जशपुरनगर। Jashpur News: जिले में चल रहे पुरातत्व सर्वेक्षण को लेकर सियासत गरमाने लगी है। भारतीय जनता पार्टी ने जिले के अलग-अलग स्थानों पर रखे हुए पुरावशेषों की हो रही लगातार चोरी को लेकर मोर्चा खोल दिया है। इस सियासत से जिले में तैयार हो रहे पुरातत्व संग्राहलय का काम भी अधर में लटकने की आशंका जताई जा रही है। पुरातत्व को लेकर जिले में चार दिन पूर्व उस वक्त विवाद शुरू हुआ जब मनोरा तहसील के हर्राडीपा में स्थित ग्वालिनसरना से पुरावशेष चोरी होने का आरोप लगाते हुए स्थानीय रहवासियों पुलिस में इसकी शिकायत की। इसे हिंदुओं की आस्था से खिलवाड़ बताते हुए भारतीय जनता पार्टी के साथ कुछ हिंदुत्व समर्थक भी मैदान में कूद पडे। विवाद और सियासत के गरमाते हुए महौल के बीच अब जिले में पुरातत्व के अध्ययन और खोज को लेकर आगे बढ़ रहे प्रशासन का रूख भी ठंडा पड़ने लगा है। इसकी एक बानगी मंगलवार को पुरातत्व संघ की बैठक में भी देखने को मिला। इस बैठक से जिले के कलेक्टर, जो संघ के पदेन अध्यक्ष होते हैं, नदारद थे। डिप्टी कलेक्टर आरएन पांडे ने बैठक की अध्यक्षता की थी।

इस बैठक में पुरातत्व अनुसंधान को लेकर अधिकारियों के बदले हुए तेवर को देख कर शामिल सारे लोग हैरान नजर आए। अधिकारियों के इस बदले हुए सुर के पीछे विवाद और सियासत के साथ जिले के प्रशासनिक मुखिया में हाल ही में हुए फेर बदल को भी अहम कारण माना जा रहा है। तात्कालिन कलेक्टर निलेश कुमार महादेव क्षीरसागर पुरातत्व के जानकार थे। उन्होने पुरातत्व के अध्ययन और म्यूजियम स्थापना के कार्य में व्यक्तिगत रूचि लेते हुए पहल की थी। हालांकि इसकी मांग पहले भी उठ चुकी थी। खासकर जिले में बिखरे हुए पुरावशेषों को संरक्षित करने की मांग उठती रही है।

जिले में मिले हैं आदिमानव काल के अवशेष

गत डेढ़ साल के दौरान हुए अध्ययन और खोज के दौरान जिले में आदिमानव काल के महत्वपूर्ण अवशेष मिलने का दावा किया गया है। इसमें फर्टीलिटी कल्ट के साथ एक शंख भी शामिल है। फर्टीलिटी कल्ट को अमेरिका के कैलिफोर्निया और भारत के भीमबेटका से भी बेहतर बताया जा रहा है। वहीं शंख को विश्व का अपनी तरह का पहला अवशेष बताया जा रहा है।

Posted By: Himanshu Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना