पखांजूर। पैसा डबल करने का झांसा देकर पखांजूर क्षेत्र के लाखों, करोड़ों रुपये को लेकर चिटफंड कंपनी वारिस फरार हुआ। ज्ञात हो की पिछले 5-6 वर्ष पहले कापसी में स्थित चिटफंड कंपनी वारिस ने लोगों को झांसे में लाकर लाखों करोड़ों रुपये का चूना लगाकर पखांजूर क्षेत्र से फरार हो गए है। पखांजूर क्षेत्र के लोकल एजेंटों द्वारा स्थानीय ग्रामीणों को भरोसे में लेते हुए कहा कि आप इस कंपनी में पैसा लगाए जिम्मेदारी हमारी होगी।

पैसा तो डबल नहीं हुआ मगर कंपनी ने कुछ रुपये से आफिस बनाने के नाम पर पखांजूर पेट्रोल पंप के बाजू में और मल्टी हास्पिटल बनाने के नाम पर मुख्य मार्ग शानि मंदिर के बाजू में कुछ एकड़ जमीन जरूर खरीदी थी। यह जमीन चिटफंड कंपनी के मालिक के नाम से पंजीकृत था। जब कंपनी पखांजूर क्षेत्र के ग्रामीणों का लाखों रुपये लेकर फरार हो गई है तो ग्रामीणों ने लोकल एजेंटों को अपना पैसा वापस करने की मांग की।

एजेंटों द्वारा अंचल के लगभग सैकड़ों ग्रामीणों को भरोसे में लेते हुए फिर एक बार कंपनी द्वारा खरीदी की गई जमीन को बेचकर सभी का पैसा चुकाने की बात कही। मगर ना तो इन 5-6 वर्षो में किसी का पैसा मिला।

जबकि इनमें से एक एजेंट जो पेशे से शिक्षक हैं, वह फर्जी तरीके से पखांजूर पेट्रोल पंप के बाजू वाली जमीन को किसी रसूखदार को बेच दी। जब बिक्री जमीन का पट्टा नहीं दे सका तो रसूखदार ने जमीन खरीदने से इंकार कर दिया और उनका मूलधन ब्याज समेत लौटने की बात कही। तब तक एजेंट ने पैसे को निजी खर्च में लगा चुका था। फिर एक वर्ष बाद उसी एजेंट ने अन्य ग्राहक को जमीन खरीदने के लिए तैयार किया और इनसे पैसा लेकर उस रसूखदार को लौटा दिया।

गंभीर नहीं प्रशासन

लगातार चिटफंड कंपनी द्वारा अंचल के ग्रामीणों को ठगा जा रहा हैं जिसे लेकर प्रशासन गंभीर नहीं हैं और एक शासकीय कर्मचारी द्वारा चिटफंड के जमीन को फर्जी तरह बेचकर शासन को और अंचल के लोगों को गुमराह कर रहा हैं। मगर संबंधित विभाग चुप्पी सादे बैठा हैं एजेंट ने ना सिर्फ पखांजूर पेट्रोल पम्प के बाजु वाली जमीन को दो-दो बार बिक्री की। यहां मुख्य मार्ग से लगी जमीन में स्वयं मक्का की खेती भी कर रहा हैं। ऐसे जमीन को शासन द्वारा जब्त कर उचित कार्रवाई ना करना कई सवालों को जन्म देती हैं।

कार्रवाई होगी- शेखर

इस संबंध में पखांजूर तहसीलदार शेखर मिश्रा ने बताया कि मामले की जांच कराई जाएगी। जो भी दोषी पाए जाएंगे, कार्रवाई की जाएगी। अगर अवैध खरीदी बिक्री हो रही हैं तत्काल एक्शन लिया जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020