जांजगीर-चांपा । ग्राम बहेराडीह में विधानसभा अध्यक्ष डा.चरणदास महंत ने आज किसान स्कूल का लोकार्पण किया। इस दौरान डा. महंत ने स्कूल खोलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले किसानों की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह एक अनूठा और भारत में अपनी तरह का अलग स्कूल है। किसानों को यहां बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। किसान यहां से सीखकर अपनी फसल का उत्पादन बढ़ा सकते हैं, अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं। आधुनिक तरीके से पशुपालन और जैविक खेती को भी अपना सकते हैं। इससे किसानों के जीवन स्तर में बदलाव आएगा।

किसान स्कूल में किसानों को प्रशिक्षण निश्शुल्क दिया जायेगा। यहाँ किसानों को कृषि क्षेत्र में खरीफ फसल, रबी फसलों के साथ साथ पशुपालन, डेयरी, मुर्गी पालन, मछली पालन, लाख उत्पादन,मधुमक्खी पालन, बकरी पालन, सब्जी खेती नर्सरी प्रबंधन, कोसा कीटपालन व अन्य विषयों की जानकारी मिलेगी।

मुख्य अतिथि डा. महंत ने इस अवसर पर कहा कि किसान स्कूल का लाभ किसानों को जरूर मिलेगा। किसानों की समस्या को दूर करने किसानों के सहयोग से स्कूल खोला गया है। इसका लाभ स्थानीय जिले के अलावा अन्य जिले के किसानों को भी मिल पायेगा। उन्होंने सभी क्षेत्र के किसानों को यहां लाने की बात कही। यहां चौपाल के साथ ही किसानों के कृषि उपकरण व विलुप्त होती चीजों को प्रदर्शनी के लिए सजाया गया था। कार्यक्रम संयोजक कृषक दीनदयाल यादव ने किसान स्कूल में संचालित गतिविधियों की जानकारी दी। यहाँ बताया गया कि किसान स्कूल में किसानों को कृषि क्षेत्र में 18 अलग अलग विषयों में जानकारी दी जाएगी। प्रशिक्षण में थ्योरी और प्रेक्टिकल दोनों तरह की जानकारी मिल पाएगी। उनके टीम में ऐसे मास्टर ट्रेनर है। विधानसभा अध्यक्ष ने गांव में किसान स्कूल खुलने पर सभी को बधाई देते हुए कहा कि किसानों की जो समस्याएं हैं उन्हें दूर किया जाएगा।

कोल्ड स्टोरेज की मांग को पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने यहां 36 प्रकार की भाजी की प्रदर्शनी और अन्य उत्पादों का अवलोकन किया। स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा डा. महंत को छत्तीसगढ़ी व्यंजन भेंट की गई। किसानों द्वारा डा. महंत और अतिथियों को खुमरी पहनाकर सम्मान किया गया। इस अवसर पर कोरबा सांसद ज्योत्स्ाना महंत, जिला पंचायत उपाध्यक्ष राघवेंद्र प्रताप सिंह, जिला पंचायत सदस्य राजकुमार साहू, बलौदा जनपद उपाध्यक्ष नम्रता राघवेंद्र नामदेव, दिनेश शर्मा, गुलजार सिंह, सूरज महंत, प्रगतिशील किसान श्यामलाल राठौर, शिवकुमार तिवारी सहित बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close