जांजगीर- चांपा (नईदुनिया न्यूज)। भतीजी को स्कूल छोड़ने जा रही महिला की हाइवा की चपेट में आने से मृत्यु के मामले में राष्ट्रीय राजमार्गके मेसर्स रामकी इंफ्रा इस्ट्रक्चर लिमिटेड की भी गंभीर लापरवाही सामने आईहै। 16 सितंबर कोइस फर्म को ईई पीडब्ल्यूडी (राष्ट्रीय राजमार्ग संभाग ) द्वारा पत्र भेजकर निर्देश दिया गया था कि बनारी से मसनियाकला तक टूलेन सड़क पर सुरक्षा की दृष्टि से दिशा निर्देशक बोर्ड लगाए। पांच दिनों के भीतर यह कार्य नहीं होने और मार्ग पर किसी प्रकार की दुर्घटना सुरक्षा की कमी के कारण होती है तो उसके लिए फर्म जिम्मेदार होगी। मगर चार दिन बाद भी फर्म ने कोई काम शुरू नहीं किया और यह दुर्घटना घट गई।

बनारी से मसनियाकला तक टू लेन राष्ट्रीय राजमार्ग कई जगह राज्य मार्ग से क्रास हुआ है। इन स्थानों पर दिशा निर्देशक बोर्ड नहीं लगाया गया है न ही दुर्घटना रोकने कोई सुरक्षा व्यवस्था की गई है। ऐसे में आए दिन यहां सड़क दुर्घटना होती है। जिला जेल के आगे, मुनुंद रोड और केरो से शिवरीनारायण मार्ग पर सुकली पेण्ड्री के बीच एनएच ने राज्य मार्ग को क्रास किया है। यहां ठेकेदार ने किसी तरह का दिशा निर्देशक बोर्ड नहीं लगाया गया है। इसके लिए पीडब्ल्यूडी के राष्ट्रीय राजमार्ग संभाग बिलासपुर के ईई ने 16 सितंबर को ही सड़क निर्माण करने वाली फर्म मेसर्स रामकी इंफ्रा इस्ट्रक्चर लिमिटेड कोलिखित निर्देश दिया था कि एनएच पर दिशा निर्देशक बोर्ड सुरक्षा की दृष्टि से लगाएं । पांच दिन के भीतर अगर यह कार्य नहीं होता और इस मार्ग पर सुरक्षा के अभाव में कोई दुर्घटना घटित होती है तो इसके लिए वे जिम्मेदार होंगे। किए गए कार्य की फोटो कापी भी ईई ने भेजने का निर्देश दिया था। मगर निर्देश के चार दिन बाद भी ठेकेदार ने कोई कार्य नहीं किया और 19 सितंबर को मुनुंद रोड में केन्द्रीय विद्यालय के पहले एक महिला नवदानी सराफ की हाइवा की चपेट में आकर दर्दनाक मौत हो गई। इसलिए फर्म की लापरवाही भी इस मामले में दुर्घटना के लिए जिम्मेदार है। नगर मे ठेकेदार के खिलाफ भी अपराध दर्ज किए जाने की मांग उठ रही है। उच्चाधिकारियों के निर्देश की अनदेखी के चलते एक महिला की मृत्यु हो गई। इसके पूर्व भी समय-समय पर लोगों ने प्रशासन को ज्ञापन सौंपकर दुर्घटना जन्य स्थानों में दिशा निर्देशक बोर्ड लगाए जाने की मांग की थी। मगर किसी ने इसे गंभीरता से नहीं लिया था। आज पत्र जारी होने के पांच दिन बाद भी ठेकेदार का कोई काम मौके पर नहीं दिखा ।

पुतला दहन आज

मुनुंद रोड में सड़क हादसे को लेकर यातायात प्रभारी और ड्यूटी पर तैनात आरक्षक के निलंबन की मांग को लेकर भाजयुमो नगर मंडल जांजगीर ने एएसपी को ज्ञापन सौंपा और 21 सितंबर को कचहरी चौक में शासन-प्रशासन का पुतला दहन करने की चेतावनी दी है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close