अकलतरा। जैन समाज द्वारा आचार्य विद्यासागर महाराज के स्वर्ण जयंती महोत्सव के अवसर पर विशेष आवरण जारी करवाकर अपनी सहभागिता निभाने के साथ साथ छत्तीसगढ़ में जागरुक जैन समाज का परिचय दिया गया। कार्यक्रम में उपस्थित मंचस्थ अतिथियों को जैन समाज प्रबंधन कमेटी द्वारा स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। श्री 1008 पार्श्वनाथ दिगंबर जैन मंदिर ट्रस्ट एवं अधीक्षक डाकघर बिलासपुर संभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस समारोह में स्थायी लोक अदालत बिलासपुर के अध्यक्ष पंकज जैन,अपर कलेक्टर बिलासपुर आईएएस वासु जैन के मुख्य आतिथ्य,डाक विभाग बिलासपुर संभाग के अधीक्षक एचआर साहू की अध्यक्षता, छत्तीसगढ़ डाक टिकट संग्राहक बिलासपुर के महासचिव अतुल जैन एवं श्रीजीत जैन के विशिष्ट आतिथ्य में आयोजित हुआ,

कार्यक्रम का संचालन जनसंपर्क निरीक्षक मुख्य डाकघर सुनीता द्विवेदी एवं आभार प्रदर्शन जैन समाज के संरक्षक सुशील जैन ने किया। कार्यक्रम में डाक विभाग के उप संभागीय निरीक्षक जांजगीर रवि साहू,मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव योगेश यादव ,पोस्ट मास्टर अकलतरा सुरेश कुर्रे,छत्तीसगढ़ चेंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज नगर इकाई अध्यक्ष विजय केडिया,लखन गुप्ता,अधिवक्ता मोतीलाल कुर्रे,ज्ञान चंद जैन,जैन समाज के अध्यक्ष राजकुमार जैन,सचिव रूपेश जैन,सह सचिव सौरभ जैन,कोषाध्यक्ष विमल जैन,देवेंद्र जैन,प्रफुल्ल जैन,वीरेंद्र जैन,राजेंद्र जैन,अजय जैन,श्रीनिवास जैन,सुनील जैन,विजय किशोर जैन,शरद जैन,रितेश जैन, दीपक जैन,अविनाश जैन,इंद्रकुमार जैन,हिमांशु जैन,राजमती जैन,रश्मि जैन,सीमा जैन,संध्या जैन,मणि जैन,सुमन जैन,रीत जैन समेत समाज के लोग बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

गो सेवा के क्षेत्र में किया विशेष्ा कार्य

स्थायी लोक अदालत बिलासपुर के अध्यक्ष पंकज जैन ने कहा कि आचार्य विद्यासागर महाराज द्वारा 22 नवंबर 1972 को आचार्य ज्ञानसागर महाराज से आचार्य पद धारण किया गया था आचार्य पद धारण करने के 50 वर्ष पूर्ण होने पर देशभर में आचार्य विद्यासागर महाराज के नाम पर जैन समाज के सहयोग से डाक विभाग द्वारा विशेष आवरण, डाक मोहर एवं लिफाफे का विमोचन किया जा रहा है आचार्य विद्यासागर महाराज ने जैन धर्म को आगे बढ़ाने के साथ-साथ गो सेवा के क्षेत्र में विशेष कार्य किया है।

जैन समाज के लिए गौरव का विषय

अपर कलेक्टर बिलासपुर आई.ए.एस.वासु जैन ने कहा कि आचार्य विद्यासागर महाराज द्वारा कठिन तप करते करते हुए जैन धर्म को संपूर्ण विश्व में बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है। उनके आशीर्वाद से बालिकाओं की शिक्षा के लिए प्रतिभा स्थली,गायों के संरक्षण के लिए देशभर में गोशाला एवं सूती वस्त्र को आगे बढ़ाने के लिए हाथकरघा केंद्र के माध्यम से सूती वस्त्रों का उत्पादन किया जा रहा है,जैन समाज के लिए यह गौरव का विषय है कि आचार्य विद्यासागर महाराज के आचार्य पद के 50 वर्ष पूर्ण होने पर देश भर में डाक विभाग द्वारा विशेष आवरण,डाक मोहर एवं लिफाफा जारी किया जा रहा है,

महापुरुषों के लिए जारी होता है डाक मोहर

डाक विभाग बिलासपुर संभाग के अधीक्षक एचआर साहू ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि भारतीय डाक विभाग के द्वारा देश के महान प्राचीन कृतियों एवं समाज को उल्लेखनीय योगदान प्रदान करने वाले महापुरूषों एवं प्राचीन ऐतिहासिक धरोहरों के लिए विशेष आवरण एवं डाक मोहर एवं लिफाफा जारी किया जाता है, आचार्य विद्यासागर महाराज के स्वर्ण जयंती महोत्सव के अवसर पर आज विशेष आवरण एवं डाक मोहर डाक विभाग द्वारा जारी किया गया।

संत के नाम पर 150 स्थानों पर हुआ आवरण

छत्तीसगढ़ डाक टिकट संग्रह बिलासपुर के महासचिव अतुल जैन ने कहा कि देश के इतिहास में यह प्रथम बार है कि किसी भी संत के नाम पर भारत ने 150 जगहों में डाक विभाग द्वारा विशेष आवरण जारी किया गया है गिनिज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड की ओर जैन समाज आगे बढ़ रहा है।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close