जांजगीर-चांपा(नईदुनिया प्रतिनिधि)। अब तक आप लोगों ने लडक़ी की नाबालिग होने पर शादी रूकने की बात सुनी होगी लेकिन जिले में पहली बार ऐसा हुआ है कि लड़के के नाबालिग होने के कारण शादी रूकवाई गई है। महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों ने लड़के के गांव जाकर उसके परिवार के लोगों को समझाईश दी और बालिग होने पर शादी करने की सलाह दी। लड़के की उम्र को शादी के लिए पूरा होने में अभी 21 दिन बाकी है। दो दिन बाद बारात थी, इसके पहले ही अधिकारियों ने जाकर शादी रूकवा दी।

जैजैपुर ब्लॉक के बिछिया गांव की एक युवक की शादी नवागढ़ ब्लॉक के बोडसरा से तय हुई थी। लड़की पक्ष ने विवाह की अनुमति के लिए जांजगीर तहसील में आवेदन जमा किया था। आवेदन के साथ लडक़ी और लड़के दोनों के मार्कशीट की छायाप्रति भी जमा की थी। ताकि दोनों के उम्र का पता चल सके। माकर्शीट में लड़के का जो जन्मतिथि है उसके आधार पर तहलसीदार प्रकाशचंद्र साहू को लड़के का उम्र 21 वर्ष से कम लगा। उन्होंने इसकी जानकारी महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों को दी। शनिवार 23 मई से शादी की रस्म शुरू होने वाली थी। शनिवार 23 मई को मडंप था और दो दिन बाद सोमवार 25 मई को बोड़सरा बारात आने वाली थी।

शनिवार को जिला बाल संरक्षण अधिकारी गजेन्द्र जायसवाल, महिला एवं बाल विकास अधिकारी चंद्रबोस सिंह सिसोदिया, परियोजना अधिकारी जैजैपुर तथा जिला एवं सत्र न्यायाधीश राजेश श्रीवास्तव के निर्देश पर सक्ती की न्यायाधीश राजेश्वरी सूर्यवंशी भी महिला बाल विकास विभाग की टीम के साथ लड़के के गांव बिछिया पहुंची। अधिकारियों की टीम ने लड़के के माता-पिता के साथ ही परिजनों को समझाईश दी और बालिग होने पर ही शादी करने की सलाह दी। अधिकारियों की समझाईश पर लड़के के परिजनों ने भी लड़के की उम्र 21 साल पूरा होने केबाद ही शादी करनेकी बात कही। जिला बाल संरक्षण अधिकारी गजेन्द्र जायसवाल ने बताया कि शादी के लिए लड़के की उम्र 21 साल पूरा होने में 21 दिन बाकी है। उन्होंने बताया कि शादी के लिए लड़के की उम्र 21 साल और लड़की की उम्र 18 साल होना अनिवार्य है। लड़की और लड़के के नाबालिग होने पर सजा का प्रावधान है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना