कांकेर। नईदुनिया न्यूज

जिले के अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के बेरोजगार युवाओं और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग जिनकी वार्षिक आय एक लाख रुपये से कम हैं। ऐसे स्नातक उत्तीर्ण बेरोजगार युवाओं को जिला रोजगार कार्यालय कांकेर ओर टाटा कंसलटेंसी सर्विस के संयुक्त तत्वावधान में कम्यूनिकेशन स्किल पर ऑन लाइन, डिजीटल निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इस प्रशिक्षण को प्राप्त करने के लिये उम्मीदवारों को वर्ष 2018, 2019 एवं 2020 में बीए, बीकाम, बीएससी, बीबीए आदि संकाय में नियमित स्नातक उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। बीई, बी टेक, बीसीए, एवं अन्य इंजीनियरिंग से संबंधित कोर्स के छात्र एवं ऐसे छात्र जिन्होंने ओपन या डिस्टेंस कोर्स के माध्यम से पढ़ाई की है। इस प्रशिक्षण हेतु पात्र नहीं होंगे।

जिला रोजगार अधिकारी बीआर ठाकुर ने बताया कि उम्मीदवारों को प्रशिक्षण प्राप्त करते समय किसी भी प्रकार की शिक्षण संस्थान में नियमित अध्ययनरत नहीं होना चाहिए। अभ्यर्थी की आयु न्यूनतम 18 से 28 वर्ष का होना चाहिए। प्रशिक्षण की अवधि 40 दिवस की होगी, जिसमें अभ्यार्थी को दो से तीन घंटे प्रतिदिन अपने स्मार्ट मोबाइल फोन के माध्यम से जूम ऐप पर प्रशिक्षण प्राप्त करना अनिवार्य होगा। प्रशिक्षण प्राप्त करने के इच्छुक अभ्यर्थी पर पंजीयन करवाकर अपना बायोडाटा 11 अगस्त तक जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र कांकेर में कार्यालयीन समय में जमा कर प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।

--------------

अंतागढ़ में साईं मंदिर निर्माण के लिए हुआ भूमिपूजन

5 कांकेर 16 कैप्शनः पूजा के दौरान मौजूद पंडित सहित जनप्रतिनिधिः नईदुनिया

अंतागढ़। नईदुनिया न्यूज

नगर अंतागढ़ के नयापारा स्थिति महारानी लक्ष्‌मी बाई वार्ड क्रमांक छह में बुधवार को साई मंदिर निर्माण के लिए विधिवत भूमिपूजन किया गया, जिसमें नगर पंचायत अध्यक्ष राधेलाल नाग, उपाध्यक्ष अमल सिंह नरवास सहित वार्ड छह और अन्य वार्डवासी भी इस धार्मिक आयोजन में शामिल हुए। आयोध्या उत्तरप्रदेश में रामलला मंदिर का बुधवार को भूमिपूजन हुआ। ठीक उसी शुभ मूहुर्त पर यहां साईं मंदिर को लेकर भी भूमिपूजन किया गया।

कार्यक्रम में साईं और राम लला दोनों की पूजा-अर्चना और मंगल आरती की गई। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि अंतागढ़ विधायक अनुप नाग मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने वाले थे, पर आज के नगर में आयोजित अन्य कार्यक्रमों की व्यस्तता के चलते वे यहां शामिल नहीं हो पाए। कार्यक्रम में कैलाश जैन, डॉ. केएल कौशल, बद्रीनाथ गुप्ता, मंगलराम साहू, राकेश गुप्ता, शांतनु मालेकर, राजेश कौशल, प्रमोद, चंद्रकला कौशल, भानुप्रिया, कमला नाग, फुलमती पुजारी, सुनीता सिंह श्रीवास्तव, उमा गुप्ता, रंभा रजक, संगीता गुप्ता, पदमा नाग सहित बड़ी संख्या मेरे श्रद्धालु शामिल थे।

---------------------

अनियंत्रित ट्रेक्टर ने बाइक को मारी टक्कर, बाइक चालक गंभीर

5 कांकेर 1 घायल बाइक चालक का अस्पताल में किया जा रहा उपचार।

कांकेर। नईदुनिया प्रतिनिधि

तेज रफ्तार ट्रैक्टर की चपेट में आने से मोटर साइकिल सवार एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल युवक को तत्काल जिला चिकित्सालय पहुंचाया गया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद उसे रायपुर रेफर कर दिया गया। शहर के अन्नापूर्णापारा निवासी रवि मेश्राम (28) बुधवार सुबह अपने पुत्र को उसकी नानी के घर पहुंचाने के लिए अमोड़ा गया हुआ था। अमोड़ा से लौटते समय सुबह लगभग 9 बजे पंडरीपानी में मिनी बाईपास मोड़ के पास तेज रफ्तार ट्रेक्टर चालक ने अनियंत्रित ढंग से वाहन चलाते हुए मोटर साइकिल को टक्कर मार दी। इससे रवि बुरी तरह से घायल हो गया और उसके सिर में गंभीर चोट आई। जिसे तत्काल उपचार के लिए शासकीय कोमलदेव जिला चिकित्सालय पहुंचाया गया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद उसे रायपुर रेफर कर दिया गया।

-----------

अयोध्या में श्रीश्री राम जन्म भूमि का पूजन होने पर रामायण पाठ का आयोजन

5 कांकेर 8

कार्यक्रम में शामिल हुए विधायकः नईदुनिया

अंतागढ़। नईदुनिया न्यूज

अयोध्या में श्री श्री राम जन्म भूमि में विशाल राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन के शुभ अवसर पर अंतागढ़ हुनुमान मंदिर में मानस गान रामायण पाठ का आयोजन क्षेत्रीय विधायक अनुप नाग द्वारा किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ श्री राम जी की आरती व मास्क वितरण के साथ किया गया।

इस कार्यक्रम में ख्याति प्राप्त मानस मंडली उपस्थित थीं। इस अवसर पर अंतागढ़ की शाकाम्बरी रामलीला मंडली को विधायक द्वारा 50 हजार रुपये की राशि वाद्ययंत्र के लिए प्रदाय किया गया, साथ ही अंतागढ़ में निर्माणधीन भव्य हनुमान मंदिर के लिए विधायक अनूप नाग द्वारा पुत्र कौशल नाग की स्मृति में मंदिर निर्माण के लिए एक लाख एक हजार रुपये देने की घोषणा की गई।

इस अवसर पर विधायक अनूप नाग ने अपने संक्षिप्त संबोधन में समस्त क्षेत्र वासियों को अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर के लिए शुभकामनाएं दी। साथ ही उन्होंने कहा कि सभी को अपने जीवन में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के आचरण का अनुसरण करना चाहिए।

-----------

चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत

कांकेर। नईदुनिया न्यूज

तालाब में डूबने से मृत्यु होने के प्रकरण में कलेक्टर केएल चौहान ने पीड़ित परिवार के लिए चार लाख रुपये की सहायता राशि स्वीकृत किये है। राजस्व पुस्तक परिपत्र खण्ड 6-4 में दिये गये अधिकारों का प्रयोग करते हुए कलेक्टर चौहान ने पखांजूर तहसील के ग्राम मौसमटोला निवासी डेढ़ वर्षीय कमलेश पल्लो की तालाब में डूबने से मृत्यु होने के प्रकरण में उनके निकटतम वारिस रईसूराम पल्लो तथा मैनीबाई पल्लो के लिए चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई है। स्वीकृत सहायता राशि का भुगतान तहसीलदार पखांजूर के माध्यम से किया जाएगा।

------------------

जिले में अब तक 489.8 मिमी औसत वर्षा दर्ज

कांकेर। नईदुनिया न्यूज

चालू मानसून के दौरान कांकेर जिले में 1 जून से अब तक 489.8 मिली मीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। बीती रात से जिले के नरहरपुर तहसील में सर्वाधिक वर्षा 20.7 मिली मीटर और सबसे कम भानुप्रतापपुर तहसील में 1.2 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। कलेक्टर कार्यालय के भू-अभिलेख शाखा से प्राप्त जानकारी अनुसार आज 05 अगस्त की स्थिति में कांकेर तहसील में 2.4 मिली मीटर, भानुप्रतापपुर तहसील में 1.2 मिली मीटर, चारामा 5 मिली मीटर, अंतागढ़ में 15.0 मिली मीटर, पखांजूर में 7.4 मिली मीटर और नरहरपुर में 20.7 मिली मीटर औसत वर्षा अब तक दर्ज की गई है।

----------------

ओपन परीक्षा के लिए 275 परीक्षार्थियों ने लिए आवेदन

दुर्गूकोंदल। नईदुनिया न्यूज

छत्तीसगढ़ राज्य ओपन परीक्षा हाईस्कूल का चार अगस्त से दसवीं के छात्रों को असाइनमेंट के तहत प्रश्न पत्र का उत्तर पुस्तिका शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के अंतर्गत शासकीय नवीन महाविद्यालय में परीक्षार्थियों को देना प्रारंभ किया गया है।

प्राचार्य एसडी दास ने बताया कि परीक्षा केंद्र शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में पंजीकृत 275 परीक्षार्थी आवेदन किए हैं। इसमें चार अगस्त से असाइनमेंट कॉपी देना प्रारंभ कर दी गई है। वहीं चार व पांच अगस्त को 180 परीक्षार्थियों ने असाइनमेंट की कॉपी प्राप्त की है। ओपन परीक्षा इस वर्ष कोरोनो संक्रमण के चलते नहीं लेने के निर्णय शासन द्वारा लिया गया है, जिसमें दसवीं के परीक्षार्थियों का असाइनमेंट देना शुरू किया गया है।

पहले दिन और दूसरे दिन बड़ी संख्या में भीड़ थी। इसके अंतर्गत कोरोना वायरस के चलते शारीरिक दूरी, सैनिटाइजर, मास्क एक मीटर का फासला और अन्य सावधानी का उपयोग करते हुए किया जा रहा है। वहीं परीक्षार्थियों को असाइनमेंट कॉपी लेने के दो दिन बाद जमा करना होगा। इसके लिए संस्था के प्राचार्य द्वारा जानकारी दी जा रही है।

--------------

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020