जांजगीर-चाम्पा। (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए आज तीसरे सप्ताह भी जिले में सप्ताह में दो दिन शनिवार और रविवार को पूरी तरह लाकडाउन किया गया है। पूर्ण लॉकडाउन के पहले दिन लगभग सभी दुकानें बंद रही। दुकानों के बंद रहने के चलते दोपहर 12 से शाम 5 बजे तक सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। हालांकि शाम ढलते ही सड़कों पर चहल पहल दिखने लगी।

देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मद्देनजर पीएम नरेन्द्र मोदी द्वारा लॉकडाउन की अवधि चौथे बार बढ़ते हुए 31 मई तक बढ़ाने जाने की घोषणा की है, ताकि संक्रमण को पᆬैलने से रोका जा सके, मगर दूसरी ओर जिलेवासी कोरोना संक्रमण को लेकर गंभीर नहीं है। केन्द्र के साथ राज्य शासन द्वारा संक्रमण को पᆬैलने से रोकने के लिए लगातार दिशा निर्देश जारी किया जा रहा है। राज्य शासन द्वारा संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रदेश भर के सभी जिलों में शुक्रवार की रात 11 बजे से सोमवार की सुबह 9 बजे तक पूर्ण लॉकडाउन रखने का निर्र्देश जारी किया है। यहां उच्चाधिकारियों के निर्देश पर कलेक्टर जनक पाठक द्वारा भी आदेश जारी कर जिले में शुक्रवार की रात 11 बजे से सोमवार की सुबह 9 बजे तक पूर्ण लॉकडाउन जारी रखने का आदेश जारी है। जारी आदेश के अनुसार आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वाले कार्यालय, प्रतिष्ठान को छोड़ कर सभी दुकानें व्यवसायिक प्रतिष्ठान कार्यालय साप्ताहिक हाट बाजार आदि अपनी संपूर्ण गतिविधियों को बंद रहेंगी। सभी धार्मिक सांस्कृतिक एवं पर्यटन स्थल आम जनता के लिए पूर्णता बंद रहेंगे। केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार के कार्यालय प्रतिष्ठान सेवा इत्यादि को भी छूट दी गई है। कलेक्टर द्वारा जारी आदेश में मई माह के प्रत्येक शुक्रवार रात्रि 11 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक या आगामी आदेश जो पहले आए तक प्रभावशील होगी। आदेश के उल्लंघन की स्थिति में विधि के अंतर्गत सक्त कार्रवाई की जाएगी। हालांकि कलेक्टर के आदेश जारी होने के तीसरे सप्ताह के बाद शनिवार को जिला मुख्यालय सहित सभी नगरीय निकायों की दुकानें बंद रही। संपूर्ण लॉकडाउन के दौरान दुकानें बंद होने के चलते सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। यहां लॉकडाउन के दौरान लगभग सभी दुकानें बंद रही। सभी दुकानों के बंद रहने से सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। हालांकि शाम ढलते ही लोग घरों से बाहर निकले और सड़कों पर लोगों की चहल-पहल दिखी।

किराना दुकानें भी रहीं बंद

कलेक्टर के निर्देश जिले में पूर्ण लॉकडाउन किया गया था। हालांकि शुक्रवार की देर शाम नगरीय क्षेत्रों में मुनादी कराते हुए किराना दुकानों को भी बंद रखने का निर्देश दिया गया था। आज प्रशासन के निर्देश पर अधिकांश दुकानें बंद दिखी। हालांकि कुछ व्यापारी दुकान का आधा शटर खोलकर दुकानदारी करते रहे। इसी तरह नगर पालिका सक्ती में आज सुबह किराना दुकान खुली। इसकी जानकारी मिलने पर एसडीएम मौके पर पहुंचे और दुकान संचालकों को दुकानें बंद रखने का निर्देश दिया। यहां एसडीएम के निर्देश के बाद सड़कों पर सन्नाटा पसरा है।

ग्राहकों के अभाव में बंद रखने का लिया गया निर्णय

शासन के निर्देश पर शनिवार व रविवार को सभी नगरीय निकायों सहित ग्रामीण क्षेत्रों में संपूर्ण लॉकडाउन रखा जा रहा है। लॉकडाउन के चलते दवाईं, डेयरी सहित अति आवश्यक सेवाओं को छूट दी गई, मगर लगभग सभी दुकानें बंद रहती है। इसके चलते आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की आवाजाही भी बंद रहती है। लॉकडाउन में भी सब्जी विक्रेता चिलचिलाती धूप में बैठे रहते हैं, बाजवूद इसके बाजार में सन्नाटा पसरा रहता है। ऐसे में संपूर्ण लॉकडाउन में सब्जी विक्रेताओं द्वारा समर्थन देते हुए सब्जी मार्केट को भी बंद रखने का निर्णय लिया है। आज दूसरे सप्ताह भी जिला मुख्यालय के हाई स्कूल मैदान में संचालित दैनिक सब्जी मार्केट पर सन्नाटा पसरा रहा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस