जशपुरनगर,नईदुनिया प्रतिनिधि। दिव्यांग प्रशिक्षण छात्रावास में निःशक्त बालिकाओं से दुष्कर्म और छेड़छाड़ के मामले में कलेक्टर महादेव कावरे ने राजीव गांधी शिक्षा मिशन के जिला समन्वयक विनोद पैंकरा को कारण बताओ नोटिस थमा दिया है। जारी किए गए शोकाज नोटिस में कलेक्टर महादेव कावरे ने कहा कि उन्होनें घटना के बाद दिव्यांग केन्द्र का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्हें बताया गया कि छात्रावास अधीक्षक,छात्रावास में रहते ही नहीं हैं। कलेक्टर ने छात्रावास और प्रशिक्षण केन्द्र का डीएमसी विनोद पैंकरा द्वारा निरीक्षण ना किए जाने पर भी सफाई मांगी है। सिविल सेवा आचरण अधिनियम 1965 के तहत जारी किए गए नोटिस में कलेक्टर महादेव कावरे ने दो दिन के अंदर जबाव मांगा है। संतोषप्रद जवाब नहीं मिलने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी गई। उल्लेखनीय है कि शर्मनाक और अमानवीय घटना उजागर होने के बाद से ही राजीव गांधी शिक्षा मिशन के जिला समन्वयक विनोद पैंकरा की कार्यशैली को लेकर आम लोगों से लेकर प्रशासनिक हलकों में भी नाराजगी देखी जा रही है। भाजपा ने भी रविवार को धरना प्रदर्शन कर,डीएमसी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर,तत्काल गिरफ्तारी की मांग की है।

सीएफएल की टीम भी पहुंची जशपुर

इस बीच इस घटना को लेकर बवाल को देखते हुए मामले की जांच में जुटी पुलिस प्रशासन भी फूंक फूंक कर कदम उठाते हुए नजर आ रही है। आरोपितों के खिलाफ पुख्ता सबूत जुटाने के लिए एसपी विजय अग्रवाल की पहल पर रविवार को अंबिकापुर से फारेसिंक टीम जशपुर पहुंची। दो सदस्यी टीम ने केन्द्र और घटना स्थल का निरीक्षण कर,नमूने एकत्र किए हैं। इन नमूनों की जांच के बाद,इन्हें सबूत के तौर पर न्यायालय में पेश किया जा सकता है।

अधीक्षक के बाद महिला केयर टेकर भी निलंबित

कलेक्टर महादेव कावरे ने रविवार को केन्द्र की महिला केयर टेकर यशोदा बाई को भी कार्यमुक्त कर दिया है। निरीक्षण के दौरान महिला केयर टेकर की भी शिकायत मिली थी। निवासरत बच्चों ने उसके नदारद रहने की जानकारी दी थी। इससे पहले कलेक्टर ने छात्रावास अधीक्षक को भी निलंबित कर दिया था। केंद्र के सुव्यवस्थित संचालन की जिम्मेदारी अब समाज कल्याण विभाग की उप संचालक सुचिता मिंज को सौंप दिया गया है। कलेक्टर ने जारी किए गए आदेश में अपने कर्तव्यों के साथ-साथ के दिव्यांग आवासीय प्रशिक्षण केन्द्र की जिम्मेदारी सम्हालने का निर्देश दिया है।

--------

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local