जांजगीर-चांपा।(नईदुनिया प्रतिनिधि)। जांजगीर थाना क्षेत्र में चोरियां रूकने का नाम नहीं ले रही है। जिला मुख्यालय में चोर पुलिस कंट्रोल रूम के सामने चोरी की वारदात को अंजाम देकर पुलिस को खुली चुनौती दे रहे हैं। पखवाड़े भर के भीतर लगभग आधा दर्जन से अधिक घरों के ताले टूट चुके हैं, वहीं जिला मुख्यालय के भीमा तालाब सहित खोखरा बाजारों में शाम ढलते ही चोर सक्रिय हो जाते हैं। यहां एक बार पिᆬर पुलिस कंट्रोल रूम के सामने चोर बेखौपᆬ वारदात को अंजाम देकर 60 हजार नगद सहित अन्य सामान पार कर दिया। हालांकि एक बार पिᆬर पुलिस हर बार की तरह एपᆬआईआर दर्ज कर कार्रवाई की औपचारिकता निभाने में जुटी है।

जिला मुख्यालय सहित जिले में पुलिसिंग व्यवस्था चरमराने लगी है। क्षेत्र में लगातार हो रही चोरी की वारदात से लोगों को अब जानमाल की चिंता सताने लगी है। यहां एक बार पिᆬर चोर पुलिस को खुली चुनौती दे रहे हैं। जानकारी के अनुसार जांजगीर वार्ड नंबर 6 निवासी रिक्की शर्मा पुलिस कंट्रोल रूम के सामने अशोक मेडिकल स्टोर का संचालन करता है। रोजाना की तरह बीती रात लगभग 10 बजे दुकान के शटर में ताला लगाकर घर लौट गए। इसी दौरान अज्ञात चोर मौके पर पहुंचा और शटर का ताला तोड़कर गल्ले में रखा नगद सहित अन्य सामान पार कर दिया। आज सुबह लगभग साढ़े 9 बजे मेडिकल स्टोर संचालक दुकान पहुंचा। इस दौरान उसके दुकान के शटर में लगा ताला टूटा दिखा। ऐसे में उसने इसकी जानकारी आसपास के लोगों व पुलिस को दी। कुछ देर बाद रिक्की दुकान के अंदर पहुंचा। इस दौरान उसके गल्ले का लाक टूटा था। उसने गल्ले की जांच की। जांच के दौरान उसमें रखा 10 हजार रूपए नगद व गल्ले की पेटी में रखा 50 हजार रूपए नगद गायब था। साथ ही उसमें रखे कई दस्तावेज गायब था। इसकी जानकारी मिलते ही पुलिस डाग स्क्वायड और फिंगरप्रिंट एक्सपर्ट के साथ मौके पर पहुंची और चोर की पतासाजी में जुटी। हालांकि दुकान में लगे सीसी कैमरे में एक व्यक्ति काले रंग का गमछा बांधे पेटी खोलते नजर आ रहा है। बहरहाल पुलिस आसपास के सीसीटीवी फुटेज भी खंगाकर चोर की पतासाजी में जुटी है। वारदात के बाद पुलिस प्रार्थी की रिपोर्ट पर अज्ञात चोर के खिलापᆬ भादवि की धारा 457, 380 के तहत जुर्म दर्ज कर विवेचना में लिया है।

दो दिन पहले गुम हुई थी चाबी

पुलिस के अनुसार दो दिन पहले दुकान संचालक के चाबी का गुच्छा गुम हो गया था। चाबी गुम होने के बाद उन्होंने नए ताले लगाए थे। वारदात के दौरान उन्होंने दुकान में नए ताले लगाए थे, मगर उसे भी चोर तोड़ने में सपᆬल रहा और बेखौपᆬ वारदात को अंजाम देकर लौट गया। हालांकि वारदात के बाद हर बार की तरह एक बार पिᆬर एपᆬआईआर की औपचारिकता निभाते हुए पुलिस चोर की पतासाजी में जुटी है।

पखवाड़े भर बाद भी चोर पुलिस की गिरफ्त से बाहर

जिला मुख्यालय में लगातार चोरी की वारदातें बढ़ने लगी है। यहां पखवाड़े भर के भीतर चोर लगभग आधा दर्जन चोरी की वारदात को अंजाम दे चुके हैं। 28-29 सितम्बर की दरम्यिानी रात अज्ञात चोरों ने थाने से महज 500 मीटर की दूरी पर संचालित विजय ज्वेलर्स में चोरी की थी और लाखों रूपए का सामान पार कर दिया था। वारदात के बाद पुलिस सीसीटीवी कैमरे का पᆬुटेज निकालकर चोरों की पतासाजी कर रही है, मगर अब तक चोर पुलिस की गिरफ्त से बाहर हैं। वहीं एक बार पिᆬर पुलिस कंट्रोल रूम के सामने चोर बेखौपᆬ वारदात को अंजाम देकर लौट गए। इससे पुलिस गश्त का सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है।

एक दो लीटर शराब पकड़ने में मशगूल कोतवाली पुलिस

जिला मुख्यालय सहित खोखरा, पेंड्री, पुटपुरा सहित क्षेत्रों में धड़ल्ले से बेखौपᆬ अवैध कधाी महुआ शराब की बिक्री होती रहीं हालांकि लगातार ग्रामीणों द्वारा अवैध शराब बिक्री की रोकथाम के लिए शिकायत संबंधित अधिकारियों से की जा रही है, मगर अधिकांश थाना में अवैध शराब बिक्री करने वाले आरोपितों के खिलापᆬ मामूली अपराध दर्ज कर कार्रवाई की औपचारिकता निभाई जा रही है। पुलिस की निष्क्रियता के चलते लोगों में आक्रोश बढ़ने लगा है। थाना में कोचियों से लगभग 100 से 400 रूपये तक की शराब पकड़कर पुलिस कार्रवाई की औपचारिकता निभाने में जुटा रही है। जमानती अपराध दर्ज होने के चलते अवैध शराब बेचने वाले आरोपी बेखौपᆬ होकर शराब की बिक्री कर रहे हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local