जांजगीर-चांपा (नईदुनिया न्यूज)। पंचायत उपचुनाव में जिले के तीन सरपंच और 54 पंच निर्विरोध निर्वाचित होंगे। क्योंकि इनके विरूद्घ किसी ने भी नामांकन जमा नहीं किया है। जबकि 11 पंच 6 सरपंच और 1 जनपद सदस्य चुनाव के लिए 20 जनवरी को मतदान होगा। मतगणना मतदान के तुरंत बाद होगी। जबकि परिणाम की अधिकृत घोषणा 22 जनवरी को ब्लाक मुख्यालयों में होगी। निर्विरोध निर्वाचितों को भी इसी दिन निर्वाचन प्रमाणपत्र दिया जाएगा।

पंचायत उपचुनाव के लिए आचार संहिता प्रभावी है। यहां पंच के 65 सरपंच के 9 और जनपद सदस्य के एक पद पर चुनाव होना था। मगर नामांकन वापसी के बाद अब सरपंच के 3 पदों पर एक - एक उम्मीदवार ही शेष रह गए है। इसी तरह पंचों के 65 में से 54 पद पर भी एक - एक उम्मीदवार होने से यहां भी निर्विरोध निर्वाचन होगा। इस तरह 6 पंचायतों में सरपंच और एक जनपद सदस्य तथा 11 पंच पद के लिए 20 जनवरी को सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा। 6 सरपंच पद के लिए 16 उम्मीदवार मैदान में हैं। जबकि पंचों के 11 पद के लिए 26 उम्मीदवारों ने पर्चा भरा है। इसी तरह एक जनपद सदस्य के पद के लिए पांच लोगों के बीच मुकाबला होगा। जनपद सदस्य के लिए पामगढ़ ब्लाक में क्षेत्र क्रमांक 5 में चुनाव होगा। इस क्षेत्र में भैसों और नंदेली ग्राम पंचायत शामिल है। इसी तरह जिले के विभिन्न ब्लाकों के 6 ग्राम पंचायतों में सरपंच पद के लिए चुनाव होगा। इसमें अकलतरा ब्लाक के ग्राम पंचायत किरारी, बम्हनीडीह ब्लाक के ग्राम पंचायत गिधौरी और सेमरिया, सक्ती ब्लाक के ग्राम पंचायत लहंगा, डभरा ब्लाक के ग्राम पंचायत बछौद तथा बलौदा ब्लाक के ग्राम पंचायत करमंदा में सरपंच पद के लिए चुनाव होगा। मतदान के तुरंत बाद मतगणना होगी और परिणाम की अधिकृत घोषणा 22 जनवरी को सुबह 9 बजे संबंधित ब्लाक मुख्यालय में होगा। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही ऐसे पंचायतों के क्षेत्रों में जहां निर्वाचन होना है वहां आदर्श आचरण संहिता लागू हो गई है। निर्वाचन की घोषणा की तारीख से निर्वाचन होने तक किसी पंचायत पदाधिकारी द्वारा या राज्य सरकार के किसी विभाग या उपक्रम द्वारा न तो ऐसा कोई आदेश प्रसारित किया जा सकेगा और न ही ऐसी कोई घोषणा की जा सकेगी जिससे किसी क्षेत्र या किसी वर्ग के मतदाताओं को लाभान्विन करने की दृष्टि से कोई सुविधा, छूट, सहायता या किसी भी अन्य रुप में कोई वित्तीय सहायता या धन राशि प्राप्त होती हो। निर्वाचन कालावधि में निर्वाचन वाले पंचायत क्षेत्रों में राज्य शासन द्वारा किसी नये कार्ययोजना या परियोजना की स्वीकृति अथवा घोषणा नहीं की जा सकेगी।

मत पेटी में डाले जाएंगे वोट

पंचायतों के निर्वाचन में मतपत्र द्वारा मतपेटी के माध्यम से मतदान होगा। वोटरों को बटन दबाने के बजाय मुहर लगाना होगा। यह चुनाव गैरदलीय आधार पर होगा। फर्जी मतदान रोकनेतथा वोटरों की पहचान के लिए वोटर आईडी व 18 फोटो युक्त पहचना पत्र निर्धारित किया गया है। इन्हें दिखाकर वोटर वोट डाल सकतें हैं।

कोरोना गाइड-लाइन के पालन का निर्देश

निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान प्रत्येक गतिविधि में वैश्विक महामारी कोविड-19 के प्रकोप को ध्यान में रखते हुए केन्द्र सरकार, राज्य सरकार एवं आयोग द्वारा जारी गाईड लाइन का पालन सुनिश्चित किया जाएगा। प्रचार के लिए रैली, जुलूस , सभा प्रतिबंधित है। ऐसे में उम्मीदवार भीड़ के साथ प्रचार नहीं कर सकेंगे।

इन पंचायतों में निर्विरोध होंगे सरपंच

पामगढ़ ब्लाक के ग्राम पंचायत भदरा में रविन्द्र सिदार, डभरा ब्लाक के ठाकुर पाली में परमेश्वरी चौहान और जैजैपुर ब्लाक के ग्राम पंचायत ठूटी में नीरा सुखीराम मनहर ही एक - एक उम्मीदवार मैदान में हैं। ऐसे में इन तीनों का निर्विरोध निर्वाचन तय है। केवल औपचारिक घोषणा ही बाकी है। इसी तरह पंचों का चुनाव भी निर्विरोध होगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local