जांजगीर-चांपा Ram Van Gaman Path । जिले में जहां-जहां पर श्रीराम के चरण पड़े उस क्षेत्र में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना की क्रियान्वयन एजेंसी वन विभाग के माध्यम से पौधरोपण किया जाएगा। यह पौधरोपण चंद्रपुर से मिरौनी, बनाहिल से पकरिया, तिलई से तरौद, शिवरीनारायण से खरौद, तरौद से बनाहिल, पकरिया से पामगढ़ के बीच लगाए जाएंगे।

इस मार्ग पर विभिन्ना प्रजाति के लगभग 4 हजार पौधे लगाए जाएंगे। इसके लिए 1 करोड़ 46 लाख 78 हजार 5 सौ रूपए मनरेगा से स्वीकृत किए गए हैं। इन पौधों को लगाने में मनरेगा के श्रमिकों से काम लिया जाएगा। इस मार्ग को राम वन गमन पथ पौधरोपण के नाम से जाना जाएगा।

सीईओ तीर्थराज अग्रवाल ने बताया कि कलेक्टर एवं मनरेगा जिला कार्यक्रम समन्वयक यशवंत कुमार के मार्ग निर्देशन में राम वन गमन पथ में पौधरोपण का कार्य किया जाएगा। मनरेगा से राम वन गमन पथ पर 4 हजार पौधे लगाने की स्वीकृति वन विभाग को दी गई है।

क्रियान्वयन एजेंसी वन विभाग राम वनगमन क्षेत्र में आम, पीपल, बरगद, नीम के पौधे लगाएगा। इन पौधे की सुरक्षा के लिए बांस का ट्री-गार्ड लगाया जाएगा, ताकि इन्हें किसी तरह का कोई नुकसान न हो और यह आसानी से बढ़ते रहें। इनकी सुरक्षा वन विभाग के साथ ही ग्रामीण एवं आमजन करेंगे।

इन पौधे को जुलाई में लगाया जाएगा और पौधे लगाने के बाद वन विभाग 7 साल तक इनकी देखरेख करेगा। इस मार्ग पर लगाए जाने वाले पौधों की नियमित रूप से मानीटरिंग भी की जाएगी। जहां एक ओर राम वन गमन पथ पर पौधरोपण होने से हरियाली आएगी तो दूसरी ओर इन पौधों को रोपने से महात्मा गांधी नरेगा के मजदूरों को मजदूरी भी मिलेगी।

32 किलोमीटर राम वनगमन पथ

जिपं सीईओ अग्रवाल ने बताया कि राम वनगमन पथ 32 किलोमीटर में 4 हजार पौधे रोपे जाएंगे। डभरा जनपद पंचायत अंतर्गत आने वाले चंद्रपुर से मिरौनी में 4 किलोमीटर क्षेत्र में 500 पौधे रोपें जाएंगे। इसके अलावा अकलतरा जनपद पंचायत अंतर्गत आने वाले बनाहिल से पकरिया 4 किलोमीटर क्षेत्र में 500 पौधे, तिलई से तरौद 12 किलोमीटर क्षेत्र में 1500 सौ पौधे रोपें जाएंगें।

इसी तरह जनपद पंचायत पामगढ़ में आने वाले शिवरीनारायण से होते हुए खरौद क्षेत्र में 2 किलोमीटर में 200 पौधे लगेंगे। वहीं तरौद से बनाहिल होते हुए 6 किलोमीटर क्षेत्र में 750 पौधे एवं पकरिया से पामगढ़ के 4 किलोमीटर क्षेत्र में 500 पौधे राम वनगमन पथ में लगाए जाएंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना