फोटो - चुनावी मोनो।

कांकेर। नईदुनिया प्रतिनिधि

त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के लिए प्रचार-प्रसार तेज हो गया है। चुनाव मैदान में उतरे प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं, जिनके भाग्य का फैसला क्षेत्र के लगभग पांच हजार मतदाता करेंगे।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों को लेकर प्रत्याशियों ने कमर कस ली है। इन दिनों गांवों में मेले जैसा माहौल है। चुनाव प्रचार तेजी से चल रहा हैं। एक-एक पद के लिए कई दावेदार चुनावी समर में है। वह जीत हार के लिए गणित बैठाने में लगे हुए है। जिलेभर के सातों विकासखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए 485779 मतदाता पंजीकृत हैं। जो आगामी चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग कर स्थानीय सरकार चुनेंगे।

दूसरी ओर त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों में प्रचार पूरी तरह से सोशल मीडिया में हो रहा है। चुनाव लड़ने वाले कई प्रत्याशियों ने अपने-अपने गांव व क्षेत्र के नाम से सोशल ग्रुप बना दिए है। इन ग्रुपों ने सभी स्थानीय लोगों को जोड़ा जा रहा है। फिर इसमें प्रचार शुरु हो रहा है। इसमें वह वोटर को लुभाने के लिए तरह तरह के हथकंडे अपना रहे है। जो लोग इन सोशल ग्रुप से परेशान होकर इन्हें छोड़ रहे है तो वह फिर जोड़ दिए जा रहे है। इनकी सक्रियता से जहां प्रत्याशी को लाभ मिल रहा है तो वही कई लोग परेशान भी दिखाई दे रहे है।

संवेदनशील क्षेत्रों में एक घंटे पहले खत्म हो जाएगा मतदान

नक्सल प्रभावित क्षेत्र में मतदान का समय सामान्य क्षेत्रों से एक घंटा कम रखा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले के भानुप्रतापपुर, अंतागढ़, दुर्गुकोंदल व पखांजूर क्षेत्र नक्सल प्रभावित होने के चलते इन क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह 6ः45 से दोपहर 2 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। वहीं दूसरी ओर कांकेर, चारामा व नरहरपुर क्षेत्र में सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान का समय निर्धारित किया गया है।

------------

मतदान प्रतिशत संग्रहण को लेकर दिया गया प्रशिक्षण

24 कांकेर 3

दुर्गूकोंदल (नईदुनिया न्यूज)। त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन निष्पक्ष व पारदर्शिता के साथ सफल बनाने के लिए सामग्री संग्रहण केंद्र व वितरण केंद्र शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के पुराना भवन को बनाया गया है। सामग्री संग्रहण व वितरण कार्य के लिए गठित प्रभारी अधिकारियों व उनके सहायक अधिकारियों व साथ ही सामग्री वितरण संग्रहण प्रभारी 12 सेक्टर के लिए होगे। मतदान दलों की उपस्थिति प्रतिवेदन के साथ ही साथ मतदान प्रतिशत संग्रहण को लेकर एक दिवसीय प्रशिक्षण सहकार्यशाला का आयोजन 24 जनवरी को जनपद सभाकक्ष में किया गया। रिटर्निंग ऑफिसर व तहसीलदार जीएल साहू व सहायक रिटर्निंग ऑफिसर केएल शाफा व प्रशिक्षण प्रभारी केएल साहू के साथ समस्त मास्टर ट्रेनर संजय वस्त्रकार, जीआर मंडावी, एसआर कोड़ोपी, शंकर नागवंशी, ऐमन धनेलिया, ललित नरेटी, देवलाल सेन, हेम लाल खरे, दुखित खरे के उपस्थिति में किया गया।

------------

चुनाव की उल्टी गिनती शुरू, उम्मीदवारों ने चुनाव प्रचार प्रसार किया तेज

24 कांकेर 11

दुर्गूकोंदल (नईदुनिया न्यूज) त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर प्रचार प्रसार उम्मीदवारों द्वारा जोर शोर से किया जा रहा है, शुक्रवार को कुंदन के साप्ताहिक बाजार में भी उम्मीदवारों ने प्रचार-प्रसार को लेकर ताकत झोंकी। जिला पंचायत सदस्य के उम्मीदवारों ने रैली निकालकर शक्ति प्रदर्शन किया, उम्मीदवार अमिता उयके, रमशिला कोमरा, सुचेता पुरामें, नर्मदा नायक सहित अन्य उम्मीदवारों ने लाउडस्पीकर, मांदरी नृत्य के साथ प्रचार प्रसार किया और लोगों को वोट देने की अपील की। कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार अमिता उयके प्रचार-प्रसार खुटगांव चौक से दुर्गूकोंदल के साप्ताहिक बाजार तक रैली निकालकर किया गया। रैली में युवक कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष पूर्णचंद पाढ़ी, बिरेश ठाकुर शामिल हुए और कहां की प्रदेश में जिस तरह कांग्रेस की सरकार है, इसी तरह गांव में भी कांग्रेस समर्थित उम्मीदवारों की जीत होनी चाहिए ताकि सरकार की सुविधाएं और विकास कार्य तेजी से पहुंच सके पिछले चुनाव में भी अमिता उयके को जीत दिलाकर जिला पंचायत भेजे थे। लेकिन दुर्भाग्यवश कांग्रेस की सरकार नहीं होने से आपकी आवाज सरकार तक पहुंचाने के बाद विकास नहीं हो सकी, लेकिन अब कांग्रेस की सरकार है। अमिता वीके को अधिक से अधिक वोट से जीते हैं ताकि आपकी आवाज पहुंचते ही विकास कार्य आपके गांव तक पहुंच सके। इस अवसर पर अमिता उयके, सविता उयके, रूमाराय, शोपसिंग आचला, श्रीराम बघेल सहित बड़ी संख्या में कांग्रेसी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

---------------

मतदान सामग्री का वितरण 27 को

जनपद पंचायत क्षेत्र कांकेर में त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिए 27 जनवरी को शासकीय आदर्श महाविद्यालय अलबेलापारा से सुबह सात बजे से मतदान दलों को मतदान सामग्री वितरण किया जाएगा व सुबह 11 बजे से मतदान केंद्रो के लिए रवानगी की जाएगी। सभी अधिकारी व कर्मचारियों को जिनकी नियुक्ति मतदान दल व वितरण कार्य में लगाई गई ह समय पर उपस्थित होने के लिए निर्देशित किया गया है।

----------

मतदान दिवस के लिए शुष्क दिवस घोषित

छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देशानुसार कलेक्टर व जिला दण्डाधिकारी केएल चौहान ने लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 संशोधित 1996 के प्रावधानों व आयोग की अनुशंसा पर छत्तीसगढ़ आबकारी अधिनियम 1915 की धारा 24 की उप. धारा एक के अन्तर्गत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन में मतदान दिवस को ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित कांकेर जिले के समस्त देशी, विदेशी मदिरा दुकान तथा मद्यभंडारण, भण्डागार व एफएल सात सैनिक कैटीन को पूर्णतः बंद रखने के लिए शुष्क दिवस घोषित किया है।

त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन में कांकेर जिले में प्रथम चरण में 28 जनवरी को मतदान दिवस निर्धारित है। अत? सिंगारभाट कांकेर स्थित मद्यभंडागार को 26 जनवरी से 28 जनवरी की रात्रि तक बंद रखने के लिए आदेशित किया गया है। द्वितीय चरण में 31 जनवरी के मतदान होगा, अतः देशी व विदेशी मदिरा दुकान नारायणपुर, भानुप्रतापपुर व विदेशी मदिरा दुकान दुर्गूकोंदल को 29 जनवरी की संध्या सात बजे से 31 जनवरी की रात्रि तक बंद रखने शुष्क दिवस घोषित किया गया है। त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के तृतीय चरण में तीन फरवरी को मतदान निर्धारित किया गया है, जिसके लिए विदेशी मदिरा दुकान बांदे और सैनिक कैंटिंन कुहचे व केवटीं को एक फरवरी की संध्या सात बजे से तीन फरवरी की रात्रि तक बंद रखने के लिए शुष्क दिवस घोषित किया गया है। उक्त मतदान अवधि में संबंधित क्षेत्र में मदिरा का सम्पूर्ण संव्यवहार प्रतिबंधित रहेगा, इस आदेश का कड़ाई से पालन करने के लिए सर्व संबंधितों को कलेक्टर व जिला दण्डाधिकारी केएल चौहान द्वारा निर्देशित किया गया है।

-----------

मतदान केन्द्रों में आवश्यक व्यवस्था उलपब्ध कराना सुनिश्चित करें- सीईओ

24 कांकेर 20

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. संजय कन्नौजे द्वारा कांकेर विकासखण्ड के जनपद पंचायत के समस्त ग्राम पंचायत सचिव, रोजगार सहायक व तकनीकी सहायकों से विकास कार्यो की विस्तृत समीक्षा करते हुए समय सीमा में गुणवत्ता पूर्णढंग से कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के तहत सभी पंचायत सचिवों को मतदान केन्द्रों में दीवार लेखन, मतदान केन्द्रों में आवश्यक मूलभूत सुविधाए जैसे- पानी, लाईट, छाया के लिए टेन्ट लगाने, फर्निचर तथा शौचालय की व्यवस्था कराने निर्देशित किए ताकि मतदाताओ को मतदान दिवस के दिन किसी भी प्रकार की असुविधा न हो व शांतिपूर्ण रूप से चुनाव संपन्न हो सके। जिला पंचायत सीईओ डॉ. कन्नौजे ने कांकेर विकासखण्ड के पुराने तथा नए गौठानों की समीक्षा कर गौठानों को मल्टीएक्टीविटी सेंटर के रूप में विकसित कर स्वसहायता समूहो की महिलाओं को रोजगार सृजन कराने तथा गौठानों में पैरा एकत्र कराने के निर्देश दिए। ग्राम गौठान समितियों का नियमित बैठक कराएं ताकि गौठानों का सहीं संचालन हो सके। सभी पंचायतों में मनरेंगा के तहत कार्य स्वीकृत कराए ताकि लोगों को रोजगार के अवसर मिल सके और समय सीमा में मजदूरी भुगतान भी कराना सुनिश्चित करें। बैठक में जनपद सीईओ यूके पामभोई व परियोजना अधिकारी मनरेगा ऋतु कोसरिया सहित समस्त सचिव व तकनिकी सहायक उपस्थित थे।

--------

Posted By:

fantasy cricket
fantasy cricket