कांकेर-दुधावा। दुधावा क्षेत्र के ग्राम शामतरा में रोज रात में भालू भोजन की तलाश में रिहायशी बस्ती में पहुंच रहा है। बस्ती में भालू के आने के कारण लोगों में दहशत का माहौल है। रात के समय लोग घर से बाहर निकलने से डरने लगे हैं।

कांकेर के साथ-साथ नरहरपुर ब्लाक में भालुओं की संख्या तेजी से बढ़ी है, जिसके साथ ही भालुओं का आतंक बढ़ता जा रहा है। नरहरपुर तहसील के दुधावा क्षेत्र के ग्राम शामतरा में भालू उत्पात मचा रहे हैं। गांव में भालुओं का आंतक इस कदर बढ़ चुका है कि लोग रात में अपने घर से निकलने से भी डरने लगे हैं। ग्रामीणों को यह भय सता रहा है कि भालू उन पर हमला न कर दे। दूसरी ओर भालू लोगों के घर की बाड़ियों में पहुंचकर नुकसान भी पहुंचा रहा है। बताया जा रहा है कि ग्राम शामतरा में शाम को अंधेरा होने के बाद भालू गांव में पहुंच जाता है और गांव के गली मोहल्लों में घूमता नजर आता है। भालू के डर के चलते कई लोग शाम होते ही अपने घर के दरवाजे भी बंद कर लेते हैं। गांव में डर का माहौल है। ग्रामीण परमानंद प्रधान ने बताया कि पिछले एक सप्ताह से शाम होते ही भालू गांव में आ जाता है और रात भर गांव में यहां वहां घूमते रहता है। सुबह होने पर जंगल की ओर चला जाता है। शुक्रवार रात भी भालू गांव में आ गया था और मंडप चौक रंग मंच के आसपास घूमता रहा। इस बीच वहां लोग एकत्रित हो गए, भीड़ को देखकर भालू वहां से चला गया।

भोजन व पानी की तलाश में पहुंचते हैं गांव

बता दें कि भालुओं की संख्या लगातार बढ़ रही है, लेकिन वनक्षेत्र में उनके भोजन की पर्याप्त व्यवस्था नहीं है। इसके चलते ही भालू भोजन की तलाश में रिहायशी बस्ती की ओर आते हैं। साथ ही वनक्षेत्रों में जलस्रोतों का अभाव भी भालुओं के रिहायशी इलाकों में आने का एक कारण है। अधिकांश जगहों पर पानी उपलब्ध नहीं होने के कारण पानी की तलाश में भी बस्ती तक आ जाते हैं। वन विभाग यदि वन क्षेत्रों में ही भालुओं के लिए भोजन व पानी की पर्याप्त व्यवस्था करने में सफल होता है, तो निश्चित रूप से भालुओं का रिहायशी बस्ती में पहुंचना बंद हो सकता है।

गांव में कराई गई मुनादी

ग्राम शामतरा में भालू के लगातार आने के कारण अप्रिय घटना को रोकने के उद्देश्य से गांव में मुनादी भी कराई गई है, जिससे लोग सतर्क रहें। वनपाल ललित कुमार मेरिया ने बताया कि भालू गांव में आता है, जिसे देखते हुए गांव में कोटवार के माध्यम से मुनादी करा दी गई है। साथ ही इस संबंध में उच्च अधिकारियों को सूचना भी दे दी गई है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस