भानुप्रतापपुर। विधायक मनोज सिंह मण्डावी के नेतृत्व में कांग्रेसियों ने छह किमी की पैदल तिरंगा यात्रा निकाली। यह यात्रा ग्राम कुल्हाडकट्टा से शुरू हुई, और छह किमी का पैदल सफर तय करने के बाद कांग्रेसियों का दल ग्राम चिचगांव के गोडोपारा पहुंचा और सभा में परिवर्तित हुआ। सभा को संबोधित करते हुए मनोज मंडावी ने कहा कि आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर कांग्रेस जगह-जगह ऐसी यात्रा का आयोजन कर रही है, स्वतंत्रता संग्राम में कांग्रेस के योगदान को जन जन तक पहुंचाना इस यात्रा का उद्देश्य है।

आजादी की लड़ाई में जिन लोगों ने अपना बलिदान दिया, जो जेल गए, और जिन्होंने किसी ना किसी रूप में इस लड़ाई में सक्रिय योगदान दिया, ऐसे सभी आजादी के दीवानों को याद करने के लिए भी यह यात्रा निकाली गई है। आजादी की लड़ाई में कांग्रेस ने जो योगदान दिया है,उसे कोई भी नकार नहीं सकता है। परंतु जिस भाजपा और आरएसएस ने स्वतंत्रता संग्राम में अंग्रेजों का साथ दिया, जिन्होंने कभी भी तिरंगा को सम्मान नहीं दिया वो आज तिरंगा के प्रति फर्जी प्रेम दिखा रहे हैं।

उनकी सच्चाई भी जनता को बतायी जा रही है। आम जनता जीएसटी के बोझ तले पिस रही है। महंगाई आसमान छू रही है, और केंद्र सरकार आंख मूंद कर बैठी हुई है। उसे आम जनता की परेशानियों से कोई लेना देना नहीं है। इन सब बातों को भी इस यात्रा के माध्यम से जनता के समक्ष लाया जा रहा है। भाजपा देश की जनता को आपस में लड़ा कर अपना उल्लू सीधा कर रही है। फूट डालो और राज करो की नीति अंग्रेजों ने इस्तेमाल की थी, और भाजपा भी अंग्रेजों का ही अनुसरण कर रही है।

ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष बिरेंद्र ठाकुर ने अपने उद्बोधन में स्वतंत्रता आंदोलन में कांग्रेस के योगदान को विस्तार से बताया, उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व में ही आजादी की लड़ाई लड़ी गई थी। भारत छोड़ो आंदोलन के पहले अंग्रेजों के विरुद्ध कई सत्याग्रह किए गए। अंग्रेजों ने जब नमक पर कर लगाया था, तब गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस ने दांडी यात्रा निकाली थी, और इसका विरोध किया था।

लेकिन आज देश का दुर्भाग्य है कि नमक पर एक बार फिर से करारोपण किया गया है, वो भी आजाद देश में भाजपा की सरकार ने किया है। इस यात्रा में शामिल जिला पंचायत अध्यक्ष हेमंत ध्रुव, प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष बीरेश ठाकुर, नगर पंचायत अध्यक्ष सुनील पाढ़ी ने भी संबोधित किया। यात्रा में प्रमुख रूप से युवक कांग्रेस के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष मोहसिन खान, कृष्णा टेकाम, भगवती गजेंद्र, रुख़साद खान, तुषार ठाकुर, राजकुमार ठाकुर, गोलू गजेंद्र, विजय धामेचा, नमन जैन, वेदिका निषाद, ललिता नरेटी, मेहता शामिल थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close