जशपुरनगर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में एक बार फिर मृत व्यक्ति की जमीन को फर्जीवाड़ा करने का मामला सामने आया है। पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने दो आरोपियों के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध किया है। मामला जिले के बगीचा थाना क्षेत्र का है।

जानकारी के अनुसार सन्नाा थाना क्षेत्र के ग्राम कामारिमा निवासी किसान भानुप्रताप यादव ने पंडरापाठ पुलिस से की गई शिकायत में बताया है दो माह पूर्व एक वाहन के टायर पंक्चर बनवाने के लिए वह बगडोल के मिस्त्री मोहम्मद शाहिद के दुकान पर गया था। बातचीत में मो शाहिद ने बताया कि कामारिमा में ठुठा रमजान के नाम से 0.82 एकड़ जमीन है। बुजुर्ग होने के कारण वह खेती नहीं कर पा रहा है। इस जमीन को वह बेचना चाहता है। पीड़ित के अनुसार आरोपित मोहम्मद शाहिद से उसका पुराना परिचय था। इसलिए उसने उसकी बातों पर विश्वास कर लिया। इस जमीन के लिए 2 लाख रुपए की मांग मोहम्मद शाहिद ने की थी। बातचीत के बाद 1 लाख 62 हजार में सौदा तय हुया। पीड़ित के अनुसार सारा बात तय होने के बाद उसने जमीन मालिक ठुठा रमजान से मिलाने की बात आरोपित मोहम्मद शाहिद ने की। इस पर आरोपित ने षड्यंत्र के तहत एक वृद्ध से बगडोल में उसे मिलाया और उसे ठुठा रमजान बताते हुए परिचय कराया। उस वृद्ध ने बताया कि वृद्धावस्था के कारण वह अब कामारिमा में नही रह पाता,इसलिए वह जमीन बेचना चाहता है। सब बातें तय होने के बाद 10 मार्च को उसे तय रकम 1 लाख 62 हजार रुये गवाह और रजिस्ट्री खर्च के साथ बुलाया और 11 मार्च को 50 हजार रुपए का चेक और 1 लाख 12 हजार रुपए रुपए नगद दिया। पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद पीड़ित को ग्रामीणों से पता चला कि भूमि स्वामी ठुठा रमजान की पहले ही मृत्यु हो चुकी है। जिसने ठुठा रमजान बन कर जमीन की रजिस्ट्री की है वह वास्तव में उस्मान खान है। पीड़ित की रिपोर्ट की जांच के बाद बगीचा पुलिस ने आरोपित मोहम्मद शाहिद और उस्मान खान के खिलाफ धारा 419,420,467,468,471 और 34 के तहत अपराध दर्ज कर लिया है।

पहले भी उजागर हो चुका है मामला

जिले में जमीन खरीदी में गड़बड़ी का मामला सामने आता रहा है। खाद्य मंत्री अमरजीत भगत से जुड़े जमीन विवाद ने मीडिया में खूब सुर्खियां बटोरी थी। इसके बाद जशपुर में भी पंजीकरण में हुई गड़बड़ी को लेकर एफआईआर दर्ज किया गया है।

-------------

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close