जशपुरनगर । जिले के एक ग्राम पंचायत ने शासन और प्रशासन के लॉक डाउन के आदेश को दरकिनार करते हुए अपना अलग फरमान जारी कर दिया है। इस फरमान में लॉक डाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं की दुकानों के खुलने का समय निर्धारण करते हुए उल्घंन करने पर अर्थदंड की राशि तय करते हुए पूरे पंचायत के गांव व बस्तियों में पंप चिपका दिया है।

इसकी जानकारी मिलने पर स्थानीय प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे और पंचायत प्रतिनिधियों को प्रशासन के आदेश का पालन करने की हिदायत दी। मामला जिले के फरसाबहार तहसील के ग्राम पंचायत जोरंडाझरिया का है।

इस पंचायत ने दो दिन पहले निर्णय लेते हुए तय किया कि पूरे पंचायत क्षेत्र में किराना दुकान सुबह 6 से 9 बजे और शाम के वक्त दोपहर 3 से शाम को 6 बजे तक खोला जाएगा। इसी प्रकार हॉलर मिल सुबह 6 से 10 बजे तक ही खुलेंगे। सभी दुकानों में शरीरिक दूरी का कड़ाई से पालन किया जाएगा।

पंचायत ने अपने आदेश में यह भी लिखा है कि पंचायत से बाहर जाने के लिए इसकी सूचना पंचायत में देना अनिवार्य होगा। इन सभी आदेश का पालन सभी को अनिवार्य रूप से करने का फरमान देते हुए,पंचायत ने उल्घंन करते हुए पाए जाने पर 1 हजार रूपए अर्थदंड लगाएं जाने की चेतावनी भी पंचायत क्षेत्र में लगाए गए पम्पलेट में दी है।

मौके पर पहुंचे अधिकारी

ग्राम पंचायत जोरंडाझरिया के इस फरमान की जानकारी होते ही फरसाबहार के अधिकारी सकते में आ गए। कोरोना वायरस को लेकर लॉक डाउन की अवधि में आवश्यक वस्तुओं की खरीदी के लिए स्थानीय लोगों को सुबह 5 से 9 बजे तक की छूट दी गई है। इस बीच ग्राम पंचायत द्वारा जारी किए गए फरमान की वजह से पंचायत क्षेत्र के लोग दुविधा में आ गए।

वहीं मामले की जानकारी मिलने पर तहसीलदार लक्ष्मण राठिया जोरंडाझरिया पहुंचे। उन्होनें यहां के सरपंच सहित पंचायत के सभी जनप्रतिनिधियों को लॉक डाउन और धारा 144 की कानूनी स्थिति की जानकारी देते हुए,कलेक्टर व एसडीएम के आदेश व निर्देश का पालन करने की हिदायत दी।

- तहसील क्षेत्र में लॉक डाउन के लिए कलेक्टर और एसडीएम द्वारा जारी किया गया आदेश ही मान्य होगा। इसकी जानकारी सभी को दे दी गई है। - लक्ष्मण राठिया,तहसीलदार,फरसाबहार

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना