जशपुरनगर। पत्थलगांव पुलिस ने शनिवार को चंगाई सभा के नाम पर धर्म परिवर्तन कराने के आरोप में ईसाई धर्म प्रचारक जयप्रकाश तिर्की को गिरफ्तार किया है। चंगाई सभा कर बीमारियों का इलाज करने का दावा करने वाले जयप्रकाश को गिरफ्तार कर पुलिस ने कोर्ट में पेश किया। जहां से उसे न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है।

पत्थलगांव थाना प्रभारी भास्कर शर्मा ने बताया कि ईसाई मिशनरी के सरगुजा जिले में रहने वाले धर्म प्रचारक ने ग्राम पालिडीह में चंगाई सभा का आयोजन किया था। सभा में बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ इकट्ठा कर बीमारों का धार्मिक ग्रंथों से इलाज करने का दावा किया जा रहा था। साथ ही इसकी आड़ में धर्म परिवर्तन कराने की भी शिकायत पुलिस को मिली थी। चंगाई सभा को लेकर गांव में माहौल खराब होता देखकर गांव के उपसरपंच उपेंद्र यादव ने पत्थलगांव पुलिस से इस मामले की शिकायत की। मौके पर पहुंचे पुलिस और राजस्व अधिकारी ने शिकायत को सही पाया। इसके बाद पुलिस ने आयोजन स्थल से प्रचारक जयप्रकाश तिर्की को हिरासत में ले लिया और मौके से धार्मिक पुस्तकें और ढोल-नगाड़े जब्त किए। पत्थलगांव थाने में आरोपित के खिलाफ धारा 295 के तहत धर्मांतरण का मामला दर्ज कर लिया गया है।

इसी महीने 14 लोग हुए थे गिरफ्तार

इससे पहले 2 जनवरी को भी जशपुर में चंगाई सभा का आयोजन कर धर्म परिवर्तन कराने के आरोप में 14 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। जानकारी के मुताबिक मामला बगीचा के ग्राम सामरबहार का था। बगीचा पुलिस को शिकायत मिली थी कि आरोपियों के द्वारा चंगाई सभा के नाम पर लोगों का धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है। जांच के दौरान शिकायत सही पाए जाने पर बगीचा थाने की पुलिस ने 14 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close