जांजगीर-पामगढ़ । (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिनके उᆬपर महिला उत्पीड़न से लेकर समाज की सुरक्षा की जिम्मेदारी है यदि वही जिम्मेदार अधिकारी-कर्मचारी निजता भंग करने व पशु क्रूरता अधिनियम की धज्जियां उड़ाए तो उस क्षेत्र में आम नागरिकों पर इसका संदेश कैसा जाएगा, यह समझा जा सकता है, मगर ऐसा हुआ है। जिले के पामगढ़ थाना में पदस्थ एक आरक्षक नग्न होकर थाना परिसर में घूमते तथा एक आरक्षकथाना परिसर के बरामदे में क्रूरतापूर्ण ढंग से जिंदा मुर्गे के पंख को उखाड़ते दिख रहा है। इनकी पᆬोटो भी इंटरनेट मीडिया में वायरल हो रहा है और क्षेत्र में इसकी खूब चर्चा है।

पुलिस द्वारा गीता के अध्याय 4 के श्लोक 8 में लिखे शब्द परित्राणाय साधूनाम को सूत्र वाक्य के रूप में अंगीकृत किया गया है। इसका अर्थ है कि वे लोगों की रक्षा करेगी, मगर इस सूत्र वाक्य को पामगढ़ पुलिस ने झूठला दिया है। केंद्र व राज्य शासन द्वारा देश में लगातार बढ़ रहे महिलाओं पर अत्याचार और उनकी आत्मरक्षा व सामजिक सुरक्षा के लिए नये-नये कानून बनाकर इनका बेहतर क्रियान्वयन की जिम्मेदार पुलिस विभाग को दी गई है, मगर जिले में पुलिस विभाग के जिम्मेदार अधिकारी-कर्मचारियों के मनमाने के रवैये के चलते लोगांें का पुलिस से मोह भंग होने लगा है। जिले के अधिकांश थानों में पहुंचे पक्षकारों से उपेक्षापूर्ण ढंग से पेश आना इनकी आदत में शुमार है। उनके साथ मारपीट व गाली गलौज करने की शिकायत अब आम है, जो मानवाधिकार अधिनियम का उल्लंघन है, बावजूद इसके थानों में पहुंचे पीड़ितों से सही व्यवहार नहीं किया जाता। पामगढ़ थाना के दो पुलिसकर्मियों ने तो हद ही कर दी। इंटरनेट मीडिया में इन दिनों दोनों आरक्षकों का पᆬोटा जमकर वायरल हो रहा है। इनमें से एक आरक्षक द्वारा थाना परिसर के अंदर बरामदे में बेरहमी से जिंदा मुर्गें के पंखों को उखाड़कर अपना शौर्य प्रदर्शन किया जा रहा है, जो पशु क्रूरता अधिनियम के तहत अपराध है, जबकि इसी थाने में पदस्थ दूसरा आरक्षक परिसर के अंदर ही बिना कपड़ के ही नग्न अवस्था में परिसर के अंदर चक्कर काट रहा है। इंटरनेट मीडिया में जारी पᆬोटो में उनके नग्न अवस्था में होने के साथ ही परिसर में और भी कुछ कर्मचारी साथ खड़े दिख रहे हैं। सार्वजनिक जगह पर नग्न घूमने वाला आरक्षक कानून व महिलाओं का कितना सम्मान करता होगा इसकी अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है। हालांकि यह पᆬोटो कब का है स्पष्ट नहीं हुआ है, मगर चर्चा है कि होली के दूसरे दिन की यह तस्वीर है।

आईजी का निर्देश भी बेसर

थाना पहुंचे पक्षकारों को न्याय दिलाने और थानों के कामकाजों में भी पारदर्शिता लाने के लिए लगातार आईजी रतनलाल डांगी द्वारा पुलिस अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें निर्देशित किया जा रहा है। साथ ही आईजी द्वारा थाना पहुंचे पीड़ित लोगों से सौहार्द्र पूर्ण व्यवहार करने का निर्देश दिया जा रहा है, ताकि वे अपनी परेशानियों को बिना डर व भय के पुलिसकर्मियों के सामने रख सके और विवेचना अधिकारी को मामले की जांच के दौरान सही जानकारी उन्हें मिल सके मगर जिले में विभागीय उदासीनता के चलते पीड़ित पक्षकारों को न्याय के लिए भटकना पड़ रहा है, मगर पामगढ़ थाने में आईजी का निर्देश भी बेअसर है। यहां आए दिन थाना पहुंचे पक्षकारों से दुर्व्यवहार करने की शिकायत बनी रहती है। जिसके चलते लोगों में भी पुलिस का भय व्याप्त है और वे अपनी परेशानियों को पुलिस के सामने रखने से कतरा रहे हैं।

कई थानों में शिकायत

पीड़ितों के साथ हो रहे अत्याचार की रोकथाम लिए केंद्र सरकार द्वारा मानवाधिकारी आयोग का गठन कर व्यक्तिों के मौलिक व निजता के अधिकारों के उल्लंघन होने की शिकायत मिलने पर मामले की जांच कर दोषियों के खिलापᆬ कार्रवाई की भी जाती है, मगर जिले के अधिकांश थानों में पहुंचे पक्षकारों के साथ दुर्व्यवहार किया जाना आम है। अधिकांश थानों में पहुंचे पीड़ितों व उनके स्वजनों के साथ दुर्व्यवहार कर गाली गालौज भी किया जाता है। साथ ही पुलिसकर्मियों द्वारा पीड़ितों के साथ मारपीट करने की शिकायत आम है, जो मानवाधिकार अधिनियम के उल्लंघन के दायरे में भी आता है। यदि थाना परिसर में ही क्रूरता पूर्ण किसी जीव को निर्ममता से नोच-नोचकर मारना दिया जाता और जिम्मेदार कर्मचारी द्वारा थाना परिसर जैसे सार्वजनिक जगह पर नग्न हालत में घूमकर अपना शौर्य प्रदर्शन किया जाता है। ऐसे में उनसे लोग सौहार्दपूर्ण व्यवहार की कल्पना कैसे कर सकते हैं।

''इस संबंध में जानकारी लेकर कार्रवाई की जाएगी।

संजय महादेवा

एएसपी

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags