज)। खराब मौसम और बारिश के चलते जिले में पांच दिन तक धान खरीदी बंद थी। मौसम खुलने के बाद गुरूवार से खरीदी शुरू होनी थी मगर मौसम के उतार -चढ़ाव को देखते हुए टोकन नहीं काटा गया जिसके कारण खरीदी शुरू नहीं हो सकी। अब 9 दिन बाद मंगलवार 18 जनवरी से धान की खरीदी शुरू की जाएगी। इसके लिए शनिवार रविवार को टोकन काटा जाएगा। बारिश की संभावना के चलते 9 से 12 जनवरी तक जिले में चार दिन तक खरीदी बंद थी। ऐसे में शनिवार व रविवारों को छोड़कर मात्र 9 दिन ही धान खरीदी होगी।

छ दिन पूर्व 8 जनवरी को मौसम विभाग द्वारा दी गई बारिश की चेतावनी को देखते हुए जिला सहकारी बैंक के नोडल अधिकारी ने आदेश जारी कर 9 से 12 जनवरी तक धान खरीदी बंद रखने और इस दौरान टोकन जारी नहीं करने के निर्देश दिए थे। सभी शाखा प्रबंधकों को उनके अधीनस्थ खरीदी केन्द्रों में पूर्व में खरीदे गए धान को स्टेक बनाकर सुरक्षित रूप से ढककर रखने व पानी निकासी के लिए ड्रेनेज बनाने का निर्देश दिए थे। ऐसे में जिले के सभी 239 केंद्रों में धान की खरीदी बंद थी।

पूर्व चेतावनी के बाद भी केंद्र प्रभारियों ने धान को सुरक्षित रखने का उपाय नहीं किया जिसके चलते कई केंद्रों में रखा धान भीग गया। इधर गुरूवार से धान की खरीदी शुरू होनी थी मगर खराब मौसम को देखते हुए इस दिन भी न टोकन जारी किया गया और न ही किसानों से धान की खरीदी की गई। जिले में इस वर्ष समर्थन मूल्य पर धान बेचने के लिए 2 लाख 33 किसानों ने पंजीयन कराया है। जिसमें से अब तक 1 लाख 44 हजार 511 किसानों से 60 लाख 93 हजार 402 क्िवटल धान की खरीदी कर ली गई है जबकि इस वर्ष 90 लाख क्िवटल धान खरीदी का लक्ष्य रखा गया है। ऐसे में केंद्र प्रभारियों के पास धान खरीदी के लिए मात्र 9 दिन का समय बचा है।

9 दिनों में कैसे होगी 55 हजार किसानों से खरीदी

इस दौरान 55 हजार 522 किसानों से 30 लाख क्िवटल धान की खरीदी किया जाना शेष है। धान खरीदी के लिए 31 जनवरी तक अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। माह समाप्त होने में 15 दिन का समय है। इस बीच दो शनिवार व दो रविवार के अलावा गणतंत्र दिवस के दिन धान की खरीदी नहीं होगी। वहीं सोमवार को छेरछेरा त्यौहार की छुट्टी रहेगी। ऐसे में केंद्र प्रभारियों के पास धान खरीदने और किसानों के पास बेचने के लिए मात्र 9 दिन का समय शेष है। इतने कम समय में कैसे 55 हजार से अधिक किसानों से कैसे खरीदी हो सकेगी यह बड़ा सवाल है।

केंद्रो में 23 लाख क्िवटल धान जाम

समर्थन मूल्य पर किसानों से अब तक 60 लाख 93 हजार क्िवटल धान की खरीदी कर ली गई है। जिसमें से विपणन विभाग द्वारा 37 लाख 82 हजार क्िवटल धान का परिवहन किया गया है। जबकि केंद्रों में 23 लाख 10 हजार क्िवटल धान जाम है। पिछले दिनों हुई बारिश के चलते केंद्रों से धान का उठाव नहीं हो सका। ऐसे में केंद्रो में बपᆬर लिमिट से अधिक धान होने के कारण केंद्र प्रभारियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

'' बारिश के चलते 9 से 12 जनवरी तक टोकन काटने और धान खरीदी नहीं करने का आदेश जारी किया गया था। खराब मौसम को देखते हुए गुरूवार से खरीदी शुरू नहीं हो सकी। अब मंगलवार से सभी केंद्रों में धान की खरीदी शुरू होगी। इसके लिए शनिवार - रविवार से टोकन काटे जाएंगे। जिले में अभी साढ़े तीन लाख क्विंटल धान का टोकन कटा है जिसका तौल पहले किया जाएगा।

अश्वनी पाण्डेय

नोडल अधिकारी

जिला सहकारी बैंक, जांजगीर

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local