पत्थलगांव(नईदुनिया न्यूज)। ठाकुर शोभा सिंह शासकीय महाविद्यालय पत्थलगांव में आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्‌य में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों द्वारा स्वच्छता अभियान सह बागवानी के तहत पौधरोपण का कार्यक्रम संपन्ना हुआ। इसमें महाविद्यालय परिसर में खरपतवार की साफ-सफाई के साथ ही अलग-अलग तरह के पौधे भी लगाए गए।

भारत सरकार के निर्देशानुसार सत्र 2022-23 को स्वतंत्रता का पचहत्तर वां वर्ष पूर्ण होने पर इसे अमृत महोत्सव के रूप में मनाए जाने का निर्णय लिया गया है। इस अवसर पर पूरे वर्ष भर देश भर में विभिन्ना कार्यक्रम आयोजन किये जाने है। इसी क्रम में महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा स्वयं सेवकों के माध्यम से समय- समय पर विभिन्ना गतिविधियों का आयोजन किया जाता रहा है। विद्यार्थियों का सर्वागीण विकास करना शिक्षा का प्रमुख उद्देश्य है। इस उद्देश्य की पूर्ति में महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई मील का पत्थर साबित हो रहा है। विद्यार्थियों के बहुमुखी विकास के भाव को लेकर महाविद्यालय परिसर में स्वयं सेवकों द्वारा स्वच्छता कार्यक्रम सह पौध रोपण कार्य किया गया जिसमें एनएसएस के सभी छात्र- छात्राओं ने बढ चढ़कर हिस्सा लिया। इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी प्रो टीआर पाटले द्वारा प्रेरणास्पद उद्बोधन देकर विद्यार्थियों को प्रेरित किया गया। उन्होंने कहा कि पौधरोपण जीवनदान के समान है। जिस प्रकार एक व्यक्ति का जीवन बचाने के लिए किया गया कार्य जीवनदान माना जाता है। उसी प्रकार पौधरोपण संपूर्ण मानवता की रक्षा के लिए उठाया गया कदम है। इससे न सिर्फ वर्तमान पीढ़ी को लाभ मिलेगा अपितु आने वाली पीढ़ियां भी लाभान्वित होंगी।

स्वयंसेवकों ने किया रक्तदान

ठाकुर शोभा सिंह शासकीय महाविद्यालय पत्थलगांव की राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवकों द्वारा समाज सेवा एवं जनसेवा के क्षेत्र में दिन प्रति-दिन नए-नए कीर्तिमान स्थापित किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में स्वयंसेवकों ने रक्तदान कर मासूम बालिका की जान बचाई है। मउहाटिकरा निवासी व भूतपूर्व स्वयंसेवक दिलेश्वरी यादव की सुपुत्री छाया यादव को ओ पाजिटिव ब्लड की आवश्यकता थी। खबर मिलते ही बिना विलंब किए महाविद्यालय के स्वयंसेवक दीपक कुमार, मंजूलता कुर्रे, सबीना भारतेंदु एवं कुंती यादव पत्थलगांव सिविल अस्पताल पहुंच गए। ब्लड चेक कराने के पश्चात मंजू लता कुर्रे को ब्लड डोनेट करने के लिए सक्षम पाया गया । उनके ब्लड डोनेट करने से मासूम बच्ची की जान बच गई। इस नेक कार्य के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी प्रो टीआर पाटले एवं महाविद्यालय परिवार की सभी सदस्यों द्वारा शुभकामनाएं दी गई।

-----------------------

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close