अंतागढ़। अनुविभागीय अधिकारी पुलिस अंतागढ़ अमर सिदार के परिवेक्षण में अंतागढ़

के वार्ड चार मे जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन ने ग्रामीणों की समस्या के निराकरण जन चौपाल

लगाया गया।

इस दौरान ग्रामीणों की समस्या को लेकर जिला प्रशासन ने आवेदन लिया गया। पुलिस प्रशासन ने निजात 'तुहर पुलिस तुहर कार्यक्रम' के तहत ग्रामीणों को साइबर अपराध, घरेलु हिंसा, सामाजिक अपमान, आपसी रिश्तों में दूरी, सड़क दुर्घटना आर्थिक तंगी का सामना, अनेक शारीरिक बीमारी, शराब म नशीली पदार्थो से होने वाली नुकसान के संबंध में बचाव केलिए ग्रामीणों को जानकारी दी गई। इस अवसर पर अपर कलेक्टर कांकेर तहसीलदार अंतागढ़ नगर पंचायत अंतागढ़, हास्पिटल अंतागढ़ व अन्य विभागों की टीम मौजूद थे।

कलेक्टर ने किया स्वास्थ्य केंद्र आंगनबाड़ी का औचक निरीक्षण

कांकेर। जिले के कलेक्टर चंदन कुमार ने आज शनिवार को भानुप्रतापतपुर विकासखण्ड के ग्राम कोरर, भैसाकन्हार(क) और ग्राम केंवटी में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्या सुनी तथा समस्याओं के निराकरण के लिए आवश्यक कार्रवाई करने हेतु ग्रामीणों को भरोसा दिलाया।

इस दौरान उनके द्वारा ग्राम कोरर के आंगनबाड़ी केंद्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का आकस्मिक निरीक्षण भी किया गया। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कोरर का अवलोकन करते हुए स्वास्थ्य केंद्र में उपलब्ध मेडिसीन, डिलीवरी कक्ष, ड्रेसिंग रूम, ओपीडी कक्ष, कम्प्यूटर कक्ष, औषधि भंडार कक्ष और नेत्र जांच कक्ष इत्यादि का निरीक्षण किया तथा अस्पताल में दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए मेडिकल आफिसर को निर्देश दिए। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण पश्चात उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र का भी निरीक्षण किया। आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों को खेल-खेल में अनौपचारिक शिक्षा की जानकारी ली, चित्रों के मामध्य से फल, फुल, पशु पक्षी इत्यादि की पहचान कराने के लिए कार्यकर्ता को समझाईश दी। बच्चों को पशु, पक्षी एवं फल का चित्र दिखाकर उसे पहचानने के लिए भी कहा तथा बच्चों के जवाब सुनकर वे बहुत खुश हुए। उन्होंने मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के तहत गर्भवती माताओं, कुपोषित बच्चो को पौष्टिक गर्म भोजन जैसे-कोदो का खिचड़ी, रागी का हलवा दिये जाने का जानकारी लिया। निरीक्षण के दौरान बस्तर विकास प्राधिकर के सदस्य बिरेश ठाकुर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुमीत अग्रवाल, एसडीएम भानुप्रतापपुर जितेंद्र यादव, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी सीएस मिश्रा, डा. वैभव हिरवानी, डा. राजसिंह मंडावी सहित स्वास्थ्य विभाग एवं महिला बाल विभाग के अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local