भानुप्रतापपुर। श्रावण मास के अंतिम सोमवार को भोलेनाथ की पूजा-अर्चना व जलाभिषेक करने शिवभक्तों की भीड़ उमड़ी। बड़ी संख्या में भक्तों ने जलाभिषेक कर मनोकामना पूरी के लिए आशीर्वाद लिए। भानुप्रतापपुर के शिव भक्तों ने विशाल कावड़ यात्रा निकाली। शिव भक्त सोमवार की दोपहर को श्री राम जानकी हनुमान मंदिर में एकत्र हुए। भगवा वस्त्रों में सुसज्जित होकर पहुंचे शिवभक्त कांवड़ियों ने आकर्षक रूप से सजे हुए कांवड़ लिए थे। साथ में शिवजी की विशाल झांकी भी सम्मिलित थी। दोपहर को शिव भक्तों की कावड़ यात्रा श्री राम जानकी मंदिर से प्रारंभ होकर चार किमी दूर स्थित देवधारा (देवदहरा) पहुंची।

देवधारा में प्राचीन देवालय स्थित है और यह प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण है। कांवड़ियों के द्वारा यहां पूजा अर्चना कर देवधारा का जल कांवड़ों में लेकर भगवान शिव के जयकारे लगाते हुए कांवड़िए वापस भानूप्रतापपुर पहुंचे और नगर के सभी शिव मंदिरों में जाकर देवधारा से लाए गए जल चढ़ाया एवं पूजा अर्चना की। इन कांवड़ियों के लिए प्रत्येक शिवालयों व मंदिरों में जलपान की व्यवस्था मंदिर समितियों एवं भक्तों के द्वारा की गई थी। नगर के सारे शिवालयों में जल अर्पण करने के पश्चात कांवड़ियों का यह जत्था वापस श्री राम जानकी मंदिर पहुंचा और यहां पूजा अर्चना कर इस कावड़ यात्रा का समापन किया गया। इस कावड़ यात्रा में महिला पुरुष शिव भक्तों की भारी तादाद उपस्थित थी।

चारामा के शिवमंदिर में भंडारे का आयोजन

बोल बम कांवरिया संघ द्वारा सावन के अंतिम सोमवार को नगर के शिव मंदिर परिसर में भंडारे का आयोजन किया गया। नगर के बोल बम कांवड़िया संघ द्वारा प्रति वर्ष अनुसार इस वर्ष भी सावन के प्रत्येक सोमवार को अलग-अलग ग्राम के नदी के घाट से जल लाकर पदयात्रा करते बोल बम के जयकारों के साथ नगर के सदर बाजार शिव मंदिर में पूजा-अर्चना कर जलाभिषेक किया गया। जिसमें प्रथम सोमवार महानदी, द्वितीय सोमवार हाराडुला महानदी घाट, त्रितीय सोमवार सिरपुर धाम की यात्रा, चतुर्थ सोमवार भिरौद महानदी घाट से जल लाकर भगवान भोलेनाथ शिव मंदिर में जलाभिषेक किया गया। अंतिम सोमवार को शिव मंदिर परिसर में भंडारे का आयोजन किया गया। जिसमें बोल बम कांवड़िया संघ के अध्यक्ष सोनू मानवानी, उपाध्यक्ष महेश (भूरू) सचदेवा, कोषाध्यक्ष सोनू देवांगन, सचिव पापुन बोस, सहसचिव बंटी सबनानी, आकाश देवांगन सनतु देवांगन एवं अन्य सदस्य उपस्थित थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close