जांजगीर -चांपा (नईदुनिया न्यूज)। आकाशीय बिजली की चपेट में आने से जिले के अलग अलग थाना क्षेत्र में पांच लोगों की मौत हो गई। वहीं तीन लोग गंभीर रूप से झुलस गए। चांपा थाना क्षेत्र के सिवनी गांव में खेत में काम कर लौट रहे पति पत्नी और सास सहित एक ही परिवार के तीन लोग आकाशीय बिजली की चपेट में आ गए। जिसमें पति की मौत हो गई। वहीं उसकी पत्नी और सास गंभीर रूप से झुलस गए। इसी तरह अकलतरा थाना के मधुवा, किरारी में एक - एक व्यक्ति की मौत हुई है। इसी थाना क्षेत्र के देवकिरारी में दो बहनें खेत में काम कर रही थी जिसमें से एक की मौत हो गई वहीं दूसरी बहन घायल हो गई है। मुलमुला थाना के चोरभट्टी में एक किसान की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हुई है। सभी घायलों को इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसी तरह बाराद्वार थाना क सरवानी में एक और ग्रामीण रामसिंह गोड़ की भी मौत हो गई।

आकाशीय बिजली ने शनिवार को जिले में जमकर कहर बरपाया। सुबह मौसम सापᆬ था और तेज धूप निकली थी। दोपहर होते ही मौसम ने करवट ली और आसमान में बादल छा गए। दोपहर बाद गरज चमक के साथ वर्षा होने लगी। इस दौरान आकाशीय बिजली चमकने लगी। अकलतरा थाना के ग्राम देवकिरारी निवासी जगदीश यादव की दो बेटियां रामकुमारी और श्याम कुमारी बंधवा तालाब के पास खेत में काम करने गई थी। दोनों बहन खेत में काम कर रही थी इसी दौरान अचानक तेज आवाज के साथ बिजली गिरी। दोनों बहन आकाशीय बिजली की चपेट में आ गईं जिससे श्याम कुमारी 18 और उसकी बहन रामकुमारी गंभीर रूप से झुलस कर गिर गई। पास के खेत में काम कर रहे ग्रामीणों ने दोनों बहनों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया। जहां डाक्टर ने श्याम कुमारी को मृत घोषित कर दिया। वहीं उसकी बहन रामकुमारी को इलाज के जिला अस्पताल रेपᆬर किया गया। इसी तरह अकलतरा थाना क्षेत्र के ही मधुवा निवासी किसान महेशराम डोंगरे 54 पिता परसराम डोंगरे पिपरसत्ती खार के खेत गया था। इसी दौरान वह भी आकाशीय बिजली की चपेट में आ गया जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। अकलतरा थाना क्षेत्र के ही किरारी निवासी अनिल कुमार यादव 30 पिता मोतीलाल यादव भी शनिवार की दोपहर को खेत काम करने गया था। इस दौरान वर्षा होने लगी और वह भी आकाशीय बिजली की चपेट में आ गया। इलाज के लिए उसे अस्पताल ले जाया गया जहां डाक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। इसी तरह मुलमुला थाना क्षेत्र के ग्राम चोरभट्टी निवासी दीलिप यादव 55 पिता जेठूराम यादव शनिवार की दोपहर में खेत गया हुआ था। वर्षा शुरू हुई तो वह खेत से वापस लौट रहा था। वर्षा से बचने के लिए वह गांव के हाईस्कूल के पास पेड़ के नीचे रूका हुआ था। इसी दौरान वह आकाशीय बिजली की चपेट में आकर गंभीर रूप से झुलस गया। स्वजन और ग्रामीण उसे इलाज के लिए लेकर अस्पताल पहुंचे जहां डाक्टर ने परीक्षण के बाद उसे मृत घोषित कर दिया। अस्पतालीन सूचना पर अकलतरा पुलिस ने सभी मामलों में मर्ग कायम किया है। ज्ञात हो कि चार दिन पहले पामगढ़ थाना क्षेत्र के बारगांव में

खेत में काम करने के दौरान तेज चमक के साथ आकाशीय बिजली खेत में गिरी। इसकी चपेट में आने से दो महिलाओं की मौत हो गई थी।

सावधानी बरतने की अपील

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने जिले के आमनागरिकों से अपील है कि तेज वर्षा और बिजली कड़कने की खबर पूर्व में मालूम हो जाती है। ऐसे में घर से बाहर रहने के दौरान सावधानी बरतने की जरूरत है। आकाशीय बिजली से असमायिक मौत को टालने की दिशा में सावधानी और सतर्कता काम आ सकती है। कलेक्टर ने तेज वर्षा, नदी के तेज बहाव, पुल-पुलियों से ऊपर पानी बहने पर सतर्कता बरतने और पानी का तेज बहाव कम होने तक पुल-पुलिया न पार करने, सर्पदंश की दशा में तत्काल अस्पताल पहुंचने की अपील भी की है। पति की मौत, पत्नी और सास घायल

सिवनी चांपा (नईदुनिया न्यूज)। खेत में काम करके घर वापस लौटने के दौरान आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक युवक की मौके पर ही मौत हो गई वही उसकी पत्नी और सास गंभीर रूप से झुलस गई उनका उपचार जिला अस्पताल में चल रहा है।

जानकारी के अनुसार चांपा थाना क्षेत्र के ग्राम सिवनी निवासी विजय राठौर 45 शनिवार को अपनी पत्नी धनेश्वरी राठौर 38 और सास श्यामकुमारी राठौर 55 के साथ खेत में काम करने गए थे। तीनों खेत में काम करके वापस लौट रहे थे । इसी दौरान तेज गर्जना के साथ वर्षा होने लगी और आकाशीय बिजली गिरी जिसकी चपेट में तीनों आ गए। आकाशीय बिजली की चपेट में आने से विजय राठौर की मौके पर ही मौत हो गई । वहीं उसकी पत्नी और सास गंभीर रूप से झुलस गए। पास के खेतों में काम कर रहे किसानों ने इसकी जानकारी गांव के लोगों को दी। घटना के बाद मौके पर ग्रामीणों की भीड़ जमा हो गई। घायलों को इलाज के लिए बीडीएम अस्पताल चांपा ले जाया गया। प्राथमिक उपचार के पश्चात दोनों को जिला अस्पताल रेफर किया गया है जहां उनका इलाज जारी है। जिले में जगह-जगह आकाशीय बिजली की चपेट में आकर लोगों की मौतें भी हो रही है। खेत में काम करने के बाद वापस आ रहे युवक के लिए आकाशीय बिजली काल बनकर आई जिससे उसकी मौत हो गई। पुलिस ने मृतक के शव को स्वजन की उपस्थिति में मर्चुरी में रखवा दिया है । रविवार की सुबह मृतक का पोस्टमार्टम किया जाएगा।

सेमरिया में 23 भेड़ों की मौत

पामगढ़ (नईदुनिया न्यूज)। आकाशीय बिजली गिरने से सेमरिया में 23 भेड़ों की मौत हो गई। जबकि कई भेंड झुलस गए। जानकारी के अनुसार पामगढ़ थाना क्षेत्र के ग्राम सेमरिया निवासी शिवकुमार पाल भेड़ बकरी पालन का काम करते हैं। शाम 4ः30 बजे 60 भेंडों को लेकर चराने के लिए जेवरा खार गए थे। इसी दौरान वर्षा होने लगी और जमकर गड़गड़ाहट हुई । भेंडों के झुंड पर अचानक आकाशीय बिजली गिर गई। इससे 23 भेंडों की मौके पर ही मौत हो गईं जबकि कई झुलस गए। मौके पर ग्रामीणों की भीड़ लग गई। ग्रामीण ने इसकी सूचना थाने में दी है।

जन-धन हानि की जांच कर प्रकरण तैयार करने के निर्देश

जांजगीर-चाम्पा । कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने शनिवार को जिले में हुई वर्षा के साथ आकाशीय बिजली गिरने की घटना और इससे हुई जन-धन हानि पर जांच के निर्देश एसडीएम और तहसीलदारों को दिए हैं। कलेक्टर ने आकाशीय बिजली गिरने से हुई लोगों की मृत्यु पर अपनी संवेदना जाहिर करते हुए दुखद बताया है। उन्होंने जिले में आकाशीय बिजली गिरने से 23 भेड़ों सहित अन्य मवेशियों की आकस्मिक मृत्यु को दुखद बताते हुए जन धन की हानि के संबंध में विस्तृत रिपोर्ट बनाकर संबंधितों को राजस्व पुस्तक परिपत्र (आरबीसी) अंतर्गत प्रकरण बनाकर राहत प्रदान करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने एसडीएम और तहसीलदारों को ऐसे प्रकरणों पर संवेदनशीलता दिखाने और शीघ्र प्रकरण तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close