बलौदा । बलौदा बाईपास सड़क पांच साल में पूर्ण नही होने पर विधायक के आमरण अनशन में बैठने की खबर लगते ही राजस्व व पीडब्ल्यूडी विभाग में हड़कंप मच गया । पिछले दो दिन से प्रशासनिक अमला लंबित मामलों के निराकरण के लिए डटा है। विधायक ने 15 दिन में सड़क में बंद पड़े काम व किसानों के भूअर्जन का मामला निराकृत नहीं होने पर सड़क में ही आमरण अनशन में बैठने की बात कही है।

शनिवार को पीडब्ल्यूडी विभाग के अधीक्षण अभियंता बिलासपुर उपअभियंता सोहनलाल डहरिया, राजस्व निरीक्षक रामायण प्रसाद सूर्यवंशी, पटवारी चारपारा लोचन साव, पटवारी बुचीहरदी मिथलेश सोनी, बलौदा पटवारी टिकेंद्र दीवान सहित ठेकेदार ने इस मार्ग में जहां-जहां दि-त आ रही है इससे विधायक सौरभ सिंह को अवगत कराया। राजस्व विभाग के अधिकारी ने दो दिन में सभी लंबित मामलेका निपटारा करने की बात कही। वही पीडब्ल्यूडी के अधिकारी ने ठेकेदार को ठरगाबहरा से चारपारा तक तत्काल काम शुरू करने को कहा । 12 मई को विधायक सौरभ सिंह ने कलेक्टर को पत्र लिखकर बलौदा बाईपास सड़क 6 साल बाद भी नही बन पाने के कारण आमरण अनशन में बैठने की बात कही है । विधायक ने अपने पत्र में कलेक्टर को लिखा है कि बलौदा बाईपास का निर्माण वर्ष 2017 में चालू हुआ था जो आज तक अपूर्ण हैं। अपूर्ण होने की स्थिति में लगातार 200-250 भारी वाहन बलौदा नगर से निकलकर बिलासपुर एवं अकलतरा की ओर जाते हैं। इससे नगरवासियों को लगातार समस्याओं का सामना करना पड़ रहा हैं। इसी को देखते हुए पूर्ववर्ती सरकार द्वारा बलौदा बाईपास सड़क निर्माण के लिए प्रशासनिक स्वीकृति दी गई थी , जिसका कार्य वर्ष 2017 से जारी है, दुर्भाग्य की बात यह है कि इस गर्मी के मौसम में बलौदा बाईपास का निर्माण नहीं हो रहा है। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को लिखित एवं मौखिक शिकायत करने के बाद भी बलौदा बाईपास निर्माण नहीं हो रहा हैं। अगर इस मौसम में बलौदा बाईपास का निर्माण नहीं होगा तो आने वाले समय मेंकब होगा। शासन प्रशासन की अव्यवस्था, ठेकेदार की मनमानी एवं लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के उदासीन रवैये को देखते हुए सड़क में ही आमरण अनशन में बैठने का निर्णय लिया है। बलौदा बाईपास सड़क का कार्य पिछले दो दिन से राजस्व विभाग के अधिकारी व पटवारियों की टीम सड़क में पड़ने वाली किसानों की जमीन संबधित मामलो के निराकरण में लगे हुए हैं। वहीं शनिवार को लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों की टीम भी मौके में सड़क निर्माण कार्य मे आ रही समस्याओं केनिराकरण का आश्वासन दिया और ठेकेदार को शीघ्ा्र कार्य शुरू करने को कहा गया है।

क्षेत्रवासियों में आक्रोश

विधायक केआमरण अनशन में बैठने की बात से सभी अधिकारी हड़बड़ा गए है । समय पर काम शुरू नही हुआ तोलोग भी विधायक के साथ सड़क पर उतरेंगे। क्योंकि यह नगर पंचायत व क्षेत्रवासियों के जनहित का मामला है । नगर से गुजरने वाले भारी वाहनों से सभी परेशान हैं। 6 साल में बाईपास सड़क नही बनने से लोगो मे आक्रोश भी है ।

''राज्य सरकार ने बिना अनुमति धरना प्रदर्शन में रोक लगाई है। अगर बाईपास सड़क निर्माण का काम शुरू नहीं हुआ तो वे अकेले निर्माणाधीन सड़क के पास आम पेड़ के नीचे आमरण अनशन करेंगे।

सौरभ सिंह

विधायक अकलतरा

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local