बेमेतरा फोटो भी लगा ली है

0- सख्ती के बाद भी लोगों का आना जाना नहीं हो पाया कम.

बेमेतरा, (नईदुनिया न्यूज)।

बढ़ते कोरोना संक्रमण के मरीजों के बीच इस वर्ष रक्षाबंधन का पर्व खासी अहमियत रखता है। बीते पांच महीने से बने लॉकडाउन के हालात के बीच यह पर्व मनाया गया बीते। 13 दिनों से जिले में लॉकडाउन के हालात बने हुए हैं और इन दिनों महज आवश्यक सेवा के अंतर्गत इससे जुड़े व्यवसाय को भी राहत दी गई है, वह भी चंद घंटों के लिए। प्रशासन के द्वारा आने-जाने पर बंदिश तो नहीं लगाई गई थी किंतु सावधानी के तौर पर इससे बचने की सलाह अवश्य ही दी गई थी। इन तमाम बंदी सेवर शक्ति के बाद भी आज रक्षाबंधन के पर्व पर निर्धारित समय के बाद बाजार तो बंद हुए पर लोगों का आना-जाने का सिलसिला पूरे दिन जारी रहा। हालांकि सामान्य तौर पर अन्य वर्षों की तुलना में आना-जाना कम हुआ किंतु थम नहीं पाया।

भाई-बहन के इस पवित्र त्योहार पर कोरोना महामारी का साया मंडराते हुए तो दिखा पर लोगों ने इसकी परवाह नहीं की। चाहे मिठाई की दुकान हो, चाहे राखी की दुकान, इन जगहों पर न तो शारीरिक दूरी ही देखने को मिली, न ही प्रशासन के द्वारा बरती जा रही सख्ती का भी कोई असर आज देखने को मिला। पूरे दिन लोगों का आने-जाने का क्रम चलता रहा और लोग कुछ इसी तरह रक्षाबंधन के पर्व को मनाएं। ग्रामीण अंचलों में भी हालात कुछ इसी तरह देखने को मिले किंतु इतना अवश्य कहा जा सकता है कि अन्य वर्षों की तुलना में इस वर्ष कोरोना महामारी का असर देखने को मिला। काफी कम लोगों का आना-जाना भी हुआ

--------------

आषाढ़, सावन से टूटी आस, अब भादो पर टिकी हैं किसानों की निगाहें

0- बेमेतरा जिले में कम बारिश के चलते किसान हो रहे हैं हलाकान

फोटोः 3बीएमटी 13 14

बेमेतरा (नईदुनिया न्यूज)। सावन महीने के अंतिम सोमवार बीत जाने के बाद जहां रक्षाबंधन पर्व के साथ सावन माह समाप्त हुआ किंतु सावन महीने में खेतों की प्यास बुझ नहीं पाई। खेत प्यासे ही रह गए। खेतों में दरारें आज भी हैं, जो बने हुए हैं। सामान्यतया माना जाता रहा है कि सावन महीने के अच्छी बारिश में खेतों की प्यास बुझ जाती है, जिससे किसान अच्छी फसल की उम्मीद करने लगते हैं किंतु इस वर्ष इसे विडंबना ही कहा जा सकता है कि पूरा सावन महीना सूखा ही बीता खेत जहां प्यासे रहे। वहीं लोग गर्मी और उमस से परेशान होते रहे। हालांकि अंतिम दिन सोमवार को सुबह से हालात कुछ ऐसे नजर आए की अच्छी बारिश होगी। खेतों की प्यास बुझ पाएगी किंतु वह भी महज औपचारिकता ही निभाते चली गई।

घरों के कूलर और एसी नहीं हो पाया बंद.

सामान्यतः सावन महीने में अच्छी बारिश होने के चलते मौसम में ठंडकता आने के कारण घरों में कूलर और एसी का उपयोग लगभग बंद था हो जाता है किंतु इस वर्ष शायद प्रकृति को यह भी मंजूर नहीं था। कम बारिश होने के चलते जहां लगातार मौसम में गर्मी और उमस से लोग परेशान होते रहे वहीं पूरे महीना लोगों के घरों में कूलर तथा एसी चलते ही रहे जिसके चलते कुछ हद तक लोग गर्मी तथा उमस से राहत महसूस कर रहे थे। बीते एक सप्ताह में जिस तरह से मौसम ने तीखे तेवर दिखाए। उसके चलते कूलर ने भी काम करना बंद कर दिया था। लोग उमस से खासे परेशान होने लगे थे।

लोगों को पेयजल से भी जूझना पड़ा

सावन का महीना तो बीत गया किंतु इन महीने में लोगों के बिताए हुए 96 दिन इसलिए यादगार रहेंगे क्योंकि पूरे सावन महीने में जहां तेज गर्मी और उमस से लोग खासे परेशान होते रहे। वहीं ग्रामीण अंचलों में भी लगातार अघोषित बिजली कटौती के चलते पेयजल से भी जूझना पड़ा जो कि इस वर्ष के लिए यादगार अवश्य ही कहा जा सकता है। हालांकि इस तरह के हालात अभी भी बने हुए हैं किंतु जिस तरह से मौसम के मिजाज अभी देखने को मिल रहा है। उसके चलते आने वाले एक दिनों में अच्छी बारिश की उम्मीद अब किसान करने लगे हैं

अब किसानों की निगाहें भादो पर टिकी है। यदि भादो महीने में अच्छी बारिश हो जाती है तो न केवल लोगों को गर्मी तथा उमस से ही राहत मिलेगी बल्कि खेतों की प्यास भी बुझ सकती है किंतु इस तरह के हालात तभी होंगे जब अच्छी बारिश होगी। लगभग महीनेभर से ऊपर बीत जाने के बाद अब फसलों को अत्यधिक पानी की आवश्यकता है। यदि समय पर पानी मिल पाता है, तो किसानों को अच्छी पैदावार मिल जाएगी और यदि पानी की कमी हुई जैसा कि इन दिनों देखने को मिल रहा है, तो निश्चित रूप से इसका उत्पादन पर भी विपरीत असर पड़ेगा। किसानों को अपेक्षित उत्पादन मिल नहीं पाएगा। बहरहाल इन तमाम हालातों के चलते अब किसानों के उम्मीद भादो महीना पर टिकी हुई है

--------------------

शादी का प्रलोभन देकर नाबालिग से दुष्कर्म करने वाला आरोपित गिरफ्तार

फोटोः बीएमटी- 8

बेमेतरा, (नईदुनिया न्यूज)। शादी का प्रलोभन देकर नाबालिग किशोरी को बहला फुसला लेकर ले जाने और दुष्कर्म करने के आरोपित युवक को पुलिस ने धरदबोचा है। उस पर धारा 363 के तहत मामला पंजीबद्ध कर किया गया है।

बेमेतरा पुलिस थाना में 20 जुलाई को नाबालिग के पिता ने रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी कि 13 जुलाई को ग्राम डंगनिया के राजकुमार विश्वकर्मा उनकी नाबालिग बेटी को बहला फुसला कर ले गया है। उक्त रिपोर्ट के आधार पर पुलिस ने आरोपित राजकुमार की खोजबीन शुरू की। थाना प्रभारी और स्टाफ ने 2 अगस्त को आखिरकार ग्राम डंगनिया में आरोपित के कब्जे से नाबालिग को बरामद कर लिया। नाबालिग से पता चला कि आरोपित राजकुमार उसे शादी का प्रलोभन देकर बहला फुसला कर अपने साथ ले गया और दुष्कर्म किया। साजा पुलिस थाने के अंतर्गत ग्राम डंगनिया निवासी आरोपित राजकुमार पिता मोहित विश्वकर्मा को अभिरक्षा में लेकर पूछताछ की जा रही है। आरोपित पर धारा 366, 376 भादवि, 6, 12 पाक्सो एक्ट जोडी गई और उसे सोमवार को न्यायालय में पेश किय गया।

उक्त कार्रवाई में प्रभारी सिटी कोतवाली बेमेतरा निरीक्षक राजेश मिश्रा, सउनि ईतवारी डेहरे, प्रधान आरक्षक मोहित चेलक, आरक्षक जितेन्द्र वर्मा, आर. विक्रम सिंह, आर. राजेश भास्कर, पंचराम घोरबंधे, महिला आर. रीना गायकवाड एवं अन्य थाना स्टाफ का सराहनीय भूमिका रही है।

------------

चोरी के सामान समेत तीनों आरोपित गिरफ्तार

बेमेतरा, (नईदुनिया न्यूज)।

महिला के घर से एक सोने का लॉकेट समेत करीब 81 रुपये के सामानों की चोरी करने वाले तीनों आरोपितों को पुलिस का धरदबोचा। महज 10 दिनों में गिरफ्तार आरोपितों को पकड़ने के बाद बेमेतरा पुलिस ने उन्हें सोमवार को कोर्ट में पेश किया।

24 जुलाई को प्रार्थिया सातबाई जांगडे ने थाना में रिपोर्ट दर्ज कराई कि 17 जुलाई को को रात्रि अपनी भैंस को बांधकर चारा भूंसा देकर अपने बच्चों के साथ घर के छत में सोई थी। रात्रि करीबन तीन बजे के मध्य भैंस के रंभाने की आवाज को सुनकर उठकर देखी तो भैंस घर के सामने खेत में चर रही थी। जब वह उसे बांधने के लिए छत से नीचे उतरकर भैंस को वापस बांधने ला रही थी, वहीं पर उसने अंधेरे में तीन लोगों को देखा था। जो चोरी करने की नीयत से मेरे घर में आये थे। इस बीच उनके गले का लॉकेट, मोबाइल चोरी हो गई। सातबाई ने पुलिस को बताया कि उसने अपने गले में सात पत्ती सोने का लॉकेट 8.750 ग्राम (38,000) पहना हुआ था। पुलिस ने धारा 379, 34 के तहत मामला पंजीबद्ध किया और विवेचना में लिया।

पुलिस ने रविवार को बाबा मोहतरा के संदेही चेतन साहू ऊर्फ छोटू से उक्त्‌ चोरी की घटना के संबंध में पूछताछ की तो उसने बताया कि 17 जुलाई को अपने साथी कमल बंजारे, राजकुमार साहू के साथ मोटर सायकल में जाकर सातबाई जांगड़े के घर चोरी करने की बात स्वीकार की। तीनों आरोपितों चेतन साहू ऊर्फ छोटू, कमल बंजारे, राजकुमार साहू के कब्जे से घटना में प्रयुक्त बाइक 40 हजार रुपये और चोरी गए मशरूका सात पत्ती सोने का लकेट वजनी 8.750 ग्राम (38,000) और मोबाइल (3000) कुल अनुमानित राशि 81,000 रुपये को सक्षम गवाहों के समक्ष बरामद किया गया।

आरोपितों कमल प्रसाद ऊर्फ छोटू पिता सनत बंजारे (31) बेमेतरा, राजकुमार साहू ऊर्फ गोलू पिता कमल नारायण (22) बाबा मोहतरा, चेतन साहू ऊर्फ छोटू पिता बहल राम (20) बावा मोहतरा को विधिवत गिरफ्तार कर लिया। तीनों ही आरोपितों को सोमवार को न्यायालय में पेश किया गया।

उक्त कार्रवाई में थाना प्रभारी बेमेतरा निरीक्षक राजेश मिश्रा प्रधार आरक्षक प्रदीप तिवारी, प्रधान आरक्षक मोहित चेलक, आर. संदीप साहू, आर. जितेन्द्र वर्मा, विक्रम सिंह, आर. पंचराम घोरबंधे, महिला आर. सुशीला ध्रुव और अन्य थाना स्टाफ शामिल थे।

------------------

बेमेतरा किसान ने बेचा अमरूद, व्यापारी ने नहीं चुकाया पैसे, मामला दर्ज

बेमेतरा, (नईदुनिया न्यूज)। लॉकडाउन के बने हालात के बाद जैसे-तैसे किसान अपने उत्पाद को बेचने की जुगत में लगे हुए हैं। इसके बाद भी किसान अपने उत्पाद को बेचे और पैसा महीनों तक ना मिले, तो फिर आखिर किसान करे क्या।

कुछ इसी तरह की घटना को लेकर देवकर चौकी के ग्राम लालपुर के शांति कृषि फार्म के संचालक अजय सांगवान ने मामला दर्ज कराया है। अजय संगवान ने 27 जून को 2300 किलो अमरूद ओडिशा के एक व्यापारी संतोष कुमार के पास बेची लगातार पैसे के लिए उनसे संपर्क किया जाता रहा। हालांकि लॉकडाउन से बने हालात के चलते किसान उक्त व्यापारी तक पहुंचने में असफल रहा। व्यापारी के द्वारा पैसे दिए जाने का आश्वासन लगातार दिया जाता रहा किंतु पिछले 15 दिनों से व्यापारी ने किसान का फोन ही उठाना बंद कर दिया गया है। इसके चलते थक हार कर किसान ने चौकी देव करने संतोष कुमार जो कि महीपुर नवागांव ओडिशा का रहने वाला है, के खिलाफ मामला दर्ज कराया है।

इस संबंध में चौकी प्रभारी ठाकुर ने कहा है कि किसान के दिए गए आवेदन पर मामला दर्ज किया गया है। लॉकडाउन के बने हालात के चलते अभी किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं की गई है, जैसे ही स्थिति सामान्य होती है ओडिशा पहुंचकर व्यापारी से इस संबंध में पूछताछ कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

-------

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020