जांजगीर-चांपा(नईदुनिया न्यूज)। शुक्रवार को जांजगीर तहसील के कुलीपोटा के क्वारंटाइन सेंटर आईटीआई भवन में एक गर्भवती महिला के कोरोना पॉजिटिव मिलने पर जिला प्रशासन ने कुलीपोटा के आईटीआई भवन को चारों ओर से बेरीकेटिंग करते हुए कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया गया है। कंटेनमेंट जोन के अंदर आम लोगों की आवाजाही को पूर्णतः प्रतिबंधित कर दिया है। इसके पहले खपरीडीह, बनारी, खोखरा, नवागढ़, जेठा को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया था।

कुलीपोटा के आईटी आई भवन में अन्य राज्यों से आए जिले के प्रवासी श्रमिकों को क्वारंटाइन किया गया है। शुकवार को सेंटर में रह रही एक गर्भवती महिला की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई। इसके बाद जिला मजिस्ट्रेट जनक प्रसाद पाठक ने द्वारा कुलीपोटा के आईटीआई भवन कोकंटेंनमेंट क्षेत्र घोषित किया गया है। जारी आदेश में कंटेनमेंट जोन के अंतर्गत आवश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति और अपरिहार्य स्वास्थ्य गत आपातकालीन परिस्थितियों को छोडक़र कंटेनमेंट जोन में आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है। क्षेत्र के निवासी बिना अनुमति के अपने घरों से बाहर किसी भी स्थिति में नहीं निकलेंगे। कंटेनमेंट जोन के अंतर्गत सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा । इस संबंध में किसी प्रकार की आवश्यकता होने पर जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय द्वारा पृथक से आदेश प्रसारित किए जाएंगे। कंटेनमेंट क्षेत्र के अंतर्गत सभी दुकानें एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक पूर्णतः बंद रहेंगे। प्रभारी अधिकारी द्वारा कंटेनमेंट जोन में घर पहुंच सेवा के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उचित दरों पर कराई जाएगी। जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को शासन के निर्देशानुसार स्वास्थ्य निगरानी सैंपल जांच आदि आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चितचित करने के निर्देश दिए गए हैं।

अधिकारियों को दी गई जिम्मेदारी

जिला दंडाधिकारी जनक प्रसाद पाठक ने कंटेनमेंट जोन में कोविड-19 के संक्रमण के नियंत्रण के मद्देनजर आवश्यक कार्रवाई के लिए अधिकारियों को दायित्व सौंपेहैं। कंटेनमेंट जोन को सील करने और गस्त के लिए पुलिस व्यवस्था का दायित्व एसपी और अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी जांजगीर - चांपा को सौंपा गया है। बेरीकेडिंग के लिए संबंधित कार्यपालन अभियंता लोक निर्माण विभाग चांपा, सैनिटाइजेशन के लिए सीएमओ जांजगीर नैला, घरों का एक्टिव सर्विलांस स्वास्थ्य टीम केएसओपी के अनुसार दवा ,मास्क पी पी ई आदि उपलब्ध करानेऔर बायोमेडिकल अपशिष्ट प्रबंध न का दायित्व - मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को सौंपा गया है। इसी प्रकार उक्त दर्शित क्षेत्र में आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने एस डी एम जांजगीर श्रीमती मेनका प्रधान, कंटेनमेंट क्षेत्र में आरोग्य सेतु एप का शत-प्रतिशत कवरेज के लिए डिस्ट्रिक्ट ई गवर्नेंस जांजगीर को दायित्व सौंपा गया है।

कलेक्टर , एसपी पहुंचे रात में क्वारंटाइन सेंटर

पᆬोटोः 23 जानपी 21- निरीक्षण करते कलेक्टर, एसपी व अधिकारी

कुलीपोटा के आईटीआई भवन में बनाए क्वारंटाइन सेंटर में एक महिला श्रमिक के कोरोना संक्रमित पाए जाने पर कलेक्टर जनक प्रसाद पाठक, एसपी श्रीमती पारूल माथुर देर रात क्वारंटाइन सेंटर पहुंचे। कोरोना संक्रमित श्रमिक को सभी सुरक्षात्मक उपाय अपनाते हुए इलाज के लिए रायपुर के कोविड हास्पिटल एंबुलेंस से रवाना किया गया। कलेक्टर ने संक्रमित महिला श्रमिक का हौसला बढ़ाते हुए सामान्य चर्चा की और उनके जल्द स्वस्थ होने की शुभकामनाएं दी। स्वास्थ्य विभाग के प्रोटोकाल के अनुसार कांटेक्ट ट्रेसिंग, ट्रेवल हिस्ट्री, सर्वे आदि का काम भी तत्काल प्रारंभ किया गया। एंबुलेंस से रवाना होने के बाद पूरे भवन को सैनिटाइज किया गया। कलेक्टर ने क्वारंटीन किए गए श्रमिकों, खाना बनाने वाले एवं अन्य कार्यो के लिए तैनात किए गए सभी अधिकारियों व कर्मचारियों की स्वास्थ्य जांच के लिए सीएमएचओ को निर्देशित किया। एसपी श्रीमती माथुर ने कुलिपोटा को कंटेनमेंट जोन के प्रोटोकाल के अनुसार सुरक्षा प्रबंध और बेरिकेंटिंग के निर्देश दिए। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ तीर्थराज अग्रवाल, अपर कलेक्टर श्रीमती लीना कोसम, सीएमएचओ डॉ एसआर बंजारे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मधुलिका सिंह, एसडीएम जांजगीर श्रीमती मेनका प्रधान सहित स्वास्थ्य, राजस्व, पुलिस विभाग एवं स्वच्छता से संबंधित अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना