जांजगीर चांपा । मालखरौदा ब्लाक के ग्राम पिहरीद के किसान लक्ष्मीनारायण जाटवर के खेत में मंगलवार की सुबह अचानक गैस निकलने से ग्रामीण हैरान हैं। सुबह लक्ष्मीनारायण अपने खेत पहुंचे तो एक जगह से पानी निकल रहा था। उसने मिट्टी हटाई तो पानी निकलना बंद हो गया और गैस निकलने लगी। गैस काफी ठंडी थी। इसकी सूचना प्रशासन को तुरंत दी गई। सूचना पर एसडीएम रैना जमील ने जहरीली गैस की आशंका पर खनिज विभाग को खेत में बैरीकेडिंग करने और लोगों काे वहां जाने से रोकने के निर्देश दिए हैं।

ग्राम पिहरिद में 10 जून को राहुल साहू बोरवेल में 60 फीट नीचे गिर गया था और पांच दिन तक रेस्क्यू के बाद उसे सुरक्षित बाहर निकाला गया। इसके बाद पिहरीद गांव चर्चा में आ गया था। मंगलवार को खेत में गैस निकलने से एक बार फिर गांव की तरह लोगों का ध्यान खींचा है। प्रशासन के निर्देश पर खनिज विभाग की टीम वहां पहुंची है, खेत में निकल रहे गैस की जांच कर रही है।

खनिज विभाग की टीम किसान लक्ष्मीनारायण जाटवर के खेत से लगे आसपास की जमीन की भी जांच कर रही है। वहां की मिट्टी जांच के लिए इकट्ठी की जा रही है। किसान ने बताया कि उसके खेत से कोई पाइपलाइन भी नहीं गुजरी है। ऐसे में ग्रामीण भी अचरज में हैं कि आखिर जमीन से गैस अपने कैसे निकल रही है। इधर लोग कौतूहलवश उसे देखने पहुंच रहे हैं। कुछ ग्रामीण तो इसे चमत्कार मानकर पूजा अर्चना भी कर रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि तेज प्रेशर के साथ यह गैस निकल रही है और यह गैस ठंडी है। भूगर्भशास्त्रियों से भी सलाह ले रहा है। ताकि लोगों को घटना वास्तविक वजह समझाइ जा सके।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close