जशपुरनगर ( नर्ईदुनिया न्यूज)। बारिश का मौसम खत्म होते ही जिला प्रशासन को खराब सड़कों की चिंता सताने लगी है। मंगलवार को कलेक्टर कार्यालय के सभागार में आयोजित समय सीमा की बैठक में कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से जिले की खराब सड़कों की जानकारी तलब की है। इसके साथ ही उन्होनें एक बार फिर पत्थलगांव से कुनकुरी तक निर्माणाधीन राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण कार्य में तेजी लाने का निर्देश भी दिया है।

उल्लेखनीय है कि जिले भर की सड़कें इन दिनों गड्ढों में तब्दील हो चुकी है। जशपुर से बिलासपुर,रायपुर और अंबिकापुर तक पहुंचनें में लोगों को काफी परेशानी हो रही है। बैठक में कलेक्टर ने धान खरीदी की तैयारी, यातायात व्यवस्था दुरुस्त करने, अवैध शराब परिवहन पर रोक लगाने, भू-अर्जन के प्रकरणों की निराकरण, बटांकन, सीमांकन, नामांतरण, आय-जाति, निवास, लोक सेवा गारंटी अधिनियम की समीक्षा भी की। उन्होंने अधिकारी को यातायात व्यवस्था को दुरूस्त करने और सड़कों पर भीड़भाड़ को नियंत्रित करने के लिए वाहन को पार्किग स्थल पर ही व्यवस्थित खड़े रखने के निर्देश दिए हैं। इस अवसर पर एसपी विजय अग्रवाल, डीएफओ एसके जाधव, जिपं सीईओ केएस मंडावी, अपर कलेक्टर आईएल ठाकुर, सभी एसडीएम और तहसीलदार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि धान खरीदी के पूर्व जिले के सभी चेक पोस्ट पर निरीक्षण करके सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी अनिवार्य रूप से ले। साथ ही ग्राम पंचायतों में सरपंच, सचिव और कोटवार की बैठक लेकर किसानों के सत्यापन का कार्य और अन्य योजनाओं की भी जानकारी देने के निर्देश दिए हैं ताकि जमीनी स्तर पर लोगों को शासन की योजनाओं की जानकारी प्राप्त हो सके। उन्होंने सभी एसडीएम और तहसीलदारों को अपने-अपने क्षेत्र में नियमित निरीक्षण करके कानून व्यवस्था को दूरस्थ करने के निर्देश दिए हैं और अवैध शराब परिवहन पर भी रोक लगाने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि दीपावली का त्यौहार आ रहा है। एसडीएम अपने क्षेत्र के फटाखा व्यापारियों की बैठक लेकर लाइसेंस अनिवार्य रूप से लेने के लिए कहें। साथ ही फटाखा दुकान शहर के बहार खुले और बड़े मैदान में लगाने के लिए कहा जाए। जहां फटाखा विक्रय किया जा रहा है वहां पर अग्निशमन यंत्र और आग बुझाने की सारी सामग्री रखी होनी जरूरी है। उन्होंने कहा कि व्यापारी सड़क के किनारे-किनारे दुकान न लगाए इसका विशेष ध्यान रखें और यातायात को व्यवस्थित करने के लिए सड़क के किनारे-किनारे चूने से लाइन खींचने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि टू-वीलर वाहन चालकों को हेलमेंट अनिवार्य लगाने के लिए कहें। इसके लिए स्कूल, कॉलेज, आश्रम-छात्रावास में भी यातायात संबंधी जागरूकता अभियान चलाने के लिए निर्देश दिए हैं। साथ ही इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिए कहा है। ताकि लोगों को दुर्घटना से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य केंद्रो में मरीजों को गंभीर स्थिति में तत्काल एम्बुलेंस की सुविधा मिले ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित करें और वाहन चालकों को भी सक्रिय रखने के निर्देश दिए हैं। ताकि गंभीर मरीजों की सूचना मिलने पर तत्काल एम्बुलेंस रवाना किया जा सके।

पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल ने बताया कि जिले में तेज बाइक चलाने वाले वाहन चालकों पर रोक लगाने की विशेष आश्यकता है इसके लिए जहां पर अधिक ट्रैफिक की समस्या है वहॉ पर गति अरोधक लगाने के लिए भी कहा गया है। कलेक्टर ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारी से जिले के खराब सड़कों की जानकारी मांगी गई है और एनएच के अधिकारियों को सड़क निर्माण कार्य को तेजी से पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।

------------------------

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local