जांजगीर-चांपा (नईदुनिया न्यूज)। एसडीएम, सीएमओ और हड़ताली सब्जी विक्रेताओं की संयुक्त बैठक शुक्रवार को जांजगीर नैला नगर पालिका क्षेत्र में चार स्थानों पर सब्जी बेचने पर सहमति बनी थी । मगर उसी दिन शाम को सब्जी विक्रेताओं ने नई मांग रखते हुए कचहरी चौक के पास सांस्कृतिक भवन स्कूल परिसर में ही बाजार लगाने की मांग का आवेदन दिया, जिसे कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इंकार कर दिया गया। शनिवार को एसपी अभिषेक पल्लव और एसडीएम कमलेश नंदनी साहू की उपस्थिति में एसपी कार्यालय में पुनः बैठक हुई जिसमें भी कोई निणर्य नहीं लिया जा सका और सब्जी विक्रेता अपनी मांग पर अड़े रहे। इधर जिला मुख्यालय वासी सप्ताहभर से बाहर से सब्जी ला रहे हैं। इससे आसपास के गांवों में भी भीड़ बढ़ रही है।

नगर पालिका परिषद में एसडीएम कमलेश नंदनी साहू, तहसीलदार पवन कोसमा नगर पालिका अध्यक्ष भगवानदास गढ़ेवाल, सीएमओ चंदन शर्मा के साथ शुक्रवार को सब्जी विक्रेताओं की संयुक्त बैठक आयोजित की गई। प्रशासन के द्वारा सब्जी विक्रेताओं को बताया गया कि जिले में संक्रमण दर 4 प्रतिशत से अधिक हो जाने के कारण बाजार को पिछले वर्ष की भांति विकेंद्रीकरण किया जाना है। प्रशासन की ओर से सब्जी विक्रेताओं को सात स्थान सुझाए गए जिसमें 4 स्थानों नैला बस स्टैंड परिसर, स्टेट बैंक के पास पुराना अस्पताल के सामने, चर्च रोड मैदान और तुलसी भवन, बीडी महंत गार्डन के पास इस प्रकार कुल चार स्थानों पर पसरा लगाकर सब्जी बेचने स्थान तय किए गए। सब्जी विक्रेताओं के द्वारा प्राथमिक सहमति देते हुए शनिवार से बाजार लगाने पर सहमति दी गई। 4 स्थानों पर बाजार लगाने की सहमति के देने के बावजूद शाम को नई मांग रखते हुए कचहरी चौक के पास सांस्कृतिक भवन स्कूल परिसर में ही बाजार लगाने की मांग का आवेदन दिया गया, जो कोविड वायरस के प्रसार के कारण संभव नहीं है। सीएमओ शर्मा ने बताया कि सब्जी विक्रेताओं के साथ 3 चरणों की बैठक की जा चुकी है, उनकी मांग अनुरूप जगहों पर सहमति बनने के बावजूद इनके द्वारा प्रशासन को सहयोग नहीं किया जा रहा है । जिन जगहों पर सहमति बनी है वहां विक्रेता पालिका की पूर्वानुमति से बैठ सकते हैं। सब्जी विक्रेताओं द्वारा स्थाई बाजार के लिए प्रस्तावित स्थान खोखरा के लिए पालिका भी परिषद में प्रस्ताव रखने सहमत है। उन्होंने बताया कि नगरीय निकाय और प्रशासन द्वारा अब आगे कोई वार्ता नही की जाएगी।

गांव से आए सब्जी विक्रेताओं को दी जाए जगह व सुरक्षा

गांवों से आने वाले सब्जी व्यवसायियों को भी यहां के विक्रेता सब्जी बेचने नहीं दे रहे हैं। जिससे नगर में ताजी सब्जी की समस्या खड़ी हो गई है। आंदोलनकारी अपनी जिद पर अडे हैं। ऐसे में बाहरी सब्जी व्यवसायियों को प्रशासन जगह व सुरक्षा उपलब्ध कराए ताकि आंदोलनकारियों का अड़ियल रवैये में बदलाव आए या लोग दूसरे विक्रेताओं से सब्जी खरीद सकें। वैसे भी इनके द्वारा कलेक्टर की रोक के बाद भी एक दिन प्रदर्शन किया जा चुका है। इस आधार पर भी उनके खिलापᆬ सख्ती बरती जा सकती है। क्योंकि स्कूल परिसर में सब्जी बाजार लगाना कतई उचित नहीं है वह भी जब नगर में 25 लाख से अधिक के शेड व चबुतरा बेकार पड़े हैं।

'' जिले में धारा 144 लागू है। कोरोना का प्रसार तेजी से हो रहा है। ऐसी स्थिति में यदि सब्जी विक्रेताओं के द्वारा धरना प्रदर्शन, हड़ताल किया जाता है तो कार्रवाई की जाएगी। सब्जी विके्रताओं के लिए स्थान निर्धारित कर दिए गए हैं। वे वहां बैठकर सब्जी बेच सकते हैं।

कमलेश नंदनी साहू

एसडीएम, जांजगीर

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local