बलौदा। (नईदुनिया न्यूज)। शिक्षा विभाग की महत्वाकांक्षी योजना के तहत आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल बलौदा की स्थिति बदहाल है। वर्तमान में स्कूल का संचालन शासकीय उधातर माध्यमिक विद्यालय बलौदा में किया जा रहा है। जहां अव्यवस्था का आलम है। स्कूल का संचालन जर्जर भवन में हो रहा है । इस स्कूल में कुल 14 कमरे हैं। जिसमे 5 कमरों की स्थिति जर्जर है। बारिश होने पर इन कमरों में पानी टपकता है। छत की ढलाई का लोहे का रॉड दिख रहा है । छत का प्लास्टर गिर रहा है। ऐसी स्थिति में यहां आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल के संचालन शिक्षकों के साथ विद्यार्थियों के जान के लिए जोखिम भरा है। बलौदा ब्लाक में शासन द्वारा अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा देने के उद्देश्य से बलौदा में आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल शुरू किया गया है। तत्काल में भवन नहीं होने के कारण वर्तमान में वैकल्पिक व्यवस्था के तहत शासकीय उधातर माध्यमिक विद्यालय में संचालन किया जा रहा है। आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल की कक्षाएं लगनी शुरू हो गई है पर बधाों के लिए आये हुए फर्नीचर धूल खा रहे हैं। सोफा सेट, कंप्यूटर सेट, टेबल कुर्सी आ गई है जो एक कमरे में धूल खा रही है। स्कूल परिसर में गंदगी का आलम है। टूटे फर्नीचर को मैदान में ही फेक दिया गया है । छोटे छोटे बधो इस स्कूल में पढ़ रहे हैं कभी भी चोट लग सकती है। आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल के लिए 26 शिक्षकों की नियुक्ति हुई है। स्कूल के लिए प्रभारी प्राचार्य भी नियुक्त है, मगर स्कूल का संचालन सही ढंग से नहीं हो रहा है।

एक साथ चल रहा हिंदी व अंग्रेजी माध्यम स्कूल

शाला विकास समिति ने बैठक कर शासकीय उधातर माध्यमिक विद्यालय को सुबह 7ः30 से 11ः30 एवं आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल को दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे तक लगाने का निर्णय लिया है, लेकिन प्रभारी प्राचार्य शाला विकास समिति को निर्णय को दरकिनार करते हुए अपनी सुविधा अनुसार स्कूल का संचालन कर रहे हैं। सुबह 7ः30 से 11ः30 बजे तक अंग्रेजी माध्यम के कक्षा 1 से 8 तक की कक्षाएं लग रही हैं। इसके साथ मे हिन्दी माध्यम की 6 से 8 वीं तक कक्षा लगाई जा रही है। वही अंग्रेजी व हिंदी माध्यम दोनों की कक्षा 9 वी से 12 वीं तक की कक्षाएं दोपहर 12 से शाम 5 बजे तक एक साथ लगाई जा रही है। इस संबंध में प्रभारी प्राचार्य आरपी शर्मा का कहना है कि अंग्रेजी स्कूल के संचालन के लिए शिक्षा विभाग के सचिव के निर्देश का पालन किया जा रहा है।

पालक स्कूल व्यवस्था से नाखुश

आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल बलौदा की शिक्षा व्यवस्था को देखते हुए पालक नाखुश हैं। प्रदेश में अन्य जगह आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल की व्यवस्था को देख कर बलौदा ब्लाक के पालक अपने बधाों को अन्य अंग्रेजी स्कूलों से निकालकर बलौदा के आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में भर्ती कराए हैं। आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल का संचालन शुरू हो गया है, मगर यहां व्यवस्थित ढंग से स्कूल का संचालन नहीं हो रहा है। जिसके कारण पालकों में नाराजगी है।

एसडीएम व डीईओ के निरीक्षण के बाद भी नहीं सुधरी व्यवस्था

आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल के संचालन की व्यवस्था देखने एसडीएम जांजगीर मेनका प्रधान, तहसीलदार बलौदा किशन मिश्रा के शासकीय उधातर माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण करने आये थे। वही कुछ दिन पहले जिला शिक्षा अधिकारी डीके कौशिक भी स्कूल का निरीक्षण करके चले गए हैं। इसके बाद भी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल की व्यवस्था में कोई सुधार नहीं हुआ। स्कूल का संचालन उसी जर्जर भवन में किया जा रहा है। बधो अपनी जान जोखिम में डालकर पढ़ाई कर रहे हैं।

---------------

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local