जांजगीर-शिवरीनारायण (नईदुनिया न्यूज)। ऊपरी क्षेत्र में लगातार हो रही वर्षा के चलते जिले में नदी नाले उपᆬान पर हैं। शिवरीनारायण में महानदी का पानी शबरी पुल से दो पᆬीट नीचे चल रहा था। वहीं चंद्रपुर के वार्ड चार और पांच के नीचली क्षेत्रों में स्थित अस्पताल और नगर पंचायत भवन के आसपास क्षेत्रों में महानदी का पानी घुस गया। हालांकि शिवरीनारायण और चंद्रपुर दोनों ही स्थानों पर गुरूवार की सुबह आठ बजे तक जो स्थिति थी वहीं रात 9 बजे तक बनी हुई थी। महानदी का जलस्तर नहीं बढ़ने से प्रशासन और पुलिस ने राहत की सांस ली। हालांकि बाढ़ की संभावित स्थिति को हुए शिवरीनारायण और चंद्रपुर के निचले इलाकों सहित महानदी के किनारे बसे गांवों में एहतियातन मुनादी कराई गई है।

सोमवार से लगातार हो रही वर्षा से महानदी में बाढ़ का खतरा बना हुआ है। महानदी का जलस्तर लगातार बढ़ने की सूचना है। गुरूवार की सुबह आठ बजे के करीब चंद्रपुर के नीचली क्षेत्रों में महानदी का पानी पहुंच गया। चंद्रपुर के वार्ड चार और पांच में स्थित बिजली आपिᆬस, नगर पंचायत भवन, मंडी और सारथी मोहल्ला में पानी घुस गया। जलस्तर अधिक नहीं बढ़ने के कारण इन क्षेत्रों में निवासरत लोगों को सुरक्षित स्थानों में स्थानांतरित करने की जरूररत नहीं पड़ी। बाढ़ की संभावित स्थिति को देखते हुए पुलिस और प्रशासन अलर्ट मोड पर हैें। जबकि उधर शिवरीनारायण में महानदी का पानी शबरी सेतु से दो पᆬीट नीचे पानी बह रहा है। दिनभर शबरी पुल से वाहनों का आवागमन जारी रहा। जबकि बुधवार की सुबह यहां पुल से करीब 12 पᆬीट नीचे पानी था जो रात 9 बजे तक बढ़कर चार पᆬीट तक पहुंच गया था। महानदी के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए पुल के पास सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस के जवान और गोताखोर तैनात किया गया है। प्रशासन ने एहतियात के तौर पर यहां मुनादी कराई है। निचले हिस्से शिकारीडेरा, जनकपुर तथा मवेशी बाजार के आसपास के लोगों को सावधान रहने को कहा गया। चंद्रपुर में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। महानदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। शिवरीनारायण व चंद्रपुर में गोताखोर तैनात कर दिए गए हैं। संभावित बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए जरूरी उपाय किए गए हैं। चंद्रपुर थाना प्रभारी सतरूपा तारम ने बताया कि गुरूवार को महानदी का जलस्तर बढ़ते क्रम था। सुबह नगर के वार्ड चार और पांच में स्थित बिजली आपिᆬस, नगर पंचायत भवन, मंडी और सारथी मोहल्ला के पीछे हिस्से में पानी घुस गया था। हालांकि इन क्षेत्रों में निवासरत लोगों को सुरक्षित स्थानों में स्थानांतरित करने की जरूरत नहीं पड़ी। सुबह आठ बजे के बाद जलस्तर बढ़ना बंद हो गया और पानी स्थिर हो गया है। बाढ़ जैसे हालात नहीं है। पुलिस और प्रशासन अलर्ट है।

हीरापुर - डभरा , बरमकेला मार्ग अवरूद्घ

चंद्रपुर में महानदी का जलस्तर बढ़ने से हीरापुर चंद्रपुर - बरमकेला मार्ग में लातनाला पुल के ऊपर से करीब पांच पᆬीट पानी बहने से यह मार्ग अवरूद्घ हो गया। इसके चलते चंद्रपुर का हीरापुर, सरिया, बरमकेला, डभरा मार्ग में आवागमन बंद हो गया। सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस के द्वारा स्टापर लगाकर बेरिकेडिंग किया गया था वहीं पुलिस के जवान भी तैनात किए गए थे।

घटमड़वा मार्ग में पुल के ऊपर से बहा पानी

शिवरीनारायण में महानदी का जलस्तर बढ़ने से गुरूवार को गिधौरी घटमड़वा मार्ग में स्थित पुल के ऊपर से भी दो पᆬीट पानी बहने लगा। बाइक चालक और भारी वाहन चालक जान जोखिम में लेकर दिनभर पुल के ऊपर से आवागमन करते रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close