जांजगीर-चांपा (नईदुनिया न्यूज)। चैत्र नवरात्र पर आज मंदिरों में पूजा अर्चना के बाद मनोकामना ज्योति कलश प्रज्जावलित किए गए। मांदर की थाप और जसगीतों की गूंज से वातावरण भक्तिमय हो गया। श्रद्घालुओं ने आज से नौ दिन का उपवास भी शुरु किया। वहीं शहर से लेकर गांव तक पंडालों में देवी प्रतिमा स्थापित की गई । कोरोना काल के चलते दो साल तक मंदिरों में भक्तों के प्रवेश पर प्रतिबंध था। इस बार पहले दिन से ही श्रद्घालुओं की भीड़ उमड़ने लगी है।

नवरात्र पर्व के पहले दिन देवी मंदिरों में घट स्थापना की गई और मनोकामना ज्योति कलश प्रज्जावलित कर जवारा बोया गया। साथ ही कलश यात्रा भी निकाली गई। मनका दाई मंदिर खोखरा में लगभग चार हजार ज्योति कलश प्रज्जावलित किए गए हैं। जिसमें तेल ज्योति, घृत ज्योति और जवारा कलश शामिल हैं। सुबह मंदिर परिसर से कलशयात्रा निकाली गई जो गांव के प्रमुख मार्गो का भ्रमण करते हुए वापस मंदिर पहुंची। कलश यात्रा में बड़ी संख्या में महिलाएं व युवतियां शामिल हुई। घट स्थापना के साथ जांजगीर की देवी मंदिर, शारदा मंदिर, चांपा की समलेश्वरी देवी, केरा की चंडी दाई मंदिर इसी प्रकार मदनपुरगढ़ की मनका माई, खम्भदेवश्वरी, सरई श्रृंगारिणी, सलखन में चण्डी दाई, किरारी के महामाया मंदिर, महंत के चण्डी मंदिर, घिवरा की डोकरी दाई सहित अंचल के सभी देवी मंदिरों में ज्योतिकलश प्रज्जावलित किए गए।

रात में सभी मंदिरों में मांदर की थापों के साथ जसगीत गायन व भजन-कीर्तन हुआ, वहीं श्रद्घालुओं ने नौ दिवसीय व्रत शुरु किया। पहले दिन शैलपुत्री के रूप में मां की पूजा अर्चना की गई। मंदिरों व घरों में दुर्गा सप्तसती व दुर्गा चालीसा का पाठ किया गया। वहीं शहर से लेकर गांव गांव में आकर्षक पंडालों में देवी की प्रतिमा स्थापित की गई। जिससे माहौला भक्तिमय हो गया है। नौ दिनों तक श्रद्घालु शक्ति की आराधना में जुटे रहेंगे। इस दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं का भी आयोजन होगा।

देवी मंदिरों और पंडालों में जसगीत की धूम

नवरात्र पर्व पर नौ दिनों तक देवी मंदिरों और पंडालों में जसगीत की धूम रहेगी। विभिन्ना गांवों की मण्डलियों जसगीत गाने दूसरे गांव पहुंचेगी। महामाया हरदी (जर्वे) में जवा कलश स्थापना के साथ मनोकामना ज्योति कलश प्रज्जावलित की गई। यहां ज्योतिकलश प्रज्जावलित कराने वालों की संख्या दिनों-दिन बढ़ती जा रही है। महामाया मंदिर में सप्तमी को महानिशा पूजा काल रात्रि देवी दर्शन के साथ होगी।

चंद्रपुर में मेला प्रारंभ

नवरात्र के साथ चंद्रपुर में आज से मेला शुरू हुआ। श्रद्घालुओं के लिए श्री गोपाल महाप्रभु व मां चंद्रहासिनी ट्रस्ट की ओर से मंदिर परिसर में भंडारे की व्यवस्था की गई है। नगर पंचायत द्वारा विभिन्ना स्थानों में पेयजल तथा पुलिस प्रशासन द्वारा पुलिस की चाक चौबंद व्यवस्था की गई है। दो साल बाद मेला लगने से यहां श्रद्घालुओं की भीड़ इस बार लगेगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close