कांकेर (नईदुनिया न्यूज)। जल जीवन मिशन अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों के प्रत्येक घरों में घरेलू नल कनेक्शन प्रदान किया जाएगा। इसके लिए जिला जल एवं स्वच्छता मिशन के अध्यक्ष एवं कलेक्टर चंदन कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को बैठक की गई। इसमें जिले के गांवों के लिए बनाए जा रहे विलेज एक्शन प्लान के कार्यों की समीक्षा की गई। 12 दिसंबर तक एक्शन प्लान का कार्य पूरा करने और 14 दिसंबर को सभी ग्राम पंचायतों में विशेष ग्रामसभा आयोजित कर विलेज एक्शन प्लान का अनुमोदन कराने के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। जिस विकासखंड में एक्शन प्लान का कार्य पूरा हो गया है, वहां के विभागीय अमला को कोयलीबेड़ा विकासखंड में भेजकर शेष कार्यों को पूरा कराने के निर्देश दिए गए हैं।

उल्लेखनीय है की जल जीवन मिशन अंतर्गत 600 से कम आबादी वाले लगभग 2500 सामूहिक बसाहटों में सोलर आधारित लघु नल-जल योजना के माध्यम से तथा 600 से अधिक आबादी वाले लगभग 800 सामूहिक बसाहटों में नवीन नल-जल योजना के माध्यम से ग्रामीणों को पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा। जल गुणवत्ता से प्रभावित बसाहटों एवं अधिक से अधिक गांवों को सतही जल स्त्रोत उपलब्ध कराए जाने के लिए जिले में नौ समूह जल योजना से 324 गांवों को पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा। पूर्व से संचालित 151 नल जल-योजना में पाइप लाइन लगाने का कार्य भी किया जाएगा। कलेक्टर ने नगरीय जल प्रदान योजना कांकेर, भानुप्रतापपुर, नरहरपुर एवं चारामा के प्रगति की भी समीक्षा की तथा चारामा में स्वीकृत नल-जल योजना का कार्य तत्काल प्रारंभ करने के निर्देश दिया। नगरीय क्षेत्रों में पेयजल उपलब्ध कराने के लिए मुख्य नगर पालिका अधिकारियों से संमन्वय स्थापित कर कार्य करने के लिए उनके द्वारा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अभियंताओं को निर्देशित किया गया है।

बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता एसआर नेताम, सहायक अभियंता जगदीश प्रसाद, वाईके गुरु, एके सिंग, उप अभियंता, एनके साहू, एसके प्रधान, व्हीके सिंधोरिया, टी मधुकर, के नेताम, आरपी जोशी, आरके साहू, एसआर चंदेल, एके त्रिपाठी तथा समर्थन संस्था के वरिष्ठ कार्यक्रम प्रबंधक देवीदास निमजे उपस्थित थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस