जशपुरनगर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। संसदीय सचिव यूडी मिंज की विशेष प्रयास से कुनकुरी विधानसभा सभी क्षेत्रो में निरंतर आगे बढ़ रहा है उनकी नई सोंच से यहाँ की शिक्षा, कृषि पर्यटन ,एडवेंचर टूरिज्म, जैवविविधता, पर्यावरण,सिंचाई में अब बदल रही हैँ उनके सपने अब आकर ले रहे है। जनता के लिए सपने देखने का साहस हर राजनेता में नई होता है, वर्षों बाद कोई एक ऐसा नेता राजनीतिक परिदृश्य में देखने मे आया है ,जो सिर्फ जनता के लिए सोंचते है ,उनके विकास के उड़ान के लिए काम करते हैं। उनकी सक्रियता और दूरगामी सोंच के कारण आज कुनकुरी विधानसभा की कुछ नई तस्वीर नजर आती है जिसे कई पीढियों तक याद किया जायेगा और क्षेत्र के लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने 2019 में क्षेत्र की जनता को कृषि महाविद्यालय की सौगात दी,2020 में उद्यानिकी महाविद्यालय, की स्वीकृति कराई है इन दोनों महाविद्यालय के अनुसंधान रिसर्च प्रशिक्षण के माध्यम से भविष्य में किसानों के साथ क्षेत्र की तक़दीर भी बदलेगी।इससे किसान समृद्ध होगा उससे जशपुर जिला एग्रो इको टूरिज्म की दिशा में ख्याति प्राप्त करेगा इस दिशा में यह शुरुआती प्रयास है। इसके साथ उन्होंने क्षेत्र की सभी मुख्य मार्ग को ठीक करने का बीड़ा उठाया और सभी सड़कों को स्वीकृत करा कर काम भी आरम्भ करा दिया है। जिले में अभी 300 करोड़ के मुख्य सड़क, स्टेट हाईवे,पीएमजीएसवाई,एमएमजीवाईएस की सड़कें बन रही है जो क्षेत्र को पर्यटन की दिशा तय करने में मददगार होगा । जिले के बच्चे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दूसरे विद्यार्थियों से प्रतिस्पर्धा कर सकें। इस लक्ष्‌य की प्राप्ति के लिए लगातार गुणवत्ता शिक्षा पर कार्य किया जा रहा है। इसी तारतम्य में कुनकुरी विधान सभा में गुणवत्ता के पर्याय बन चुके संकल्प शिक्षण संस्थान का दूसरा केंद्र कुनकुरी में गत वर्ष प्रारंभ किया गया थाजिसमें 2022 के मेरिट लिस्ट में दो लड़कियों नें अपना स्थान बना कर गौरन्वित किया और भविष्य में भी यह संस्थान अच्छा प्रदर्शन करेगा । पर्यटकों को आकर्षित करने वाटर एक्टिविटी के लिए स्पीड बोट, बनाना राइड, वाटर स्कूटर, स्लीपिंग बोट आदि मयाली डेम में लगाया जा रहा है। वहीं, पानी और जमीन से हवा में पैरासिलिंग पर उड़ान की व्यवस्था विधायक यूडी मिंज के द्वारा कराई जा रही है। यहां हॉट एअर बलुन, पैरा ग्लाइडिंग की गतिविधियां भी आरंभ की जा चुकी है। इसके स्थापित होने के बाद यहाँ पर्यटकों का आना शुरू हो जाएगा। पूरे मध्यभारत में जशपुर एक नए पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित होगा जिसका श्रेय विधायक यूडी मिंज को जाता है उन्होंने जो कहा सो किया।

कृषि क्षेत्र में ग्रामीणों और किसानों को जागरूक करते हुए रबी की फसल लेने के लिए प्रोत्साहित किया है जिसके लिए विभागीय प्रयास के पृथक उन्होंने किसानों को मक्का अरहर के बीज भी वितरण कराए इसके साथ ही उनके द्वारा विधानसभा क्षेत्र में 61 संयुक्त बाड़ी बनावा रहे हैं जिसमें किसान आधुनिक तकनीक के माध्यम से खेती करेंगे जिससे उनकी आमदनी चार गुना बढ़ेगा। संसदीय सचिव एवं कुनकुरी विधायक यूडी मिंज का मानना है कि जशपुर के लोगों के बेहतर हित में यह लाल और नारंगी श्रेणी के संयंत्रों की स्थापना को प्रोत्साहित करने के बजाय,हमें कृषि और प्राकृतिक संसाधन आधारित उद्योगों पर ध्यान की सलाह उन्होंने दी है ,क्योंकि यह क्षेत्र की जैव विविधता को पूरी तरह से खराब कर देगा । साथ ही यह हजारों स्थानीय जनजातियों की आजीविका को प्रभावित करेगा , जबकि दूसरी ओर कृषि खेती और प्राकृतिक संसाजनों से सबंधित अन्य औद्योगिक गतिविधियों से स्थानीय लोगों का नारी रोजगार पैदा होगा और साथ ही साथ जशपुर जिले के जैव विविधता संरक्षण में भी मदद मिलेगी ।

निश्सन्देह जशपुर जिले का भविष्य ऐसे जनप्रतिनिधियों के कारण अपना नाम विश्वपटल में स्थापित करने की दिशा में अग्रसर है। इस को आधार रखकर अब 2022 के सपनों की उड़ान होगी इसी सपने के आधार पर संसदीय सचिव यूडी मिंज अपने विधानसभा की जनता को 2022 के लिए नए सपने और नए सौगात देने के लिए तैयार हैं जिसकी आस विधानसभा क्षेत्र की जनता लगाए बैठी है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close