कांकेर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। गोधन न्याय योजन के तहत जिले के लगभग पांच हजार किसानों ने एक लाख क्विंटल से अधिक गोबर बेचा है। गोबर बिक्री से जिले के किसानों को आमदनी हुई। साथ ही स्व सहायता समूह द्वारा कंपोस्ट खाद तैयार कर बिक्री से लाभ कमाया जा रहा है। जिले में 203 जगहों पर गोबर खरीदी की जा रही है। वर्तमान में कांकेर नगरपालिका क्षेत्र में गोबर रखने की जगह नहीं होने के चलते गोबर खरीदी का कार्य बंद है।

छत्तीसगढ़ सरकार की गोधन न्याय योजना के तहत जिले के 203 केंद्रों में गोबर की खरीदी की जा रही है। 20 जुलाई 2020 से अब तक जिले के 4860 किसान गोबर बिक्री कर रहे हैं। जिले के किसानों ने 112604 क्विंटल गोबर बेचा है। जिसकी कीमत 2,24,08,210 रुपये है। जिसमें से 2,18,58,478 रुपये का भ्ुगतान किया जा चुका है। जिले के 202 जगहों पर गोबर खरीदी की जा रही है। कांकेर नगरपालिका क्षेत्र में खरीदी के बाद गोबर रखने की जगह नहीं होने के कारण फिलहाल खरीदी बंद है। साथ ही खरीदे गए गोबर से महिला स्व सहायता समूहों के द्वारा वर्मी कंपोस्ट व सुपर कंपोस्ट खाद तैयार किया जा रहा है। जिले में अब तक 19639 क्विंटल खाद बनकर तैयार हो गया है। जिसमें से 13,455 क्विंटल खाद की बिक्री भी की जा चुकी है। खाद की बिक्री से स्व सहायता समूहों को 1,34,55,852 रुपये मिले हैं। खाद की बिक्री लैंपसों के माध्यम से की जा रही है। खाद के महत्व और गुणवत्ता के बारे में किसानों को जानकारी दी जा रही है और उन्हें वर्मी कंपोस्ट खाद उपलब्ध कराया जा रहा है।

कृषि विभाग के सहायक संचालक सूरज पंसारी ने बताया कि गोबर से वर्मी कंपोस्ट खाद व सुपर कंपोस्ट खाद तैयार किया जा रहा है। ऐसे जगहों पर जहां गोबर की अधिक खरीदी हुई है, वहां सुपर कंपोस्ट तैयार किया जा रहा है। वर्मी कंपोस्ट खाद को तैयार होने में तीन महीने का समय लगता है और 10 रुपये प्रति किलो की दर से बेचा जा रहा है। सुपर कंपोस्ट खाद को तैयार होने में डेढ़ महीने का समय लगता है और 6 रुपये प्रति किलो की दर से बेचा जा रहा है। दोनों ही खाद मिट्टी की संरचना के लिए बहुत फायदेमंद हैं। जिसके चलते किसानों को इस खाद के उपयोग के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags