पत्थलगांव(नईदुनिया न्यूज)। प्रदेशव्यापी भेंट मुलाकात कार्यक्रम अंतर्गत पत्थलगांव के विश्रामगृह में आयोजित पत्रकारवार्ता के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा मैं अब तक 20 विधानसभा में जा चुका हूं। उन्होंने कहा कि साढ़े तीन वर्षों में शासन द्वारा किए गए विकास कार्यों का फीड बैक लेने के लिए यह भेंट-मुलाकात कार्यक्रम चलाया जा रहा है। मैं सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में पहुंचकर लोगों से बातचीत कर रहा हूं और स्वयं भी जमीनी स्तर पर निरीक्षण कर योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ले रहा हूं।

उन्होंने कहा कि सभी 20 विधानसभा क्षेत्र में हुए अब तक कार्यक्रम में समर्थन मूल्य में खरीदी, ऋण माफी सहित किसानो के जनहित योजनाओं का लाभ मिलता दिखाई दिया। शासन द्वारा संचालित योजना भूमिहीन किसान योजना,गोधन न्याय योजना, लघु उपज में बढ़ोत्तरी व वेल्यू एडीशन पर कार्य, वन अधिकार पट्टा, जशपुर में चाय, कटहल व लीची, तो वहीं बस्तर में काफी उत्पादन हो रहा है इसके वेल्यू एडीशन पर कार्य होगा। छत्तीसगढ़ का महुआ विदेश में बिक्री के लिए जा रहा है। किसानों को और भी लाभ दिलाने प्रयास किया जाएगा। राज्य के लघु वनोपजों के देश विदेश भर में पहचान सबसे बड़ी उपलब्धि है। सभी व्यक्ति को राशन मिले इसको सुनिश्चित करने राशन कार्ड योजना में सुधार किया गया। राष्ट्रीय राजमार्ग के विषय पर बोलते हुए श्री बघेल ने कहा की जशपुर में सड़कों की दिक्कत है, इसे मैं मानता हूं ठेकेदार के कारण परेशानी हुई।खरसिया से पत्थलगांव 91 किमी 147 करोड़ की लागत से छत्तीसगढ़ विकास निगम के अंतर्गत स्वीकृत कर लिया गया है। सिंचाई में हो रही समस्या को दूर करने और सिंचाई व्यवस्था को अधिक सुलभ बनाने के लिए मैने एनीकट निर्माण की घोषणा की है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने प्रदेश में खाद की कमी की बात स्वीकार करते हुए केंद्र सरकार को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि हमारे पास खाद की कमी है। लेकिन हमारी निर्भरता रासायनिक खाद से कम हो रही है हम खुद खाद बना रहे हैं। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री उमेश पटेल, विधायक रामपुकार सिंह,विधायक लैलूंगा चक्रधर सिदार,जिला पंचायत सदस्य श्रीमती आरती सिंह, जशपुर कांग्रेस प्रभारी वासुदेव यादव व अन्य मंच पर मुख्यमंत्री के साथ मौजूद रहे।

उठा प्रशासकीय पदों पर व्याख्याताओं के कब्जे का मुद्दा

पत्रकार वार्ता के दौरान शिक्षा विभाग में भ्रष्टाचार का मुद्दा भी उठा। उल्लेखनीय है कि शिक्षा विभाग में खनिज न्यास निधि और शाला अनुदान राशि समेत कई अलग.अलग मदों में स्कूलों के लिए आबंटित होने वाली राशि में भ्रष्टाचार एक अर्से से जिले के लिए चिंता का विषय रहा है। बार.बार मामले उठने के बाद भी उच्चाधिकारियों द्वारा ठोस कार्रवाई करने की बजाए ढुलमुल रवैया अपनाया जाता रहा है। वहीं शिक्षा विभाग के ज्यादातार प्रशासकीय पदों पर व्याख्याताओं का कब्जा है। पत्रकारों ने शिक्षा विभाग में नियमों को ताक पर रखकर प्रशासकीय पदों पर व्याख्याताओं की नियुक्ति को लेकर मुख्यमंत्री से सवाल पूछे। वहीं भ्रष्टाचार की ओर भी मुख्यमंत्री का ध्यानाकर्षण कराया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जिला प्रवास के दौरान इन सभी विषयों पर संज्ञान लेने का भरोसा दिलाया है।

94 करोड़ के कार्यों का शिलान्यास

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज पत्थलगांव में 94 करोड़ 35 लाख रुपए के कुल 156 कार्य का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया।मुख्यमंत्री ने 42 करोड़ 62 लाख रूपए 56 कार्यों का लोकार्पण एवं 51 करोड़ 73लाख रूपए के 100 कार्यों का शिलान्यास किया। इसमें पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के 5 कार्य, लोक निर्माण संभाग पत्थलगांव के 26 कार्य कृषि विभाग के 3 कार्य स्वास्थ्य विभाग के 2 कार्य, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के 2 जल संसाधन विभाग के 2 अक्षय ऊर्जा विभाग के 1, जिला योजना एंव सांख्यिकी विभाग 4 आदिम जाति कल्याण विभाग के 1, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग जशपुर के 9 पुलिस विभाग के 1 कार्य का लोकार्पण शामिल है। इसी प्रकार भूमिपूजन के लिए लोक निर्माण संभाग पत्थलगांव 4 कार्य क्रेडा विभाग के 2, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के 90 कार्य तथा आदिम जाति कल्याण विभाग के 4 कार्य शामिल है।

किया पौधरोपण

पत्रकारवार्ता के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और विधायक रामपुकार सिंह ने विश्रामगृह परिसर में पौधरोपण भी किया। गौ सेवा आयोग के सदस्य शेखर त्रिपाठी,जिला पंचायत सदस्य श्रीमती आरती सिंह,जिलाध्यक्ष मनोज सागर यादवएजिला महामंत्री कुलविंदर सिंह भाटिया,जिला उपाध्यक्ष सुरेश अग्रवाल, जनपद अध्यक्ष सुकृत सिदार,उपाध्यक्ष नाजिर साय निकुंज,मोहनीश साहू,अंकित शर्मा,रोशन फोटवानी समेत बडी संख्या में कांग्रेसजन यहां उपस्थित रहे।

श्याम मंदिर में की पूजा अर्चना

पत्रकार वार्ता के बाद रायपुर रवाना होने से पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पत्थलगांव के नवनिर्मित श्याम मंदिर में पूजा अर्चना की। उल्लेखनीय है कि श्री श्याम सेवा समिति द्वारा पत्थलगांव के सत्यनारायण मंदिर परिसर में ही खाटू के श्री श्याम बाबा के भव्य मंदिर का निर्माण कराया गया है। 10 अप्रैल को ही मंदिर में धूमधाम से प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम संपन्ना हुआ है। श्री श्याम सेवा समिति के अध्यक्ष महेन्द्र अग्रवाल ने बताया कि समिति द्वारा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को भी प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया था परंतु किन्हीं कारणों से उस समय वे यहां नहीं पहुंच सके थे।उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने पत्थलगांव आगमन पर मंदिर पहुंचकर प्रदेश और देश की खुशहाली की कामना को लेकर पूजा अर्चना की। समिति की ओर से मुख्यमंत्री को स्मृतिचिन्ह भेंट किया गया।

मुख्यमंत्री ने की महत्वपूर्ण घोषणाएं

पत्थलगांव विधानसभा प्रवास के दौरान यहां के विधायक रामपुकार सिंह की पहल पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की है। इनमें प्रेमनगर में घुघरी नदी पर का एनीकट निर्माण किया जाएगा।महादेव मुड़ा में एनीकट का निर्माण किया जाएगा। डोकड़ा ग्राम में 32 केवी उपकेंद्र का निर्माण किया जाएगा। डोकड़ा ग्राम में स्टाफ आवास का निर्माण किया जाएगा। खुटेला ग्राम में नवीन स्कूल भवन का निर्माण किया जाएगा।कांसाबेल ब्लाक में इंडोर स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा। बटईकेला में 25 लाख रूपए की लागत से सामुदायिक भवन का निर्माण किया जाएगा। महादेव डांड में पुलिस चौकी की स्थापना शामिल है।

----------

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close