जांजगीर। शासकीय मिडिल स्कूल मुड़पार में आज परीक्षा के समय शिक्षक नहीं पहुँचे तो विद्यार्थियों ने पामगढ़ जांजगीर मार्ग पर चक्काजाम कर दिया। पामगढ़ ब्लाक के ग्राम मुड़पार के मिडिल स्कूल में त्रैमासिक परीक्षा 10,30 बजे तक शुरू होना है मगर समय पर कोई शिक्षक नहीं पहुँचे तो विद्यार्थियों ने पामगढ़ जांजगीर रोड पर चक्काजाम कर दिया। उनकी मांग थी कि समय पर शिक्षक स्कूल पहुँचे।

इधर इस स्कूल में एक समस्या यह है कि यहां कुल दो शिक्षक हैं इनमें से एक अवकाश पर हैं। जबकि एक शिक्षक बीएलओ का कार्य कर रहे हैं और मतदाता परिचय पत्र में आधार कार्ड को लिंक करना है। समय पर कार्य नहीं करने पर उन्हें नोटिस मिल रही है ऐसे में एक शिक्षक उसी कार्य मे हैं और दूसरा अवकाश पर है ।

आंदोलन की खबर लगते ही प्रधान पाठक 11 बजे स्कूल पहुँचे और बच्चों को समझाईश दी जा रही है। मगर वे नारेबाजी कर रहे हैं। मौके पर अभी शिक्षा विभाग के कोई अधिकारी नहीं पहुँचे हैं। शिक्षक कम होने पर व्यवस्था बिगड़ना स्वाभाविक है। इसके बाद भी शिक्षकों का स्थानांतरण आसमान रूप से हो रहा है। जहां शिक्षक कम हैं वहां से ट्रांसफर हो रहा है। जबकि जहां अधिक शिक्षक हैं वहां और शिक्षक भेजे जा रहे हैं।

मध्यान्ह भोजन के गुणवत्ताहीन होने की शिकायत

विद्यार्थियों ने यह भी बताया कि स्कूल में मध्यान्ह भोजन भी ढंग से नहीं बनता। दाल में पानी अधिक होता है। उन्होंने स्तरीय भोजन और स्कूल में पर्याप्त शिक्षक पदस्थ करने की मांग की है।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close