चारामा । चारामा क्षेत्र में लगातार तीसरे दिन हाथियों ने उत्पात मचाया। ग्राम पुरी व साल्हेटोला के बाद अब 22 हाथियों के दल ने ग्राम कुर्रूटोला में धान की फसलों व घरों को भारी नुकसान पहुंचाया है। रात होते ही हाथियों का दल उत्पात मचाना प्रांरभ कर देते हैं, जिससे क्षेत्र के गांवों में लगातार लोगों में दहशत का माहौल देखने को मिल रहा है। 21 नवंबर की रात्रि को ग्राम कुर्रुटोला के आवासपारा में खेत के पास बने बलदेव पिता घासूराम के सूने मकान में हाथियों के दल ने धावा बोल दिया। हाथियों के दल ने रात में मकान की दीवार को तोड़कर सामने रखे बैलगाड़ी के समान, आसपास रखे लकड़ी आदि को काफी देर तक तोड़-फोड़ करते रहे। वहीं भागवत पिता जोहन के बाड़ी में रखे धान की फसल के ढेर को लगातार रौंदकर बर्बाद कर रहे हैं।

ग्रामीणों ने बताया कि 22 नवंबर को हाथियों का दल करीब दो घंटे तक कुर्रूटोला के डैम में घुसे रहे, जिसके कारण पूरा गांव डरा हुआ है। गांव के कोई भी व्यक्ति पिछले दो दिनों से ठीक से सोया नहीं है। दिन-रात घरों व गांव के सीमाओं में आग जलाकर सुरक्षा में लगे हैं। हाथी घरों की बाड़ी में लगे सब्जियों व केलों को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं। वर्तमान में हाथियों का दल कुर्रुटोला-गिधाली के जंगल में होने की जानकारी मिल रही, हालांकि अब तक किसी तरह से कोई जनहानि नहीं हुई है।

ज्ञात हो कि 19 नवंबर को चारामा वनपरिक्षेत्र के ग्राम पुरी, गिधाली क्षेत्र के ग्राम रतेडीह, चपेली के जंगल में हाथियों के दल को सुबह देखा गया था। इसके पहले हाथियों का दल बालोद जिले के डौण्डी क्षेत्र के जंगल में होने की जानकारी मिल रही थी। जबकि अक्टूबर माह में चारामा वनपरिक्षेत्र के महानदी पार के ग्राम हल्बा सहित दर्जनों गांवों के करीब 60-70 एकड़ खेतों की फसल को नुकसान पहुंचा चुके हैं। इस संबंध में सियाराम सिंग वन परिक्षेत्र अधिकारी ने बताया कि हाथियों का दल गिधाली के जंगल में है, जो रात में खेतों में निकल जातें हैं और धान की फसल को खा रहे हैं। ग्राम कुर्रुटोला में एक मकान की दीवार को भी तोड़ दिया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस